Gujarat Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. बीजेपी ने इस बार गुजरात चुनाव में रिकॉर्ड तोड़ जीत हासिल की है. इस बार बीजेपी ने उस सीट को भी अपने नाम कर लिया है जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई थी. 


दरअसल, 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को करारा झटका लगा था. उस साल भाजपा भले ही फिर से सत्ता में वापसी कर गई थी, लेकिन उसे उन दो सीटों पर हार का सामना करना पड़ा था, जिसे भाजपा कभी हारना नहीं चाहती है. असल में पिछले चुनाव में भाजपा ऊंझा और मनसा सीट हार गई थी. ऊंझा सीट के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गांव वडनगर आता है, वहीं अमित शाह का गांव मानसा, मानसा विधानसभा क्षेत्र का हिस्सा है. इस बार दोनों सीट बीजेपी ने जीत लिया है.


ऊंझा विधानसभा में बीजेपी ने फिर मारी बाजी 


मेहसाणा जिले की ऊंझा विधानसभा सीट का रिजल्ट जारी हो गया है. यह सीट हमेशा से बीजेपी का गढ़ रहा है. इस बार यहां पर बीजेपी के किरीटभाई केशवलाल पटेल ने 51,468 मतों से जीत दर्ज की है. दूसरे स्थान पर कांग्रेस के अरविंद अमृतलाल पटेल रहे. 


2012 तक लगातार 5 बार जीती बीजेपी


2012 में भाजपा के नारायण भाई पटेल लगातार पांचवीं बार चुनाव जीते थे. 2017 के चुनाव में कांग्रेस की आशा पटेल ने भाजपा के नारायण भाई पटेल को 19,529 वोटों से शिकस्त दी. तब कांग्रेस को 52.99% वोट मिले थे, वहीं भाजपा को मात्र 40.34 फीसदी. इस तरह दशकों बाद ऊंझा में कांग्रेस की सीट आई. लेकिन कांग्रेस की यह खुशी बहुत दिनों तक नहीं रह पाई. ऐसा इसलिए क्योंकि 2019 में आशा पटेल, कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गईं. इसके बाद हुए उपचुनाव में उन्होंने कांग्रेस के कांतिभाई पटेल को 23 हजार वोटों से हराया था. 


मानसा विधानसभा सीट


भाजपा ने करीब एक दशक बाद गांधीनगर जिले की मानसा विधानसभा सीट कांग्रेस से छीन ली है. भाजपा के जयंतिभाई सोमाभाई पटेल ने कांग्रेस के बाबूसिंहजी ठाकोर को 39000 से अधिक मतों से हराया. यह सीट एक दशक से कांग्रेस के कब्जे में थी. 2017 में यहां कांग्रेस के सुरेशकुमार पटेल ने भाजपा के अमित चौधरी को शिकस्त दी थी. यहां मुकाबला काफी रोमांचक हुआ था और कांग्रेस को 600 से भी अंतर से जीत हासिल हुई थी.


ये भी पढ़ें: PM Modi Speech: गुजरात चुनाव में प्रचंड जीत पर पीएम मोदी बोले, 'भूपेंद्र रिकॉर्ड तोड़ सकें इसके लिए नरेंद्र कड़ी मेहनत कर रहा था'