Coronavirus Live Updates: देश में कोरोना से मौत आंकड़ा 11 हुआ, मदुरई में एक शख्स ने दम तोड़ा

Coronavirus Live Updates: देश में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 536 पहुंच गई है. वहीं इसने अब तक 10 लोगों को मौत की नींद सुला दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीती रात 8 बजे कोरोना से निपटने के लिए दुनिया के सबसे बड़े लॉकडाउन का एलान कर दिया. आधी रात 12 बजे से लागू हुआ लॉकडाउन 21 दिन तक देश में जारी रहेगा. कोरोना वायरस से जुड़ी खबरों के लिए बने रहें एबीपी न्यूज़ के साथ...

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 25 Mar 2020 08:45 AM
देश की 26 प्राइवेट लैब्स को कोरोना टेस्ट की इजाज़त मिल गई है. दिल्ली में चार, गुजरात में तीन, हरियाणा में दो, कर्नाटक में तीन, तमिलनाडु में तीन और तेलंगाना में तीन प्राइवेट लैब को कोरोना टेस्ट करने की इजाजत दी गई है. बता दें कि प्राइवेट लैब में टेस्ट करवाने के लिए भी आईसीएमआर ने कुछ नियम तय किए हैं.



बिहार के एनएमसीएच में फिर से एक मरीज में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही बिहार में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर चार हो गई है. इसमें एक मरीज की मौत हो चुकी है, इस मरीज की मौत के बाद उसके कोरोना वायरस से पीड़ित होने की जानकारी सामने आई थी.

कोरोना वायरस को लेकर सुबह सुबह देश से एक दुखद खबर सामने आई है. देश में कोरोना से ग्यारहवीं मौत हो गई है. तमिलनाडु के मदुरई में एक शख्स ने दम तोड़ दिया है. यह शख्स लंबे समय से डायबिटीज और हाइपर टेंशन से ग्रसित था. देश में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 536 हो गए हैं.
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं कि राज्य में सभी जरूरी आवश्यक सुविधाओं के सामानों को बनने बनाने इधर-उधर भेजने आदि में कोई बाधा ना आने पाए. इन सभी से कहा गया है कि वह अपने राज्य में 24 घंटे का एक हेल्पलाइन बनाएं जिसमें यदि ऐसी आवश्यक वस्तुओं को लेकर कोई व्यवधान प्रशासन की तरफ से उत्पन्न हो रहा है तो तत्काल उसे सुलझाया जाए. गृह मंत्रालय ने कड़े निर्देश दिए हैं कि आवश्यक वस्तुओं को हर हाल में उपलब्ध कराई जाए.
दुनियाभर में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर चार लाख के पास हो गई है, वहीं मरने वालों का आंकड़ा भी 18,000 पार कर गया है. अकेले इटली में एक दिन में 743 लोगों की जान कोरोना वायरस के चलते चली गई है. दुनिया के अलग अलग देशों की बात करें तो चीन में 3277, इटली में 6820, अमेरिका में 775, स्पेन में 2991, ईरान में 1934 और फ्रांस 1100 लोगों के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि अमेरिका इस बीमारी का नया केंद्र हो सकता है.
एक दिन के अंतराल के बाद कल फिर SC बहुत सीमित कार्रवाई के लिए बैठेगा. 11.15 पर जस्टिस चंद्रचूड़ और सूर्यकांत 10 और 12.30 पर जस्टिस नागेश्वर राव और अनिरुद्ध बोस 5 मामलों की सुनवाई के लिए बैठेंगे. पूरी सुनवाई वीडियो कांफ्रेंसिंग से होगी. वकीलों को इसके लिए लिंक मुहैया करवाए गए हैं.
इस साल का टोक्यो ओलंपिक एक साल के लिए टला, कोरोना वायरस की वजह से जापान ने टालने का प्रस्ताव दिया था.
पंजाब सरकार ने पिछले कुछ दिनों में 94 हज़ार NRIs में से 30 हज़ार को आयसोलेशन में रखा है. CM कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जानकारी दी.
देश के प्रमुख स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान ICMR के कोरोना वायरस से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग को अहम बताया है. ICMR ने कहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग बनाने के सुझाव का कड़ाई से पालन करने से कोरोना वायरस महामारी से निपटा जा सकता है. ICMR के मुताबिक ऐसा करने से कुल संभावित मामलों की संख्या 60 प्रतिशत तक कम हो जाएगी. वहीं इस तरह के मामले में सर्वाधिक 89 प्रतिशत की कमी आएगी.
अमेरिका में कोरोना वायरस के एक ही दिन में 10,000 से अधिक पुष्ट मामले सामने आये हैं जिससे देश में ऐसे मामलों की संख्या बढ़कर 43,734 हो गई है.
उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के और दो मामलों की पुष्टि, कुल संख्या 35 पहुंची- प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले 40 घंटे में अब तक कोई मरीज नहीं आया है. लेकिन इससे खुश नहीं हो सकते हैं. हालात ऐसे हैं कि मरीजों की संख्या कभी भी बढ़ सकती है. दिल्ली में अब 23 मरीज रह गए हैं. आज से दिल्ली में कर्फ्यू लागू है. आपको दिक्कत हो रही होगी. लेकिन इस वक्त लोगों की जिंदगी बचानी जरूरी है.
कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने राज्य सरकारों से कहा कि वे कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए तुरंत अस्पतालों की पहचान कर उन्हें चिह्नित करें- अधिकारी
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कोलकाता में एक अस्पताल का दौरा करने पहुंची हैं. इससे पहले मुख्यमंत्री ने कोलकाता और अन्य शहरी इलाकों में जारी ‘लॉकडाउन’ को विस्तारित करते हुए 31 मार्च तक पूरे राज्य में लागू रखने का ऐलान किया.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर गुरुवार को जी-20 की बैठक होगी. सार्क देशों की बैठक पहले हो चुकी है.
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पूरे राज्य में लॉकडाउन की घोषणा की है. लॉकडाउन 31 मार्च तक रहेगा.
कोरोना वायरस खतरे के चलते पूरे ओडिशा में मंगलवार मध्यरात्रि से लॉकडाउन (बंद) प्रभावी होगा. राज्य के एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी है.
हिमाचल प्रदेश में शाम पांच बजे से कर्फ़्यू लगेगा. CM जयराम ठाकुर ने एलान किया है. लॉकडाउन फेल होने के कारण कर्फ़्यू का फ़ैसला लिया गया.
पंजाब सरकार ने अपने नए आदेश में कहा है कि कर्फ़्यू में सामान्य ढील कहीं नहीं होगी. इससे लोग बड़ी संख्या में बाज़ार में आ जाएंगे. कर्फ़्यू के दौरान घर घर ज़रूरी सामान पंजाब सरकार पहुंचाएगी.
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 106 हो गए हैं, राज्य में अब तक 3 लोगों की मौत हुई है.
नोएडा सेक्टर 137 में एक और कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. जिसके चलते जिलाधिकारी के आदेश पर पूरी सोसाइटी को सील कर दिया गया है. पूरी सोसाइटी को सैनिटाइज किया जाएगा. सोसाइटी को 2 दिन के लिए लॉक डाउन किया गया है. कोरना पॉजिटिव को सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जनपद में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 9 पहुंच गई है.
जीएसटी को लेकर भी वित्त मंत्री राहत का एलान किया है. वित्त मंत्री ने एलान किया कि मार्च-अप्रैल और मई महीने की जीएसटी फाइलिंग की तारीख बढ़ाकर 30 जून 202 की गई. सबका विश्वास योजना की तारीख भी 30 जून 2020 तक बढ़ाई गई है.
वित्त मंत्री ने एलान किया- आधार से पैन कार्ड को लिंक करने और विवाद से विश्वास की अंतिम की तारीख भी 30 जून 2020 तक बढ़ा दी गई है. इसके साथ ही विवाद से विश्वास योजना में देरी के लिए 10% जुर्माना भी नहीं देना होगा.


कोरोना संकट के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस. वित्त मंत्री ने कहा कि जल्द आर्थिक पैकेज का एलान किया जाएगा. इसके साथ ही आयकर रिटर्न की बड़ाने का एलान भी वित्त मंत्री ने किया. वित्त मंत्री ने कहा- वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न की तारीख 31 मार्च के बजाए 30 जून 2020 होगी. वित्त मंत्री ने बताया कि रिटर्न में देरी पर लेट भुगतान 12% से घटाकर 9% किया गया.
Inspiring to see people across #India coming together despite being physically apart to applaud workers on the frontlines combatting #COVID19 #JantaCurfew AGW https://t.co/F6OmN4CZEj— State_SCA (@State_SCA) March 23, 2020
कल से बंद होगी मुंबई की सबसे बड़ी सब्जी मंडी. मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में सब्जी फल और अनाज की सप्लाई करने वाली नवी मुंबई की वासी apmc मंडी 25 मार्च से 31 मार्च तक बंद रहेगी. इसका फैसला निर्णय मंडी के संचालकों ने लिया है मुंबई के पास यह वह सबसे बड़ी मंडी है जहां से मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में सब्जी फल और अनाज की सप्लाई की जाती है. आज यानी 24 मार्च को यह मंडी खुली है और यहां से मुंबई के आसपास के इलाकों में सप्लाई की जा रही है ताकि सब्जियां फल और अनाज की पूर्ति हो सके.
कोरोना वायरस के चलते उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री .योगी आदित्यनाथ ने बड़ा फैसला किया है. सीएम ने 27 मार्च तक पूरे प्रदेश में लॉकडाउन के आदेश दिए हैं. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश की सभी सीमाओं को भी सील कर दिया गया है. सरकारी व प्राइवेट बसों की आवाजाही पर भी रोक लगा दी गई है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों को कर्फ्यू को लेकर खुद फैसला करने का निर्देस भी दिया है. बता दें कि उत्तर प्रदेश में रेल, रोड और हवाई तीनों मार्ग से यात्रा बंद है.
आज दोपहर 3.30 बजे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कोरोना वायरस को लेकर बनाई गई स्पेशल टास्क फोर्स के साथ बैठक करेंगे. बैठक मुख्यमंत्री आवास पर होगी, इसमें सभी आला अधिकारी शामिल होंगे. कोरोना वायरस को लेकर अब तक सरकार के द्वारा उठाए गए फैसलों की समीक्षा होगी. बैठक के बाद शाम 5 बजे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.
पंजाब के मोहाली में कर्फ़्यू में पहली ढील जएगी. आज दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक दूध, सब्ज़ी और दवाई की दुकानें खुलेंगी लेकिन लोग शाम चार से छः बजे तक ख़रीददारी के लिए जाएंगे. कल से सुबह छः से नौ बजे तक सामान ख़रीद सकते हैं. सामाजिक दूरी का ध्यान रखना होगा, एक घर से एक ही आदमी को बाजार जाने की इजाजत होगी. इसके साथ ही खबर है कि चंडीगढ़ में सेक्टर- 16 के क्रिकेट स्टेडियम और मनीमाजरा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को अस्थाई जेल बनाया गया है. कर्फ़्यू तोड़ने वालों को पुलिस यहां रख सकती है.
शिवसेना ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस से निपटने के काम में लगे लोगों की सराहना करने के लिए ताली बजाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के कारण लोग इस वैश्विक महामारी को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन की गंभीरता को समझ नहीं रहे. पार्टी के मुखपत्र ‘सामना’ के एक संपादकीय में कहा गया है कि देश के लोग किसी चीज को तभी गंभीरता से लेते हैं जब उसे लेकर भय या आतंक महसूस हो. मराठी दैनिक में कहा गया, “जब लोगों में डर बढ़ने लगा था, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से स्वास्थ्य कर्मियों का मनोबल बढ़ाने के लिए बालकनी में निकल कर ताली और थाली बजाने के लिए कहा.”
पहले ही से 15 अप्रैल तक निलंबित आईपीएल को लेकर अनिश्चितता बढती जा रही है चूंकि बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजी मालिकों के साथ निर्धारित कांफ्रेंस कॉल स्थगित कर दिया. कोविड 19 के चलते इस लुभावनी लीग के रद्द होने का खतरा भी मंडरा रहा है. दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण से 16000 से ज्यादा मौते हो चुकी है जबकि भारत में 400 मामले सामने आये हैं और नौ लोग मारे जा चुके हैं. किंग्स इलेवन पंजाब टीम के सह मालिक नेस वाडिया ने कहा ,‘‘ सबसे पहले इंसानियत है. सब कुछ उसके बाद.अगर हालात नहीं सुधरते हैं तो इस बारे में बात करने का भी कोई फायदा नहीं. आईपीएल नहीं होता है तो यही सही.’’
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि कोरोना वायरस के संकट के मद्देनजर निर्माण क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों के लिए आपात कदम उठाए जाएं और कुछ निश्चित राशि की मदद उन्हें दी जाए. प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में सोनिया ने कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि निर्माण क्षेत्र के कामगारों के कल्याण के लिए बने राज्य बोर्डों ने उपकर के माध्यम से 31 मार्च, 2019 तक 49,688 करोड़ रुपये की राशि का संग्रह किया था और इसमें से सिर्फ 19,380 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं.

देशव्यापी कोरोना कर्फ्यू जारी है.य अब इसी बीच पश्चिम बंगाल में नियम तोड़ने वालों के खिलाफ पुलिस सख्त रवैया अपना रही है. बता दें कि पश्चिम बंगाल पुलिस ने कुच बिहार इलाके में कई लोगों को पकड़ा जो नियमों का उल्लंघन कर रहे थे. राज्य सरकार ने पूरे राज्य में लॉकडाउन लागू कर रखा है.
कोरना संकट के चलते चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लिया है. 17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों पर चुनाव रद्द कर दिया गया है. हालात को देखते हुए आगे फैसला करेगा चुनाव आयोग.
कोरना संकट के चलते चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लिया है. 17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों पर चुनाव रद्द कर दिया गया है. हालात को देखते हुए आगे फैसला करेगा चुनाव आयोग.
कोरना संकट के चलते चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लिया है. 17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों पर चुनाव रद्द कर दिया गया है. हालात को देखते हुए आगे फैसला करेगा चुनाव आयोग.
कोरना संकट के चलते चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लिया है. 17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों पर चुनाव रद्द कर दिया गया है. हालात को देखते हुए आगे फैसला करेगा चुनाव आयोग.
कोरना संकट के चलते चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला लिया है. 17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों पर चुनाव रद्द कर दिया गया है. हालात को देखते हुए आगे फैसला करेगा चुनाव आयोग.
उत्तर प्रदेश के नोएडा में धारा 144 के उल्लघंन पर पुलिस ने कड़ी कार्रवाई की है. पुलिस ने 1995 गाड़ियों पर FIR दर्ज की है. नोएडा को कोरोना से बचाने के लिए 31 मार्च तक लॉकडाउन किया गया है. वहीं मुंबई पुलिस ने 15-20 करोड़ के 25 लाख मास्क ज़ब्त किए. खुद कमिश्नर की निगरानी में ये कार्रवाई की गई. गृहमंत्री इस कार्रवाई की जानकारी और ज़ब्त मास्क का मुआयना लेने खुद जाएंगे. मुख्यमंत्री ने की पुलिस के काम की तारीफ़.

कोविड-19 संक्रमण से ग्रसित महिला की मौत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया में इस वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या आठ पर पहुंच गई. महिला एक क्रूज जहाज पर संक्रमण की चपेट में आई थी. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि लगभग 70 वर्षीय इस महिला की मौत मंगलवार को सिडनी के एक अस्पताल में हुई.
रूबी प्रिंसेस पर सवार लोगों में से जिन तीन लोगों में शुरुआत में संक्रमण की पुष्टि हुई थी उनमें यह महिला भी थी. उसे बृहस्पतिवार को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था.अब तक रूबी प्रिंसेस पर सवार 133 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है.
कोरोना संकट से लड़ने के लिए अब कर्नाटक सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. पूरे राज्य में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है.


अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अधिकारी डिक पाउंड ने कहा कि दुनिया भर में कोविड 19 के प्रकोप के कारण इस साल तोक्यो ओलंपिक टलना तय है.आईओसी ने रविवार को कहा कि वह 24 जुलाई से नौ अगस्त तक होने वाले खेलों के बारे में चार सप्ताह के भीतर फैसला लेगी. पाउंडका मानना है कि आईओसी खेलों को स्थगित करने पर विचार कर रही है चूंकि खेलों को रद्द करने की कोई योजना नहीं है.
दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के 76 नये मामले सामने आने के साथ ही नौ लोगों की मौत हो गई है. देश में इस घातक वायरस से अब तक 120 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमित लोगों की संख्या 9,037 पर पहुंच गई है. दक्षिण कोरिया के रोग नियंत्रण एवं बचाव केद्र ने मंगलवार को कहा कि अब तक 171 मामले ऐसे हैं जो विदेश से संक्रमण लेकर देश आए हैं.यूरोप, उत्तरी अमेरिका और अन्य देशों में प्रकोप के भयावह रूप लेने के बीच अधिकारियों ने संक्रमित लोगों के देश में प्रवेश को रोकने के लिए सीमा नियंत्रण गतिविधि तेज कर दी है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से ‘चीनी वायरस' वाली टिप्पणी किए जाने पर विवाद खड़ा होने के बाद उन्होंने एशियाई मूल के अमेरिकियों की सुरक्षा का आह्वान किया है. ट्रंप ने सोमवार को ट्विटर पर लिखा, “यह बहुत आवश्यक है कि हम अमेरिका और पूरे विश्व में हमारे एशियाई अमेरिकी समुदाय की पूरी तरह रक्षा करें.”उन्होंने कहा, “वे शानदार लोग हैं और वायरस के फैलने में उनका कोई दोष नहीं है. वे इससे छुटकारा दिलाने में हमारे साथ काम कर रहे हैं. हम साथ मिलकर जीत हासिल करेंगे.”
शाहीन बाग के अलावा दिल्ली पुलिस ने जामिया, सीलमपुर, जाफराबाद, तुर्कमान गेट, मालवीय नगर, हौज रानी से भी प्रदर्शनकारियों को हटा दिया गया है. दिल्ली में कुल आठ जगहों के प्रदर्शनकारियों को हटाया गया है.
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देश में कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए लोगों की आवाजाही पर कम से कम तीन हफ्ते के लिए सख्त प्रतिबंध लगा दिए हैं. वायरस के चलते देश में मृतकों की संख्या 335 पर पहुंच गई है. सोमवार शाम को टेलीविजन पर प्रसारित देश के नाम संबोधन में उन्होंने कहा कि कोई भी प्रधानमंत्री अपने लोगों पर इस तरह का दबाव नहीं बनाना चाहता लेकिन हालात इस तरह के हैं कि उन्हें लोगों की आवाजाही को प्रतिबंधित करने और दो से अधिक लोगों के जुटने पर उनके खिलाफ कार्रवाई करने को मजबूर होना पड़ा है.
देश में CAA के खिलाफ प्रोटेस्ट का केंद्र रहा शाहीनबाग खाली कराया दिया गया है. आज 101वें दिन पुलिस ने टेंट उखाड़ दिया. हालांकि कुछ लोगो ने विरोध किया जिसकी वजह से दिल्ली पुलिस ने 5 लोगों को हिरासत में ले लिया है. अभी भी बड़ी संख्या में पुलिस वहां मौजूद हैं. पुलिस का कहना है कि अभी खाली करवाने की कार्रवाई चल रही है. कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण हम पहले अपील कर रहे थे लेकिन आज सुबह हमने इस कार्रवाई की शुरुआत की है. शुरुआती तौर पर कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है. अभी तक 10 से 12 लोगों को हिरासत में लिया गया है. उनपर कानूनी कार्रवाई होगी.

कोरोना वायरस के कारण अमेरिका में एक दिन में 130 से अधिक लोगों की मौत होने के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आवश्यक मेडिकल आपूर्ति और निजी सुरक्षा उपकरणों की जमाखोरी रोकने के लिए एक सरकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं. यह पहली बार है जब देश में एक दिन में इतनी अधिक संख्या में लोगों की मौत हुई है. सोमवार तक अमेरिका में 43,700 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई थी. इनमें से 10,000 मामले केवल एक दिन में सामने आए.
कर्फ्यू का आज पंजाब में पहला दिन है. कर्फ्यू के बीच आज सुबह लोग दूध और जरूरी सामान लेने के लिए घरों से बाहर निकले. वहीं दिल्ली में भी ढील के साथ कर्फ्यू लागू है. दिल्ली से सटे बॉर्डर पर पुलिस फोर्स तैनात है. हर आने जाने वाले पूछताछ की जा रही है, बिना जरूरत के निकले लोगों को वापस लौटाया जा रहा है.

बैकग्राउंड

Coronavirus Live Updates: पूरी दुनिया के साथ साथ कोरोना वायरस अब धीरे धीरे भारत में भी पैर पसार रहा है. देश में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 536 पहुंच गई है. वहीं इसने अब तक 10 लोगों को मौत की नींद सुला दिया है. इसी कोरोना वायरस से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीती रात 8 बजे कोरोना से निपटने के लिए दुनिया के सबसे बड़े लॉकडाउन का एलान कर दिया. आधी रात 12 बजे से लागू हुआ लॉकडाउन 21 दिन तक देश में जारी रहेगा.


प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए इसके अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं था. हालांकि लॉकडाउन के दौरान जरूरी चीजों की कोई परेशानी नहीं होगी लेकिन प्रधानमंत्री के एलान के साथ ही लोगों में अफरातफरी मच गई. देश के अलग-अलग शहरों में लोग खरीदारी के लिए बाहर निकल गए.


दुकानों के बाहर भीड़ लग गई, घर की रोजमर्रा की चीजों खरीदने के लिए होड़ लग गई. हालांकि बाद में गृहमंत्री अमित शाह और खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को आश्वासन दिलाया कि आवश्यक वस्तुओं की देश में कोई कमी नहीं है. इसलिए किसी तरह की पैनिक बाइंग ना करें और अपने घरों में ही रहें.


बता दें कि इस वक्त दुनिया में ऐसा कोई देश नहीं हैं, जहां कोरोना के मरीज नहीं हैं. चीन से निकला वायरस यूरोप और अमेरिका में कहर बरपा रहा है. इटली में हर रोज 500 से ज्यादा लोग मर रहे हैं, स्पेन, जर्मनी, ब्रिटेन समेत यूरोप के बाकी देश भी कोरोना के कुचक्र में फंस चुके हैं.


विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि अमेरिका चीन, ईरान, यूरोप के बाद अमेरिका कोरोना का नया एपीसेंटर हो सकता है. ऐसे हालात दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाले देश भारत में ना बने इसलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन बार-बार चेतावनी दे रहा है. अभी नहीं संभले तो परिणाम इतने भयावह होंगे जिसकी कल्पना करना भी मुश्किल है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.