कोरोना वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है. देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि जल्द ही भारत में रूस में बनी कोरोना की वैक्सीन आ जाएगी. बता दें कि रूस में कोरोना की वैक्सीन स्पूतनिक फाइव जल्द तैयार होने वाली है. लखनऊ में एक कार्यक्रम में राजनाथ सिंह ने कहा कि सबसे पहले कोरोना की लड़ाई में बड़ी भूमिका निभाने वाले हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन की डोज दी जाएगी. राजनाथ सिंह ने ये भी कहा कि वैक्सीन के वितरण की पूरी तैयारी कर ली गई है.


भारतीय वैक्सीन भी टेस्ट व ट्रायल के अंतिम दौर में


उन्होंने बताया कि भारतीय वैक्सीन भी तैयार हो रही है. इससे संबंधित टेस्ट व ट्रायल अंतिम दौर में हैं. गौरतलब है कि रक्षा मंत्री मंगलवार को किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के 114वें व 115वें  स्थापना दिवस समारोह को बतौर मुख्य अतिथि वर्चुअली संबोधित कर रहे थे. इस दौरान रक्षा मंत्री ने कहा कि दुनिया समझ गई है कि महामारी के दौरान असली 'सुपरमैन' और 'वंडर वुमन' हमारे डॉक्टर हैं, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ हैं. हम उनकी सेवा के लिए हमेशा उनके आभारी रहेंगे.


चिकित्सकों की मेहनत से जीती जा रही कोरोना से जंग


रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 1981 के फ्लू की याद दिलाते हुए कहा कि इसीलिए प्रधानमंत्री के ध्येय वाक्य ‘जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं’ के मंत्र को हर व्यक्ति को अपनाना पड़ेगा. 2020 की यह जंग इसलिए भी अनोखी है क्योंकि इसमें दुश्मन दिखाई नहीं पड़ रहा है. चिकित्सकों की मेहनत से कोरोना से जंग जीतने में कामयाब रहे हैं.


कोरोना से बचाव के टीकाकरण की जल्द होगी शुरुआत


उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में नए स्ट्रेन की सूचना है. ऐसे में हमें ज्यादा सजग रहने की जरूरत है. यह एक गंभीर मुद्दा है. जब तक दुनिया के हर व्यक्ति का टीकाकरण नहीं हो जाता, तब तक यह लड़ाई जारी रहेगी. उन्होंन कहा कि सरकार हर स्तर पर सक्रिय है. जल्द ही कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण शुरू हो जाएगा.


ये भी पढ़ें


क्या कोरोना के नए स्ट्रेन के खिलाफ काम करेंगी कोरोना वैक्सीन? जानिए सरकार ने क्या कहा है


कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर तेलंगाना में अलर्ट, 15 दिसंबर के बाद ब्रिटेन से आए यात्रियों की होगी जांच