Election Results 2022: हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों के साथ-साथ गुरुवार (8 सितंबर) को एक लोकसभा सीट और छह विधानसभा सीटों के उपचुनाव के नतीजे भी जारी किए गए हैं. इनमें उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट, उत्तर प्रदेश की रामपुर और खतौली विधानसभा सीट, ओडिशा की पदमपुर, राजस्थान की सरदारशहर, बिहार की कुढ़नी और छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर शामिल हैं. यहां जानिए कहां पर किसने जीत दर्ज की है.


गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों में बीजेपी ने भारी बहुमत से जीत दर्ज की है. बीजेपी ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए प्रचंड बहुमत हासिल किया है. गुजरात में ये बीजेपी की लगातार सातवीं जीत है. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा के चुनाव में बीजेपी ने 156 सीटों पर जीत हासिल की है. कांग्रेस 17 सीटों तक सिमट गई है. जबकि आम आदमी पार्टी को 5 सीटों पर जीत मिली है. एक सीट पर समाजवादी पार्टी और 3 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं. 


हिमाचल में कांग्रेस की जीत


हिमाचल प्रदेश के चुनावी नतीजों में कांग्रेस ने बहुमत हासिल करते हुए राज्य का हर पांच साल पर सरकार बदलने का रिवाज कायम रखा है. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक 68 सदस्यीय हिमाचल विधानसभा के चुनाव में कांग्रेस ने 40 सीटों पर जीत का परचम लहराया है. बीजेपी ने 25 सीटों पर जीत हासिल की है और 3 सीटे निर्दलीय उम्मीदवारों को मिली हैं. आम आदमी पार्टी का खाता नहीं खुल पाया.


मैनपुरी लोकसभा सीट पर सपा विजयी


उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में समाजवादी पार्टी (सपा) प्रत्याशी डिंपल यादव ने जीत दर्ज की है. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के रघुराज सिंह शाक्य को दो लाख 88 हजार 461 मतों से हराकर यह सीट सपा के पास बरकरार रखी. चुनाव आयोग के मुताबिक डिंपल ने छह लाख 18 हजार 120 मत हासिल किये जबकि शाक्य को तीन लाख 29 हजार 659 वोट मिले. मैनपुरी लोकसभा सीट सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन के कारण रिक्त हुई थी. इस सीट के उपचुनाव के तहत गत पांच दिसंबर को मतदान हुआ था. सपा ने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी और मुलायम की बहू डिंपल को प्रत्याशी बनाया था. 


रामपुर सीट पर बीजेपी का कब्जा


उत्तर प्रदेश की रामपुर विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी प्रत्याशी आकाश सक्सेना ने समाजवादी पार्टी (सपा) के आसिम राजा को हराया है. बीजेपी ने इस सीट पर पहली बार कब्जा किया है. जिला निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक सक्सेना ने राजा को 34136 मतों से हराया. सक्सेना को 81 हजार 432 मत मिले जबकि राजा को 47,296 वोट हासिल हुए. बीजेपी आजादी के बाद पहली बार रामपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीती है. नफरत फैलाने वाले भाषण को लेकर दर्ज एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद रामपुर से विधायक आजम खान को तीन साल कैद की सजा दी गई थी जिसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने उन्हें अयोग्य ठहरा दिया था और इस सीट पर उपचुनाव हुए थे. 


खतौली सीट रालोद के नाम


उत्तर प्रदेश की खतौली विधानसभा सीट के उपचुनाव में समाजवादी पार्टी गठबंधन के सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल के प्रत्याशी मदन भैया ने भारतीय जनता पार्टी की राजकुमारी सैनी को 22143 मतों से हराकर बीजेपी से ये सीट छीन ली. चुनाव आयोग के मुताबिक मदन भैया को 97 हजार 139 मत मिले जबकि राजकुमारी को 74 हजार 996 वोट हासिल हुए. खतौली सीट बीजेपी विधायक विक्रम सिंह सैनी को मुजफ्फरनगर दंगों से जुड़े एक मामले में सजा सुनाये जाने के कारण उनकी सदस्यता रद्द होने के चलते रिक्त हुई थी. बीजेपी ने इस सीट पर उनकी पत्नी राजकुमारी सैनी को उम्मीदवार बनाया था. 


कुढ़नी सीट बीजेपी ने महागठबंधन से छीनी


बिहार की कुढ़नी सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को जीत मिली है. बीजेपी ने सत्तारूढ़ महागठबंधन से कुढ़नी सीट छीन ली है. इस सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी उम्मीदवार केदार प्रसाद गुप्ता ने नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड के उम्मीदवार मनोज सिंह कुशवाहा को 3,645 मतों से पराजित कर दिया. कुढ़नी सीट पर हुए कांटे के मुकाबले में गुप्ता को 76,653 मत प्राप्त हुए जबकि कुशवाहा को 73,008 वोट मिले. इस सीट पर चुनाव कराने की जरूरत इसलिये हुई क्योंकि राजद के वर्तमान विधायक अनिल कुमार सहनी को अयोग्य घोषित कर दिया गया था. 


पदमपुर सीट पर बीजद की जीत


ओडिशा के पदमपुर विधानसभा सीट के उपचुनाव में बीजद की वर्षा सिंह बरिहा ने 42,679 मतों से जीत दर्ज की. बीजद उम्मीदवार वर्षा सिंह बरिहा को 1,20,807 वोट मिले हैं, वहीं बीजेपी के प्रदीप पुरोहित के खाते में 78,128 मत आये हैं. बरिहा दिवंगत विधायक विजय रंजन सिंह बरिहा की बड़ी बेटी हैं. विजय रंजन सिंह बरिहा के निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराए जाने की जरूरत पड़ी. 


सरदारशहर सीट पर कांग्रेस का कब्जा


राजस्थान की सरदारशहर विधानसभा सीट पर सत्तारूढ़ कांग्रेस ने अपना कब्जा कायम रखा है. इस सीट के लिए हुए उपचुनाव में पार्टी के प्रत्याशी अनिल कुमार शर्मा ने 26 हजार से अधिक वोट से जीत दर्ज की. निर्वाचन विभाग के अनुसार कांग्रेस प्रत्याशी अनिल कुमार शर्मा को कुल 91,357 वोट मिले, बीजेपी के अशोक पींचा को 64,505 वोट मिले. ये सीट कांग्रेस विधायक भंवर लाल शर्मा के निधन के कारण खाली हुई जो इस सीट से सात बार विधायक रहे. कांग्रेस ने दिवंगत शर्मा के बेटे अनिल कुमार को चुनाव मैदान में उतारा था. 


भानुप्रतापपुर सीट पर कांग्रेस का परचम लहराया


छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कांकेर जिले की भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस की प्रत्याशी सावित्री मंडावी ने जीत दर्ज की है. उन्होंने बीजेपी के ब्रह्मानंद नेताम को हराया है. कांग्रेस की प्रत्याशी सावित्री मंडावी को 65,479 वोट मिले जबकि ब्रह्मानंद नेताम को 44,308 वोट हासिल हुए हैं. अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक व विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज सिंह मंडावी के निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव हुए थे. 


ये भी पढ़ें- 


Election Result 2022: गुजरात में BJP की रिकॉर्ड जीत पर पीएम मोदी ने दिया पहला बयान, हिमाचल का भी किया जिक्र