IAF Surya Kiran Trainer Aircraft Crash: भारतीय वायुसेना का एक सूर्य किरण प्रशिक्षण विमान गुरुवार (1 जून) को कर्नाटक (Karnataka) के चामराजनगर के मकाली गांव के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया. एक महिला पायलट समेत दोनों पायलट सुरक्षित हैं. आईएएफ (IAF) अधिकारी ने कहा कि दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दिए गए हैं. 


उन्होंने बताया कि ये विमान एक खुले मैदान में क्रैश हुआ है. विमान में सवार दोनों पायलट दुर्घटना से पहले सुरक्षित तरीके से विमान से कूद गए. इस ट्रेनर विमान ने बेंगलुरु में वायुसेना अड्डे से उड़ान भरी थी और ये सुबह के वक्त दुर्घटनाग्रस्त हुआ है. जिले के अधिकारियों ने बताया कि तेजपाल और भूमिका को मामूली चोटें आईं हैं, इसमें किसी की जान नहीं गई. 


नियमित अभ्यास पर थे पायलट 


वायुसेना ने ट्वीट किया कि पायलट नियमित अभ्यास पर थे और तभी यह दुर्घटना हुई. चालक दल के दोनों सदस्य सुरक्षित बाहर निकल गए. जिले के वरिष्ठ अधिकारी और वायुसेना का एक दल मौके पर पहुंच गया है.






राजस्थान में मिग-21 हुआ था क्रैश


पिछले महीने राजस्थान के हनुमानगढ़ में भारतीय वायुसेना के एक मिग-21 लड़ाकू विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से तीन लोगों की मौत हो गई थी. लड़ाकू विमान जब दुर्घटनाग्रस्त हुआ तब वह नियमित प्रशिक्षण उड़ान भर रहा था. इस हादसे में पायलट बाल-बाल बच गया और उसे मामूली चोटें आई थीं.


दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए एक जांच शुरू की गई थी. इस दुर्घटना के दो सप्ताह बाद, भारतीय वायुसेना ने सोवियत मूल के इस विमान के पुराने बेड़े को ग्राउंडेड करने का फैसला किया था. ये विमान अब तक 400 से अधिक दुर्घटनाओं में शामिल रहा है.


ये भी पढ़ें- 


Mumbai Airport: मुंबई एयरपोर्ट पर बम शब्द सुनते ही मचा हड़कंप, पुलिस ने मामला दर्ज कर महिला को किया गिरफ्तार