Pooja Singhal Profile: कहावत है कि कम उम्र में सफलता मिल जाए तो उसे लंबे समय तक संभाले रखना मुश्किल होता है. यही कहावत चरितार्थ हो रही है झारखंड की IAS ऑफिसर पूजा सिंघल (IAS Officer Pooja Singhal) पर. पूजा सिंघल का जन्म देहरादून में हुआ था. गढ़वाल विश्वविद्यालय देहरादून (Garhwal University Dehradun) से स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी. पूजा साल 2000 के बैच की आईएएस ऑफीसर हैं महज 21 बरस की उम्र में ही पूजा ने यूपीएससी की परीक्षा पास कर तहलका मचा दिया था उनका नाम 'लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' (Limka Book Of Records) में भी दर्ज है. कभी यूपीएससी के कैंडिडेट्स के लिए पूजा एक मिसाल हुआ करती थीं, लेकिन उनके विवादित करियर लोगों के दिमाग में उनकी छवि बदल कर रखी दी है. जहां भी वो तैनात रहीं विवादों से उनका नाता रहा. 


IAS पूजा सिंघल और अभिषेक झा पहली बार फेसबुक पर मिले थे. दोनों में दोस्ती हुई जिसके बाद दोनों के बीच के रिश्ते मजबूत होता चले गये. उस समय अभिषेक ऑस्ट्रेलिया में थे. एमबीए की पढ़ाई कर रहे थे. MBA के बाद भारत आए. पूजा सिंघल से उनकी जिम में मुलाकात होती रही. दोस्ती बढ़ती चली गई. पूजा सिंघल की अभिषेक झा से दूसरी शादी है. इससे पहले वह आईएएस अधिकारी राहुल पुरवार की पत्नी थीं. तीन साल में ही दोनों के रिश्ते में दरार आ गई और फिर तलाक हो गया. 


करियर में शुरू से ही टॉपर रही हैं पूजा
पूजा अपने स्कूल के दिनों से लेकर विश्वविद्यालय की परीक्षा तक टॉपर की सूची में शामिल रही. विवादों से उनका पूरा नाता है. कई घोटालों में उनका नाम आया है. झारखंड से चतरा में वह उपायुक्त थी. आरोप था की मनरेगा योजना से 2 एनजीओ को 6 करोड़ रुपये दिए. झारखंड की खूंटी में भी उपायुक्त थी. वहां मनरेगा में 18 करोड़ रुपये के घोटाले में नाम आया. जिसकी जांच अभी ईडी कर रही है. पलामू में भी उपायुक्त थी. पलामू में उनपर उषा मार्टिन ग्रुप को कठौतिया कोल ब्लॉक आवंटन में नियमों की अनदेखी का आरोप लगा था.


ED ने पूजा क सीए सुमन को 5 दिन की रिमांड पर लिया
मनरेगा घोटाला के पैसों की मनी laundering की जांच Ed कर रही. वहीं सूत्रों के अनुसार पूजा सिंघल पर आय से अधिक संपत्ति, अवैध खनन, CM हेमंत एवं उनके भाई बंसत को सस्ते दाम पर खान आवंटन करने का भी आरोप है. आरोप उनपर यह भी है कि रेत खनन के लिए ठेके उन्होंने अपने पसंद के ठेकेदारों को दिये हैं. IAS अधिकारी पूजा सिंघल ED के रडार पर बनी हुई हैं. रांची में ED के जोनल ऑफिस में पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा व सीए सुमन से ED पूछताछ कर रही है. दोनों को आमने सामने बैठाकर पूछताछ कर रही है. सीए सुमन को ED ने 5 दिन के रिमांड पर लिया है. गिरफ्तार उनको किया गया था. पूजा सिंघल को ED ने समन जारी कर मंगलवार को पूछताछ के लिये बुलावा है.


पूजा सिंघल के 18 ठिकानों पर ED की छापेमारी
मनरेगा घोटाला के पैसों के मनी laundering की जांच कर रही ED ने पूजा सिंघल से जुड़े 18 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की. ईडी ने पूजा सिंघल के आवास, उनके पति के पल्स अस्पताल, सीए सुमन कुमार सिंह सहित अन्य कई ठिकानों पर छापेमारी की और भारी मात्रा में कैश के साथ कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी बरामद किये हैं. सूत्रों के अनुसार पूजा सिंघल के घर से एक डायरी मिली है जिसमें कोई नेताओं, सरकारी अधिकारियों के नाम हैं. ED ने IAS पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा के Pulse अस्पताल में दो दिन छापेमारी की है.


20 से ज्यादा शेल कंपनियों का खुलासा जहां ब्लैक मनी से व्हाइट मनी का खेल होता था
सूत्रों के अनुसार इस अस्पताल से ED को 20 से ज्यादा शेल कंपनियों की जानकारी मिली है जिसके जरिये काली कमाई को सफेद किया जाता था. अस्पताल के कम्प्यूटर एवं लैपटॉप के Hard Disk को ED ने खंगाला है. वहां से भी अहम सबूत हाथ लगे हैं. अस्पताल से ही अलग अलगअलग जगहों पर 150 करोड़ के निवेश की जानकारी मिली है. सूत्रों के अनुसार पूजा सिंघल के अन्य ठिकानों से बेनामी संपत्ति के कागजात मिले हैं.


पूजा से शादी के बाद अभिषेक की संपत्ति तेजी से बढ़ी
हेमंत सरकार में पूजा सिंघल उद्योग-खनन सचिव हैं. JSMDC की निर्देश हैं. कई सारे पद हैं. हेमंत सरकार उनपर मेहरबान है. आरोप है कौड़ी के भाव में पूजा सिंघल ने हेमंत सोरेन को खान का आवंटन किया. पूजा सिंघल से शादी के बाद उनके दूसरे पति अभिषेक झा के संपत्ति का तेजी से expansion हुआ. ED जांच करेगी. बता दें आरोप है कि पूजा सिंघल की काली कमाई से उनके दूसरे पति अभिषेक झा संपत्ति व अपना बिजनेस बढ़ा रहे थे. अपने पिता को पूजा सिंघल के रुपये भेजते थे. पिता कामेश्वर झा बिहार के मधुबनी व मुजफ्फरपुर में आलीशान घर बनाए हैं. ED ने वहां भी छापेमारी की


वरिष्ठ पत्रकार हरि नारायण सिंह रांची में प्रभात खबर, हिन्दुस्तान जैसे अखबार के संपादक रह चुके हैं. उन्होंने कहा की पूजा सिंघल बहुत ताकतवर आईएस हैं. घोटाले का आरोप उनपर हर बार लगा लेकिन हर बार जांच दब गयी व उनको क्लीन चिट मिली. झारखंड में जिसकी भी सरकार रही हो. हर सरकार में पूजा सिंघल की काफी पकड़ थी. दूसरी शादी उनकी अभिषेक झा से हुई. उसके बाद अभिषेक झा की संपत्ति तेजी से बढ़ी.


जेएमएम हेमंत सोरेन को बचाने के लिए बयानबाजी कर रही है
झारखंड से बीजेपी सांसद महेश पोद्दार ने कहा की IAS पूजा सिंघल के खिलाफ ED आय ये अधिक संपत्ति मामले में जांच कर रही. उनके पास काफी अवैध संपत्ति है. ED पता लगा रही कि यह सब पूजा सिंघल के पास कैसे आए. इतना ज्यादा पैसा आने का स्रोत क्या है. मनरेगा घोटाला की जांच ED नहीं कर रही. मनरेगा घोटाले की जांच ED कर रही है यह बात JMM इसलिये बोल रही ताकि हेमंत सोरेन को बचाया जा सके. जनता को गुमराह किया जा सके. 


ED के दफ्तर में अभिषेक झा और सुमन पर सवालों की बौछार
ED के जोनल ऑफिस में IAS पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा व CA सुमन से पूछताछ जारी है. आमने सामने बैठा कर पूछताछ हो रही है. सूत्रों के अनुसार छापेमारी के दौरान ED को पूजा सिंघल के आवास से डायरी मिली थी जिसमें बड़े ब्यूरोक्रेट, नेताओं, रसूखदार लोगों के नाम हैं. सूत्रों के अनुसार आज ED इसी मुद्दे पर अभिषेक झा एवं CA सुमन से पूछताछ कर रही है कि जिन लोगों के नाम डायरी में हैं उनको आप लोग कैसे जानते हैं? किस तरह वह लोग आप लोगों की मदद करते थे? उनसे आर्थिक लेन देन होता था या नहीं? आर्थिक लेन देन होता भी था तो किस तरह होता था? आपके धंधे में वह लोग शामिल हैं या नहीं? अगर शामिल हैं तो कहां तक शामिल हैं? क्या पूजा सिंघल भी इन लोगों से सीधा संपर्क में रहते थी? क्या पूजा सिंघल व आप लोग मिलकर इनसे मदद लेते थे? डायरी में जिन लोगों का नाम है क्या काम के बदले वह लोग आपसे कमीशन भी लेते थे? इत्यादि इस तरह के सवाल अंदर अभी पूछे जा रहे हैं. सूत्र बता रहे हैं कि अभिषेक झा एवं CA सुमन इस तरह के सवालों का जवाब नहीं दे पा रहे हैं.


रविवार को ईडी ने सुमन और अभिषेक को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की
वहीं कल दोपहर 12 बजे से रात 8:45 रात तक Ed के जोनल ऑफिस में Ed ने IAS पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा व CA सुमन को आमने सामने बैठाकर पूछताछ की थी. कल से 5 दिन के लिये Ed के रिमांड पर ca सुमन हैं. अभिषेक झा रात में घर चले गए थे. सूत्रों के अनुसार ED ने IT व CBI से भी इस मामले में जांच के लिये लिखा है  सूत्रों के अनुसार कल 55 से 60 सवाल ED ने अभिषेक झा व सीए सुमन से पूछे हैं. सूत्रों के अनुसार जो सवाल अभिषेक झा व सीए सुमन से कल पूछे गए उसमें से कुछ सवाल यह हैं. pulse hospital के निर्माण में 123 करोड़ रुपये लगे हैं वह कहां से आए. क्या हवाला या मनी लॉऊड्रिंग से.


पल्स अस्पताल से होता था 20 शेल कंपनियों का संचालन
pulse अस्पताल से क्या 20 शेल कंपनियों का संचालन होता था जिसके जरिये काली कमाई को सफेद किया जाता था? अभिषेक झा से पूछा गया की इस अस्पताल में आपकी पत्नी पूजा सिंघल का क्या योगदान व भूमिका है? अभिषेक झा से पूछा गया की आपके अस्पताल में दो दिन तक छापेमारी चली जिसमें 8 से ज्यादा कंपनियों के बारे में जानकारी मिली जिसमें 2 में आप मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. इसकी सच्चाई क्या है?


पल्स अस्पताल बनाने के लिए लोन कहां से लिया गया
pulse hospital बनाने के लिये किस बैंक के किस शाखा से 23 करोड़ लोन लिया गया? इसमें सीए सुमन की भूमिका क्या थी. अभिषेक झा से पूछा गया की आपकी पत्नी पूजा सिंघल के पद का प्रभाव कहां-कहां व किन किन लोगों से उठाया गया? अभिषेक झा से पूछा क्या की क्या आपके जरिये आपके पिता कामेश्वर झा तक रुपये पहुंच थे? क्या रांची में एक नामी गिरामी कॉफी शॉप में मनी laundering व ट्रांजेक्शन की बात होती थी?


यह भी पढ़ेंः


IAS Pooja Singhal को ED ने भेजा समन, मंगलवार को हो सकती है पूछताछ


IAS पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा और उनके CA से आमने-सामने बिठाकर ED की पूछताछ, मिले हैं अहम सबूत


JMM के नेता सुप्रियो भट्टाचार्य बोले- 'हेमंत सोरेन का पूजा सिंघल मामले से कोई लेना देना नहीं'