नई दिल्ली: भारतीय रेलवे यात्रियों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने करने के लिए कई पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस ट्रेनों में बदलने के बारे में विचार कर रहा है. हालांकि इस बारे में अभी तक रेलवे बोर्ड की ओर से कोई निर्णय नहीं लिया गया है. रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, "रेलवे की 181 पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस में बदलने की योजना बनाने की खबर वास्तव में रेलवे बोर्ड के किसी निर्णय पर आधारित नहीं है. रेलवे बोर्ड द्वारा अभी तक इस तरह का कोई निर्णय नहीं लिया गया है."


अधिकारी ने कहा, "हालांकि कम स्पीड से चलने वाली पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस में तब्दील करने के विचार को यात्रियों तक बेहतर बुनियादी सुविधाएं पहुंचाने के रूप में देखा जा सकता है. इससे यात्रियों को एसी और आरक्षित सीटों जैसी सुविधाएं मिलने के अलावा वो अपने गंतव्य तक पहले से कम समय में पहुंच सकेंगे."


एक दूसरे अधिकारी ने कहा, "यह योजना अभी भी प्लानिंग स्टेज में है और अभी तक इसे कोई अंतिम रूप नहीं दिया गया है." हालांकि जब पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस में तब्दील किया जाएगा, तब यात्री किराया बढ़ने की भी पूरी संभावना है.


मुंबई वालों को जल्द मिल सकती है लोकल ट्रेन के खुलने की खुशखबरी
वहीं मुंबई की लाइफ लाइन मानी जाने वाली लोकल ट्रेन को जल्द शुरू करने की सुगबुगाहट तेज हो गई है. कोरोना की शुरुआत के संग नियम कायदों के साथ लोगों की भीड़ ट्रेन में कम की गई, फिर ट्रेनों को रोक दिया गया. कई महीनों बाद ट्रेनों को शुरू किया गया उसमें भी सीमित संख्या में लोगों को जगह दी गई. अब सरकार की कोशिश है कि जल्द ही आम लोगों के लिए लोकल ट्रेन शुरू की जा सके.


औसत तौर पर देखें, तो यहां करीब 85 लाख यात्री रोजाना आधार पर 3200 ट्रेन सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं. मुंबई महानगरीय क्षेत्र (एमएमआर) 157 स्टेशनों को मिलाकर 390 किलोमीटर तक फैला हुआ है. इसमें मुंबई के मशहूर डब्बावालों से लेकर रोज घर से ऑफिस जाने वाले यात्रा करते हैं.


ये भी पढ़ें-
रेलवे ने की 'फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन' की घोषणा, जानें किस-किस वक्त होगी यात्रियों केे लिए उपलब्ध

बुलेट ट्रेन: L&T को मिला 25,000 करोड़ का टेंडर, मुंबई-अहमदाबाद के बीच रूट पर अब जल्द शुरू होगा काम