भारत बायोटेक और अमेरिका स्थित बायोफार्मास्युटिकल कंपनी ओकुजेन इंक ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने अमेरिकी बाजार के लिए भारतीय कंपनी की कोविड-19 वायरस की कोवैक्सिन विशेष रूप से अमेरिकी बाजार के लिए मिलकर विकसित करने के एक बाध्यकारी पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं.


आशय पत्र (एलओआई) के अनुसार, ‘‘आकुजेन के पास अमेरिकी बाजार में इस टीके के कारोबार का अधिकार होगा.’ दोनों कंपनियां साथ मिलकर अमेरिकी बाजार के लिए इस वैक्सिन के नैदानिक विकास, पंजीकरण और व्यावसायीकरण कराएंगी.’’ कंपनियों ने एक साझा बयान में कहा कि उन्होंने आपस में सहयोग करना शुरू कर दिया है और दोनों अगले कुछ हफ्तों में निश्चित समझौते के विवरण को अंतिम रूप दे देंगी.


कंपनी मेक इन इंडिया के तहत बना रही वैक्सीन


हाल ही में भारत बायोटेक ने 13,000 वॉलिन्टियर्स की सफल भर्ती की घोषणा की थी. इसी के साथ उसने ट्रायल के तीसरे स्टेज का आधा रास्ता भी तय कर लिया है. बता दें कि भारत बायोटेक कंपनी लम्बे समय से कोविड-19 वैक्सीन को लेकर ट्रायल कर रही है. मेक की इंडिया के तहत इस वैक्सीन उम्मीदवार से खासी उम्मीद लगाई जा रही है. हालांकि, अभी तीसरे स्टेज का ट्रायल पूरा करने में कुछ वक्त लग सकता है लेकिन कंपनी को उम्मीद है कि जल्द ही इसे पूरा कर लिया जाएगा.


प्रस्ताव को अभी नहीं मिली है मंजूरी 


भारत बायोटेक ने कोविड-19 वैक्सीन कोवैक्सीन को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) के सहयोग से विकसित किया है. लेकिन अभी इसे सुरक्षा दृष्टिकोण से पूरी तरह से मंजूरी नहीं दी गई है. फ़िलहाल इसका प्रस्ताव राष्ट्रीय ड्रग्स नियामक, ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के पास पेंडिंग है.


ये भी पढ़ें :-


कोरोना के बाद अमेरिका के सामने एक नई मुसीबत, जानिए क्या है दिमाग को चट कर जानेवाला अमीबा


TikTok से जुड़े दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद ,युवाओं तक पहुंच बनाने के लिए दिया ये खास संदेश