Chhath Puja 2021: कोलकाता नगर निगम (KMC) और कोलकाता महानगर विकास प्राधिकरण (KMDA) के अधिकारियों ने बताया कि छठ पूजा (Chhath Festival) के लिए कोलकाता भर में लगभग 170 घाट तैयार हो जाएंगे. KMC हुगली के साथ 30 घाट तैयार करेगा. अन्य 100 जलाशयों को अस्थायी घाटों में परिवर्तित किया जाएगा. इन अस्थायी घाटों के किनारे पर लकड़ी की सीढ़ियां लगाई जाएंगी ताकि लोग जलाशय में जा सकें और छठ अनुष्ठान कर सकें.


कोलकाता मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (KMDA) जलाशय में छठ पूजा को रोकने के लिए रवींद्र सरोबार के सभी 12 गेट मंगलवार शाम 6 बजे से गुरुवार शाम 6 बजे तक बंद रखेगी. इस अवधि के दौरान सरोबार परिसर में सुबह और शाम की सैर सहित किसी भी गतिविधि की अनुमति नहीं होगी.


KMDA के वरिष्ठ अधिकारियों और कोलकाता पुलिस द्वारा सोमवार को रवीन्द्र सरोबार में उन सभी संभावित स्थानों पर बैरिकेडिंग के काम की निगरानी के लिए एक संयुक्त निरीक्षण किया गया, जहां बांस और नालीदार चादर की बाड़ के साथ दो जलाशयों तक पहुंचने के लिए चारदीवारी को तोड़ा जा सकता है. बैरिकेडिंग करते समय गेट नंबर 4 (पीडब्ल्यूडी गेट) और गेट नंबर 5 (मदर डेयरी गेट) पर पुलिस सुरक्षा पर विशेष जोर दिया जाएगा. पिछले साल छठ पूजा के शौकीनों के एक वर्ग ने KMDA कर्मचारियों को इस तरह के काम के दौरान रोकने की कोशिश की थी.


7 स्थायी घाट और 32 अस्थायी घाट निर्धारित


दोनों जलाशयों के सभी द्वारों में फ्लेक्स लगाए गए हैं, जो स्पष्ट रूप से इसका कारण बताते हैं कि इन्हें पूजा करने वालों के लिए सीमा से बाहर क्यों रखा गया है और वैकल्पिक घाटों की सूची जहां अनुष्ठान किया जा सकता है, भी प्रदर्शित किया गया है. 10 और 11 नवंबर को छठ पूजा करने के लिए शहर के लगभग 7 स्थायी घाट और 32 अस्थायी घाट पहले से ही निर्धारित किए गए हैं. सात स्थायी घाट दो स्थानों पर स्थित हैं - छह कस्बा के फोर्टिस अस्पताल के पास नोनडांगा में दो स्थानों पर - ईएम बाईपास कनेक्टर और दूसरा पटुली में सत्यजीत रॉय पार्क से सटा हुआ है. अस्थायी घाटों को इस तरह से विकसित किया गया है कि बिहारी समाज को छठ पूजा करने के लिए अपने-अपने घरों से दूर की यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है.


जिन 16 जलाशयों में 39 घाट बनेंगे, उनमें जैव शौचालय, पुलिस सहायता बूथ, महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम, प्रकाश व्यवस्था और चिकित्सा सहायता बूथ होंगे। पेयजल की सुविधा के लिए केएमसी से सहायता ली जाएगी. अस्थाई घाटों पर लकड़ी या प्लाई का मंच स्थापित किया जाएगा और व्यवस्था ऐसी होगी कि छठ पूजा के श्रद्धालु सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए छाती के गहरे पानी से आगे नहीं जा सकते. किसी भी आपात स्थिति में तत्काल बचाव के लिए एनडीआरएफ की 15 नौकाओं को तैनात किया जाएगा.


छठ सूर्य भगवान को समर्पित त्योहार


एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार जो भारत में कई राज्यों में मनाया जाता है, छठ सूर्य भगवान को समर्पित है, जिन्हें भगवान सूर्य के नाम से भी जाना जाता है. लोग त्योहार के चार दिनों के लिए आकाशीय पिंड की पूजा करते हैं, जो इस साल 8 नवंबर को शुरू होता है और 11 नवंबर को समाप्त होता है. तीसरा दिन, या 10 नवंबर, त्योहार का मुख्य दिन होता है. छठ पूजा एक प्राचीन हिंदू वैदिक त्योहार है, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, सौर देवता भगवान सूर्य और उनकी बहन षष्ठी देवी (छठी मैया) को समर्पित है. भक्त आमतौर पर उन्हें उनके उपहार के लिए धन्यवाद देते हैं - जो कि पृथ्वी पर जीवन है.


राज्य जो धार्मिक रूप से अनुष्ठानों का पालन करते हैं, वे हैं बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश, और नेपाल के दक्षिणी क्षेत्र मधेश भी. कई अन्य हिंदू त्योहारों के विपरीत, इसमें मूर्तिपूजा शामिल नहीं है. भक्तों का मानना है कि सूर्य की शक्तियों के मुख्य स्रोत उनकी पत्नियां उषा और प्रत्यूषा हैं.


ये भी पढ़ें: 


Rafale Deal: राफेल डील पर कांग्रेस बोलीं- ये कोई 60-65 करोड़ घोटाले का मामला नहीं है, सबसे बड़ा रक्षा घोटाला है


राफेल डील पर राहुल ने महात्मा गांधी के इस कथन के साथ केन्द्र पर साधा फिर निशाना, कहा- बहुत बड़ा हुआ भ्रष्टाचार