Coronavirus In India: चीन, अमेरिका और जापान सहित कई देशों में बढ़ते कोरोना केस पर भारत सरकार सतर्क है. चीन में ज्यादातर कोविड-19 केस के लिए जिम्मेदार ओमिक्रोन के सब वेरिएंट बीएफ.7 के हिंदुस्तान में भी चार मामले आ चुके हैं. 


इसको देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार (21 दिसंबर) को बैठक की. वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने भी गुरुवार (22 दिसंबर) को हाई लेवल मीटिंग की. राज्य सरकारों ने भी कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए तैयारी शुरू कर दी है. आइए 10 प्वाइंट्स में जाने कि किस राज्य ने क्या तैयारी की है. 


1- कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवसराज बोम्मई की अध्यक्षता में गुरुवार (22 दिसंबर) कोविड-19 के विषय पर हुई एक बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकर ने कहा कि सरकार ने बंद जगहों और एसी कमरों में मास्क लगाना अनिवार्य करने का भी फैसला किया. उन्होंने बताया कि राज्य में आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में से दो प्रतिशत की बिना क्रम के जांच तब तक होती रहेगी जब तक कि केंद्र की ओर से कोई दूसरा निर्देश नहीं आ जाता.


2- उत्तर प्रदेश के आगरा में स्थित ताज महल में सतर्कता बढ़ी दी गई है और स्वास्थ्य विभाग विदेशी पर्यटकों पर विशेष नजर रखते हुये उनकी जांच शुरू कर दी है.  


3- गुजरात में ही  ओमिक्रोन के सब वेरिएंट बीएफ.7 केस के चार केस में से दो मिले हैं. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने कहा कि अधिकारियों को जरूरी निर्देश दे दिए गए हैं. 


4-राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी अपने आवास पर कोविड की स्थिति पर गुरुवार (22 दिसंबर) एक बैठक बुलाई थी. इसके बाद उन्होंने कहा कि कहा कि अगर कोरोना दोबारा फैलता है तो उनकी सरकार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है. उन्होंने जानकारी दी कि 2500 टेस्ट किए जा रहे हैं और अगर कोविड केस में बढ़ोतरी होती है तो जांच की संख्या बढ़ाकर एक लाख तक की जा सकती है. 


5- पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि केंद्र सरकार के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य अधिकारियों को ज्यादा सतर्क रहने को कहा गया है. राज्य स्वास्थ्य विभाग ने भी बुधवार (22 दिसंबर) को कहा कि वह कोविड-19 की किसी भी संभावित लहर से निपटने के लिए तैयार है.


6- महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने भी जिला प्रशासन और म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन को कोरोना टेस्ट की संख्या बढ़ाने को कहा है.


7- पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कुछ देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर संबंधित स्थिति पर चर्चा के लिए गुरुवार को राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. मीटिंग के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने कहा चेतन सिंह जौड़ामाजरा ने कहा कि 16 जिले में सिर्फ नौ एक्टिव कोरोना केस है लेकिन हमारी पूरी तैयारी है. 


8- केरल सरकार ने जनरल अर्लट जारी किया लेकिन कहा कि अभी कोई चिंता की बात नहीं है. 


9- पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को हाई लेवल मीटिंग के दौरान कहा कि जीनोम सीक्वेंसिंग पर ध्यान केंद्रित करने के साथ मजबूत निगरानी की जरूरत और साथ ही जांच बढ़ाई जाने पर जोर दिया. उन्होंने मास्क पहनने सहित कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने की सलाह दी.


10- चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और अमरीका में कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकार एक्टिव हो गई है. इस सिलसिले में मोदी सरकार और राज्य सरकार ने यह तैयारियां की है. 


यह भी पढ़ें- Delhi Covid 19 Updates: कोरोना पर बैठक के बाद सीएम केजरीवाल बोले- दिल्ली में नहीं है BF.7 वेरिएंट का केस, तैयारियों पर भी दी डिटेल्स