Gujarat Assembly Election: गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 89 विधानसभा सीटों पर गुरुवार (1 दिसंबर) को मतदान हुआ. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, 59.24 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत का इस्तेमाल किया. वहीं अब राजनीतिक दलों की निहाहें दूसरे चरण की 93 विधानसभा सीटों पर टिकी हैं. दूसरे चरण के विधानसभा चुनाव के लिए धुआंधार प्रचार जारी है. 5 दिसंबर को वोटिंग होगी और राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत प्रचार में झोंक दी है. 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज बीजेपी (BJP) उम्मीदवारों के लिए वोट की अपील की करेंगे. पीएम मोदी, बीजेपी उम्मीदवारों के लिए चार ताबड़तोड़ रैलियां करेंगे. गुरुवार को प्रधानमंत्री ने दूसरे चरण की कई सीटों पर रोड शो किया था. उनके अलावा, बीजेपी के उम्मीदवारों के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) भी 3 रैलियों को संबोधित करेंगे. इसी के साथ वो एक रोड शो भी करेंगे और जनता से वोट मांगेंगे.


AAP नेताओं का धुआंधार प्रचार


बीजेपी के दिग्गज नेताओं के अलावा, कांग्रेस (Congress) और आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के नेताओं ने भी गुजरात में पूरी ताकत लगा दी है. पहली बार गुजरात विधानसभा चुनाव लड़ रही 'आप' (AAP) के मुखिया अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने इन दिनों गुजराज में ही डेरा डाला हुआ है. केजरीवाल की रैली और रोड शो में अच्छी खासी भीड़ भी नजर आ रही है. गुजरात के शहरी इलाकों में 'आप' की राजनीतिक जमीन काफी अच्छी मानी जा रही है. दिल्ली सीएम का दावा है  कि गुजरात की जनता ने आम आदमी पार्टी की सरकार बनाने का मन बन लिया है. 


कांग्रेस ने भी प्रचार में झोंकी पूरी ताकत


उधर, गुजरात की राजनीति में दो दशकों से भी ज्यादा समय से विपक्ष में बैठी कांग्रेस भी चुनाव प्रचार में लगी हुई है. कांग्रेस के कई नेता आए दिन रैली और रोड शो करते नजर आ रहे हैं. बीते दिनों कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने गुजरात में कई रैलियों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने पीएम के प्रचार पर कटाक्ष भी किया. खरगे ने कहा, "पीएम मोदी सूरत, अहमदाबाद, वडोदरा में हर गली में घूम रहे हैं. अगर आपने काम किया है तो इतने रोड शो क्यों कर रहे हैं."


कुल कितनी सीटें और कितनी पर होगी मतदान?


बता दें कि दूसरे चरण में गुजरात विधानसभा की 93 सीटों पर मतदान होगा. चुनाव आयोग के मुताबिक, दूसरे चरण में 833 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमाएंगे. गुजरात में कुल 182 विधानसभा सीटें हैं, जिनमें से 13 अनुसूचित जाति और 27 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं. सबसे अधिक सीटों की संख्या मध्य गुजरात (61), उसके बाद सौराष्ट्र-कच्छ (54), दक्षिण गुजरात (35) और उत्तरी गुजरात (32) है.


ये भी पढ़ें- Gujarat Election 2022: हरभजन सिंह ने गुजरात में लोगों से क्यों कहा, 'चुनाव परिणाम की तारीख आठ दिसंबर को याद रखें'