बीजिंग: एयर इंडिया आज वंदे भारत मिशन के तहत चीनी शहर वुहान अपनी पहली फ्लाइट भेजेगा. चीन के वुहान शहर में दिसंबर में सबसे पहले कोरोना वायरस का मामला सामने आया था. हालांकि जून में वुहान कोरोना वायरस को लेकर आधिकारिक रूप से सुरक्षित घोषित कर दिया गया था और सभी प्रतिबंध भी हटा दिए गए थे.


यह दोनों देशों में फंसे भारतीयों को उनके गंतव्य तक वापस जाने में मदद करने के लिए एयर इंडिया द्वारा चीन के लिए छठी वंदे भारत मिशन उड़ान होगी. दिल्ली-ग्वांगझोउ के बीच 23 अक्टूबर की उड़ान रद्द होने के बाद दिल्ली-वुहान उड़ान की घोषणा की गई थी. नई दिल्ली आने वाले लोगों को निर्धारित होटलों में 14 दिन आइसोलेशन में रहना होता है.


बीजिंग में जारी भारतीय दूतावास की प्रेस रिलीज में कहा गया था कि 23 अक्टूबर के लिए निर्धारित वंदे भारत मिशन उड़ान को 30 अक्टूबर के लिए स्थगित कर दिया गया है. अब यह उड़ान दिल्ली-वुहान-दिल्ली सेक्टर के लिए संचालित की जाएगी.


कोरोना काल में विदेश से 20 लाख से ज्यादा भारतीय वापस आए
विदेश मंत्रालय ने बताया है कि कोरोना महामारी के मद्देनजर 7 मई से वंदे भारत मिशन की शुरुआत किए जाने के बाद से 20 लाख से ज्यादा भारतीय दूसरे देशों से वापस आए हैं. एक अक्टूबर से शुरू मिशन के सातवें चरण के तहत इस महीने के अंत तक 24 देशों से 1057 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन किया गया. इसके तहत 1.95 लाख लोगों के आने का अनुमान है. 29 अक्टूबर तक वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया, प्राइवेट और विदेशी विमान कंपनियों, चार्टर्ड विमानों, नौसेना के पोतों आदि के जरिए 20.55 लाख भारतीय वापस आए.


ये भी पढ़ें-
चीन: सात महीने बाद मिला लापता पत्रकार का सुराग, कोरोना की रिपोर्टिंग करने गया था वुहान

जिस वुहान से दुनिया भर में फैला कोरोना वहां वाटर पार्क में हुई पार्टी, देखें PHOTOS