IAS Pooja Singhal: प्रवर्तन निदेशालय (ED) पिछले कई दिनों से आईएस पूजा सिंघल (IAS Pooja Singhal) के पति और उनके सीए के ठिकानों पर लगातार छापेमारी कर रही है. रविवार को पूजा के पति और उनके सीए से प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पूछताछ भी की थी. सूत्रों की मानें तो अब ईडी ने आईएएस पूजा को भी समन भेजा है और मंगलवार को ईडी पूजा से पूछताछ भी कर सकती है. ईडी ने आईएएस पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा के पल्स अस्पताल की है. सूत्रों के अनुसार इस अस्पताल से ईडी को 20 से ज्यादा शेल कंपनियों की जानकारी मिली है जिसकी मदद से ब्लैक मनी को व्हाइट करने का खेल हो रहा था.


ईडी की छापेमारी के दौरान मिले दस्तावेजों से पता चला है कि पूजा के पति के अस्पताल से ही अलग-अलग जगहों पर 150 करोड़ के निवेश किया गया है. इसके बाद ईडी ने पूजा सिंघल के 18 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की है जिसमें यह अस्पताल भी शामिल था. सूत्रों की मानें तो पूजा सिंघल के अन्य ठिकानों से कई बेनामी संपत्तियों के कागजात भी मिले हैं. ऐसे भी दस्तावेज ईडी के हाथ लगे हैं जिसमें सत्ता से जुड़े लोग और अन्य बड़े लोगों के नाम हैं.


अस्पताल के कंप्यूटर और लैपटॉप के हार्ड डिस्क खंगाले गए
अस्पताल के कम्प्यूटर एवं लैपटॉप के Hard Disk को ED ने खंगाला है. वहां से भी अहम सबूत हाथ लगे हैं. अस्पताल से ही अलग अलगअलग जगहों पर 150 करोड़ के निवेश की जानकारी मिली है. पूजा सिंघल के 18 से ज्यादा ठिकानों पर ED ने छापेमारी की है जिसमें से एक ठिकाना यह अस्पताल भी था. सूत्रों के अनुसार पूजा सिंघल के अन्य ठिकानों से बेनामी संपत्ति के कागजात मिले हैं. ऐसे भी दस्तावेज ED के हाथ लगे हैं जिसमें सत्ता से जुड़े लोग एवं अन्य बड़े लोगों के नाम हैं.


पूजा सिंघल पर हैं कई आरोप
वहीं सूत्रों के अनुसार पूजा सिंघल पर आय से अधिक संपत्ति, अवैध खनन, CM हेमंत एवं उनके भाई बंसत को सस्ते दाम पर खान आवंटन करने का भी आरोप है. उन पर यह भी आरोप है कि रेत खनन के लिए ठेके उन्होंने अपने पसंद के ठेकेदारों को दिये हैं. खूंटी व चतरा में मनरेगा घोटाला करने का भी आरोप उनपर है. 2008 में वह खूंटी की उपायुक्त थी. पूजा सिंघल अभी खनन व उद्योग सचिव व JSMDC की निर्देशक भी हैं.


पूजा के घर से मिली डायरी से खुलेंगे राज
सूत्रों के अनुसार पूजा सिंघल के घर से एक डायरी मिली है जिसमें कोई नेताओं, सरकारी अधिकारियों के नाम हैं. इस मामले में पूछताछ के लिए  ED पूजा सिंघल के साथ-साथ कई और लोगों को तलब कर सकती है. ED ने IAS पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा के पल्स अस्पताल में दो दिन छापेमारी की है. सूत्रों के अनुसार इस अस्पताल से ED को 20 से ज्यादा शेल कंपनियों की जानकारी मिली है जिसके जरिये काली कमाई को सफेद किया जाता था.


यह भी पढ़ेंः


IAS पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा और उनके CA से आमने-सामने बिठाकर ED की पूछताछ, मिले हैं अहम सबूत


JMM के नेता सुप्रियो भट्टाचार्य बोले- 'हेमंत सोरेन का पूजा सिंघल मामले से कोई लेना देना नहीं'