Delhi Covid 19 Updates: कोरोना अपना पैर एक बार फिर से पसारना शुरू कर दिया है. कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारत सरकार भी अलर्ट हो गई है. कोविड 19 ने चीन में एक बार फिर से हाहाकार मचाया है. रिपोर्ट के मुताबिक चीन में कोविड का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है. इसके बढ़ते मामलों को देखते हुए LNJP अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर सुरेश कुमार ने गुरुवार (22 दिसंबर) को लोगों से आग्रह किया कि वे कोविड 19 की एहतियाती खुराक लें और अपना खयाल रखें. उन्होंने लोगों से कहा कि कोरोना से सावधानी बहुत जरूरी है. सुरेश ने कहा कि कोरोना से बचा जा सकता है. इसके लिए आप लोगों का सहयोग चाहिए. उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए आप सब को आने वाले त्योहारी सीजन के दौरान सावधानी बरतने की जरूरत है.


अमेरिका, जापान, कोरिया, ब्राजील और चीन में संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ने के मद्देनजर केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक सर्कुलर भेजा है, जिसमें वायरस के नए स्वरूप को समझने के लिए हाल ही में संक्रमित पाए गए लोगों के नमूनों के जीनोम सीक्वेंसिंग कराने को कहा गया है.


मध्य दिल्ली में स्थित ब्रिटिश काल के अस्पताल में 2,000 बेड हैं. सुरेश ने कहा कि 2020 के मार्च की शुरुआत में कोरोनावायरस का पहला केस सामने आया था. LNJP अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर सुरेश कुमार ने कहा कि इसके बाद LNJP अस्पताल को कोविड सेंटर में बदल दिया गया था. सुरेश कुमार ने पीटीआई भाषा को बताया कि LNJP हॉस्पिटल में वर्तमान समय में 50 आईसीयू बेड के साथ 450 कोविड विस्तर भी हैं. सुरेश कुमार ने कहा कि LNJP हॉस्पिटल में जीनोम सीक्वेंसिंग लैब भी है. हम कोविड से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.


अक्टूबर में हटाए गए थे कोरोना सुरक्षा उपाय


दिल्ली सरकार ने इसी साल अक्टूबर में कोरोना को लेकर एक आदेश वापस ले लिया था. दिल्ली सरकार ने राजधानी में सार्वजनिक जगहों पर मास्क नहीं पहनने पर लगने वाले 500 रुपये के जुर्माने को वापस ले लिया था. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सार्वजनिक जगहों पर मास्क नहीं पहनने पर लगने वाले 500 रुपये के जुर्माने को खत्म कर दिया था. डीडीएमए ने महामारी अधिनियम के तहत मास्क पहने वाले नियम को 30 सितंबर से आगे नहीं बढ़ाने का फैसला लिया था.  


मास्क और बूस्टर खुराक लेने की सलाह


कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद LNJP हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर सुरेश कुमार ने लोगों को भीड़भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने की सलाह दी. उन्होने लोगों को कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए बूस्टर खुराक लेने की भी सलाह दी.


उन्होंने कहा, 'मैं लोगों से बूस्टर खुराक लेने की अपील करना चाहता हूं. सुरेश ने कहा कि जो लोग बूस्टर ले सकते हैं, उनमें से केवल 27 प्रतिशत ने बूस्टर खुराक ली है, जो अच्छा नहीं है." उन्होंने लोगों को यह भी सुझाव दिया कि वरिष्ठ नागरिकों और बच्चों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि 'हम नए संस्करण की गंभीरता को नहीं जानते हैं.'


एलएनजेपी अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक ने कहा कि कमॉरबिडिटी (comorbidity) स्थितियों वाले लोगों को खांसी और सर्दी को हल्के में नहीं लेना चाहिए और तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए.  सुरेश ने उन लोगों को विशेष सतर्क रहने को कहा, जिन्हें बीपी, शुगर, कैंसर या कोई अन्य गंभीर बीमारी है. उन्होंने कहा कि यह न सोचें कि खांसी-सर्दी कोई बीमारी नहीं है और आप अपने आप ठीक हो जाएंगे. इससे बचने के लिए डॉक्टर के पास जाएं और समय पर इलाज कराएं.


दिल्ली के सीएम ने कोविड की स्थिति पर की चर्चा


अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड की स्थिति पर चर्चा करने के लिए एक आपात बैठक बुलाएंगे. उन्होंने कहा था कि दिल्ली सरकार कोविड-19 स्थिति पर नजर रख रही है और सीएम केजरीवाल ने स्वास्थ्य विभाग को नमूनों की जीनोम वायरस को सुनिश्चित करने और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया है.


इसके साथ ही सुरेश कुमार ने यह भी कहा कि नए वेरिएंट के प्रभाव के बारे में बात करना जल्दबाजी होगी. उन्होंने कहा कि राजधानी में इसका पता नहीं चला है. उन्होंने कहा कि जीनोम सीक्वेंसिंग में तेजी आई है. उन्होंने कहा कि हमें सतर्क रहने कि जरूरत है.


ये भी पढ़ें: Delhi Covid 19 Updates: कोरोना पर बैठक के बाद सीएम केजरीवाल बोले- दिल्ली में नहीं है BF.7 वेरिएंट का केस, तैयारियों पर भी दी डिटेल्स