ऐसा कहा जाता है कि सत्ता हासिल करने के लिए लोग अपना सब कुछ छोड़ने को तैयार हो जाते हैं. आज के समय में कई ऐसे परिवार हैं, जहां के सदस्य आमने- सामने होकर चुनाव लड़ते हैं. चुनावी माहौल को देखते हुए चाचा-भतीजा, भाई-बहन, मां-बेटी भी एक दूसरे के खिलाफ हो जाते हैं. हाल ही में एक ऐसा ही मामला सामने आया है जिसपर सचमुच यकीन कर पाना मुश्किल है.


बीजेपी सांसद की पत्नी ने थामा TMC का हाथ


पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव जल्द ही होने वाला है. ऐसे में सियासी घमासान शुरू हो गया है. इसी बीच बीजेपी सांसद सौमित्र खान की पत्नी सुजाता मंडल ने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) का दामन थाम लिया. इससे नाराज होकर सौमित्र खान ने अपनी पत्नी को तलाक की अर्जी दे डाली. बता दें कि सौमित्र पश्चिम बंगाल की बिष्णुपुर लोकसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर सांसद हैं.


ये दंपति अलग-अलग पार्टियों में शामिल


ऐसा पहली बात नहीं हुआ है जब राजनीति में पति-पत्नी आमने-सामने आए हों. बिहार के बाहुबली नेता पप्पू यादव जन अधिकार पार्टी में शामिल हैं तो वहीं उनकी पत्नी रंजीत रंजन कांग्रेस पार्टी में शामिल हैं. पप्पू यादव एक नेता होने के साथ-साथ सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं, जो समय-समय पर जनता की सेवा करने के लिए आगे आते रहते हैं.


आमने-सामने हुए चौटाला परिवार के दोनों भाई


 हरियाणा का चौटाला परिवार देवीलाल चौटाला से शुरू हुआ लेकिन धीरे-धीरे दो हिस्सों में बांट गया. एक समय बाद परिवार में दो भाइयों के बीच की लड़ाई राजनीतिक मोड़ लेने लगी. इंडियन नेशनल लोकदल के नेता ओम प्रकाश चौटाला के दो बेटे हैं. अजय और अभय चौटाला में से अजय चौटाला जेल में बंद हैं. यही वजह है कि सत्ता अब पूरी तरह अभय चौटाला के पास है. साल 2014 में चौटाला खानदान के दुष्यंत चौटाला हिसार लोकसभा सीट से जीतकर सबसे कम उम्र के सांसद बन गए. वे अजय चौटाला के बेटे हैं.


राहुल-वरुण गांधी अलग-अलग पार्टियों में शामिल


गांधी परिवार के दो वारिस राहुल गांधी और वरुण गांधी अलग-अलग पार्टियों में शामिल हैं. राहुल गांधी जहां कांग्रेस पार्टी से जुड़े हुए हैं तो वहीं वरुण गांधी भारतीय जानता पार्टी में शामिल हैं. बता दें कि राहुल गांधी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बेटे हैं जबकि वरुण गांधी संजय गांधी के बेटे हैं.


सोनिया-मेनका गांधी इन पार्टियों में शामिल 


भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की दो बहुएं हैं- सोनिया गांधी और मेनका गांधी. कहा जाता है कि आपसी मतभेद के चलते सोनिया गांधी और मेनका गांधी कभी साथ नहीं दिखाई देते. सोनिया गांधी जहां कांग्रेस पार्टी से ताल्लुक रखती हैं तो वहीं मेनका गांधी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हैं.


शरद यादव और उनकी बेटी आमने सामने 


बता दें कि लोकतांत्रिक जनता दल के नेता शरद यादव काफी अनुभवी माने जाते हैं. वहीं, उनकी बेटी सुभाषिनी राज राव कांग्रेस पार्टी में शामिल हैं. सुभाषिनी ने साहसिक कदम उठाते हुए अपने पिता के विरुद्ध होकर कांग्रेस पार्टी में शामिल होने का निर्णय लिया. सुभाषिनी ने हाल ही में बिहार विधानसभा चुनाव भी लड़ा था.


ये भी पढ़ें :-


मुंबई एयरपोर्ट पर युगांडा की महिला गिरफ्तार, सैंडल में छुपा रखी थी ढाई करोड़ की हीरोइन

कोलकाता: शुभेंदु अधिकारी आज होंगे विधानसभा स्पीकर के सामने पेश, अस्वीकार हो चुका है इस्तीफा