Mamata Banerjee In Delhi: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद मंगलवार (19 दिसंबर) को इंडिया गठबंधन की बैठक दिल्ली में होने जा रही है. इसमें शामिल होने के लिए तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सुप्रीमो ममता बनर्जी दिल्ली पहुंच चुकी हैं. रविवार को ही वह दिल्ली पहुंच गई हैं.


2024 के लोकसभा चुनाव में केंद्र की सत्ता से नरेंद्र मोदी सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए बने इस गठबंधन की बैठक में सीट शेयरिंग और अन्य चुनावी रणनीति पर सहमति बनाई जानी है. अभी हाल ही में संपन्न हुए राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के चुनाव में बीजेपी ने हिंदी पट्टी के तीनों राज्यों मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बहुमत से सरकार बना ली है.


कांग्रेस के हाथ से राजस्थान और छत्तीसगढ़ छीनकर बीजेपी ने 2024 के चुनावी रण की तस्वीर को बहुत हद तक स्पष्ट कर दी है. ऐसे में गठबंधन की बैठक में सीट शेयरिंग पर विपक्षी दलों को कांग्रेस किस हद तक अपने पाले में रख पाती है, यह देखने वाली बात होगी.


केजरीवाल संग अलग से बैठक कर सकती हैं ममता


इस बीच खबर है कि ममता बनर्जी दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) के मुखिया और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ अलग से बैठक कर सकती हैं. सूत्रों ने बताया  कि दोनों ही दलों के नेताओं ने इसे लेकर दिलचस्पी दिखाई है. वैसे भी ममता जब दिल्ली आती हैं तो अमूमन अपने समकक्ष अरविंद केजरीवाल के साथ अलग से बैठक करती रही हैं. इस बार भी इस बैठक के आसार हैं. खास बात ये है कि गठबंधन की बैठक से पहले अगर दोनों की मुलाकात होती है तो उनके बीच किन मुद्दों पर बात होती है, यह देखना दिलचस्प होगा. सूत्रों ने बताया कि दोनों नेता गठबंधन का हिस्सा तो हैं, लेकिन कांग्रेस के साथ सीट शेयरिंग पर एकमत नहीं हैं. इसलिए यह बैठक बेहद खास होने जा रही है.


PM मोदी से भी मिलेंगी ममता


बहरहाल बैठक कब होगी इस बारे में फिलहाल स्थिति स्पष्ट नहीं है. 21 दिसंबर को कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक होनी है और उसके पहले 19 को इंडिया गठबंधन की बैठक है. सूत्रों ने बताया है कि इंडिया की बैठक के पहले ही ममता उनसे मिल सकती हैं. खास बात ये है कि ममता बनर्जी को 20 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करनी है. बंगाल के लिए बकाए केंद्रीय फंड के भुगतान की मांग पर यह बैठक होगी.


केंद्र के खिलाफ आम आदमी पार्टी की लड़ाई, दिल्ली के अधिकार और अन्य मुद्दों पर ममता बनर्जी ने हमेशा ही बीजेपी के खिलाफ आम आदमी पार्टी का समर्थन किया है. ऐसे में दिल्ली में होने वाली केजरीवाल और बनर्जी की संभावित मुलाकात पर सभी की निगाहें टिक गई हैं.


 ये भी पढ़ें : संसद की सुरक्षा में चूक मामले को ममता बनर्जी ने बताया गंभीर मामला, कहा- 'गृह मंत्री कर चुके हैं स्वीकार'