ED Raids On The Premises Of Pooja Singhal: झारखंड की आईएएस पूजा सिंघल (Jharkhand IAS Pooja Singhal) के खिलाफ मनरेगा घोटाला (MANREGA Corruption) में ED कार्रवाई कर रही है. इस बीच झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता सुप्रियो भट्टाचार्य (Supriyo Bhattacharya) ने कहा, ''ये साल 2008 का मामला है. इस मामले में साल 214 में शिकायत दर्ज हुई थी तब राज्य में बीजेपी की सरकार थी. साल 2017 में बीजेपी सरकार ने पूजा सिंघल को क्लीन चिट दिया था तो फिर इस मामले में तत्कालीन सीएम रघुवर दास को अभियुक्त बनाया जाए. पूजा सिंघल पर बीजेपी सरकार मेहरबान थी. ED की मौजूदा जांच को बीजेपी खनन मामले से जोड़ रही. हेमंत सोरेन का पूजा सिंघल मामले से कोई लेना देना नहीं.''


इससे पहले ED ने IAS पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा के पल्स अस्पताल में 2 दिन छापेमारी की थी. इस अस्पताल से ED को 20 से ज्यादा शेल कंपनियों की जानकारी मिली है जिसके जरिये काली कमाई को सफेद किया जाता था. अस्पताल के कम्प्यूटर एवं लैपटॉप के हार्डडिस्क को ईडी ने खंगाला है. वहां से भी अहम सबूत हाथ लगे हैं. अस्पताल से ही अलग-अलग जगहों पर 150 करोड़ के निवेश की जानकारी मिली है. पूजा सिंघल के 18 से ज्यादा ठिकानों पर ईडी ने छापेमारी की है जिसमें से एक ठिकाना ये अस्पताल भी था.


ED को छापेमारी में मिले बेनामी संपत्ति के कागजात
पूजा सिंघल के अन्य ठिकानों से बेनामी संपत्ति के कागजात मिले हैं. कुछ ऐसे भी दस्तावेज ईडी के हाथ लगे हैं जिसमें सत्ता से जुड़े लोग एवं अन्य बड़े लोगों के नाम हैं. पूजा सिंघल के सीए सुमन गिरफ्तार कर लिया गया है. उसके घर से 17 करोड़ से ज्यादा कैश मिला था. उसका कहना है कि यह कैश उसका है लेकिन बीजेपी आरोप और ईडी के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सीए सुमन के घर पर मिला कैश  पूजा सिंघल का ही है.


IAS पूजा सिंघल पर लगे हैं ये आरोप
वहीं सूत्रों के अनुसार पूजा सिंघल पर आय से अधिक संपत्ति, अवैध खनन, CM हेमंत एवं उनके भाई बंसत को सस्ते दाम पर खान आवंटन करने का भी आरोप हैं. उनपर ये आरोप भी है कि रेत खनन के लिए ठेके उन्होंने अपने पसंद के ठेकेदारों को दिए हैं. खूंटी व चतरा में मनरेगा घोटाला करने का भी आरोप भी उनपर है. 2008 में वह खूंटी की उपायुक्त थी. पूजा सिंघल अभी खनन व उद्योग सचिव व JSMDC की निर्देशक भी हैं.


यह भी पढ़ेंः


Hyderabad Honor Killing पर 48 घंटों के बाद टूटी असदुद्दीन ओवैसी की चुप्पी, कहा- 'हम हत्यारों के साथ खड़े नहीं होते'


Delhi Corona Cases 7th may: दिल्ली में कोरोना के 1407 नए मामले 2 की मौत, जानिए पूरे सप्ताह का हाल