Pentagon Report LAC: अरुणाचल प्रदेश सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास चीन द्वारा बनाया गया गांव, जिसका उल्लेख हाल ही में पेंटागन की एक रिपोर्ट में किया गया है, उस इलाके में है जिस पर चीन का नियंत्रण है. यह बात सुरक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों ने मंगलवार को कही है. सैन्य और सुरक्षा घटनाक्रम पर अमेरिकी विभाग की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश सेक्टर में एक विवादित क्षेत्र में एक बड़ा गांव बनाया है.


चीन के नियंत्रण वाले क्षेत्र में गांव


सूत्रों के मुताबिक ऊपरी सुबनसिरी जिले में विवादित सीमा के साथ लगता गांव चीन के नियंत्रण वाले क्षेत्र में है. उसने सालों से उस क्षेत्र में सेना की एक चौकी बनाए रखी है और चीनियों द्वारा किए गए कई तरह के निर्माण कार्य थोड़े समय में नहीं हुए हैं. सूत्रों ने कहा कि गांव चीन ने उस इलाके में बनाया है जिस पर उसने करीब छह दशक पहले कब्जा किया था.


क्या है लोंगजू घटना


सूत्रों के मुताबिक इस गांव का निर्माण चीन ने उस इलाके में किया है, जिस पर 1959 में जनमुक्ति सेना (पीएलए) ने अरुणाचल प्रदेश के सीमांत क्षेत्र में एक आपरेशन में असम राइफल्स की चौकी पर हमले के बाद कब्जा कर लिया था. इसे लोंगजू घटना के तौर पर जाना जाता है.


Jammu Kashmir Weather: श्रीनगर में कल रही इस मौसम की सबसे ठंडी रात, न्यूनतन तापमान पहुंचा 1.6 डिग्री सेल्सियस