Google CEO Visited Indian Embassy In US: गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) ने अमेरिका में स्थित भारतीय दूतावास का पहली बार दौरा किया. इस दौरान उन्होंने भारत के लिए गूगल की प्रतिबद्धता पर चर्चा करने के अवसर की सराहना की. साथ ही भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू के साथ देश में प्रौद्योगिकी कंपनी की गतिविधियों के विभिन्न पहलुओं, विशेष रूप से डिजिटलीकरण की दिशा में किए गए प्रयास पर भी चर्चा की.


सुंदर पिचाई ने पिछले सप्ताह की गई वाशिंगटन में भारतीय दूतावास की अपनी यात्रा के बाद एक ट्वीट किया था. इसमें उन्होंने इस बातचीत के लिए राजदूत संधू को धन्यवाद किया था. दरअसल, ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी शीर्ष भारतीय अमेरिकी टेक सीईओ ने दूतावास का दौरा किया है. इसलिए इस दौरे को बेहद खास और महत्वपूर्ण माना गया.


गूगल ने भारत में किया बड़े पैमाने पर निवेश 


गूगल ने भारत के डिजिटलीकरण (Digitization) के लिए लगभग 10 अरब अमेरिकी डॉलर के निवेश की घोषणा की है. इसमें रिलायंस जियो के अलावा भारती एयरटेल के साथ भी साझेदारी है. इसके अलावा, गूगल कार्यबल विकास और कौशल विकास पर भारत के साथ साझेदारी कर रहा है. सुंदर पिचाई के नेतृत्व में गूगल ने भारत में बड़े पैमाने पर निवेश किया है. 


सबसे पहले गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने वाशिंगटन में भारतीय दूतावास का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू के साथ देश में टेक कंपनी की गतिविधियों के विभिन्न पहलुओं, विशेष रूप से डिजिटलीकरण की दिशा में इसके आक्रामक प्रयास पर चर्चा की. 


डिजिटलीकरण के प्रयासों पर हुई चर्चा 


बातचीत के दौरान गूगल के सीईओ ने विभिन्न तरीकों पर भी चर्चा की, जिसमें भारत के साथ इसकी साझेदारी विशेष रूप से शिक्षा क्षेत्र में आगे बढ़ी. उन्होंने भारत में डिजिटलीकरण (Digitization) के प्रयासों पर भी चर्चा की, जिसमें गूगल डिजिटल पेमेंट और बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर का डिजिटलीकरण शामिल है.


बता दें कि, गूगल और उसकी पैरेंट कंपनी अल्फाबेट ने पिछले साल कोरोना महामारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. उन्होंने भारत का समर्थन करने के मामले में बहुत पैसा लगाया था. भारत सरकार ने भी अमेरिकी सीईओ के साथ अपना जुड़ाव पहले से ज्यादा कर दिया है. 


ये भी पढ़ें: 


UPA सरकार में 60% तो NDA शासन काल में 95%: विपक्षी नेताओं पर लगातार बढ़ता जा रहा है CBI का शिकंजा


Court News: 'मौत की सजा' पर सुप्रीम कोर्ट बनाएगी गाइडलाइंस, 5 जजों की बेंच को सौंपा गया मामला