दिल्ली में अक्टूबर के महीने में न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है और ऐसा 26 साल बाद पहली बार हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक साल के इस समय में सामान्य न्यूनतम तापमान 15 से 16 डिग्री सेल्सियस रहता है. इससे पहले 1994 में दिल्ली में इतना कम तापमान दर्ज किया गया था. आखिरी बार 31 अक्टूबर, 1994 को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. अक्टूबर में सर्वकालिक न्यूनतम तापमान (9.4 डिग्री सेल्सियस) 31 अक्टूबर, 1937 को दर्ज किया गया था.


इस बार अक्टूबर के मध्य में ही तापमान में रिकॉर्ड गिरावट देखी जा रही है. इस कारण साल 2020 का अक्टूबर महीना 26 साल का सबसे ठंडा महीना बन गया है. पिछले 10 सालों की बात करें तो सबसे कम औसत न्यूनतम तापमान 2012 में 18.4 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया था. इस बार पिछले 10 सालों में 20 अक्टूबर को सबसे कम 13.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था.


न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तक लुढ़क जाएगा
मौसम विभाग की वेबसाइट के मुताबिक, 13 निगरानी स्टेशनों में सबसे कम न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री सेल्सियस लोधी रोड में दर्ज किया गया. इसके बाद मुंगेशपुर में 12.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


आईएमडी के अनुसार, राजधानी में ठंडी हवाओं और बादलों के न रहने के चलते तापमान में यह गिरावट देखने को मिल रही है. आने वाले समय में 1 नवंबर तक न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क जाएगा. हवा की गति वर्तमान में 0 किमी/घंटा है, जिससे धुंध और कोहरे के बनने की संभावना है.


दिल्ली में एयर क्वालिटी का स्तर ‘गंभीर’ श्रेणी के करीब
दिल्ली में एयर क्वालिटी का स्तर गुरुवार की सुबह ‘गंभीर’ श्रेणी के नजदीक पहुंच गया. हवा की गति धीमी होने और पराली इत्यादि जलाने की घटनाएं बढ़ने से प्रदूषण के स्तर में तेजी देखी गई. हवा की गति कम थी, जिसके कारण प्रदूषण कारक तत्व एकत्रित हो गए. हवा की गति धीमी होने और कम तापमान के कारण प्रदूषण कारक तत्व एकत्रित हो जाते हैं और हवा की रफ्तार तेज होने से वे बिखर जाते हैं.


ये भी पढ़ें-
दिल्ली प्रदूषण: लांच के 6 घन्टे में 'ग्रीन दिल्ली एप' पर दर्ज हुई 228 शिकायतें, 21 विभागों को एप से जोड़ा गया


दिल्ली में लगातार तीसरे दिन आए सबसे अधिक मामले, 24 घंटे में आए 5,739 नए केस