BBC IT Raid Updates: BBC के दिल्ली और मुंबई ऑफिस में IT का सर्वे जारी, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी प्रतिक्रिया

BBC IT Raid Updates: बीबीसी के दिल्ली और मुंबई में स्थित दफ्तरों पर इनकम टैक्स का सर्वे चल रहा है. यहां पढ़ें खबर से जुड़ा हर एक अपडेट.

ABP Live Last Updated: 14 Feb 2023 06:42 PM
लोकतंत्र पहले से ही खतरे में है- फारूक अब्दुल्ला

जम्मू और कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि ये बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है. लोकतंत्र पहले से ही खतरे में है और मीडिया को दबाया जा रहा है और बीबीसी पर ये छापा इसी से जुड़ा है. हर कोई सोचता है कि ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि उन्होंने (बीबीसी) उस डॉक्यूमेंट्री को जारी किया था और उन्हें निशाना बनाया जा रहा है. 

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का बयान

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बीबीसी के दफ्तरों में आईटी सर्वे पर कहा कि इनकम टैक्स विभाग समय-समय पर सर्वे करता है. विभाग आपको आगे की जानकारी दे देगा.

ब्रिटिश सरकार बोली- हम नजर रख रहे हैं

न्यूज एजेंसी एएनआई के सूत्रों के मुताबिक, यूनाइटेड किंगडम सरकार भारत में बीबीसी के कार्यालयों में किए गए कर सर्वेक्षणों की रिपोर्ट की बारीकी से निगरानी कर रही है.

एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया का बयान

एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने कहा कि बीबीसी इंडिया के कार्यालयों में किए जा रहे आईटी "सर्वेक्षण" के बारे में ईजीआई बहुत चिंतित है. सत्ता प्रतिष्ठान की आलोचना करने वाले समाचार संगठनों को डराने और परेशान करने के लिए सरकारी एजेंसियों के निरंतर चलन से परेशान हैं.

शिवसेना सांसद संजय राउत ने किया ट्वीट

शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि बीबीसी पर छापे का समय अब यह नहीं बताता है, लेकिन यह स्थापित करता है कि भारत तेजी से अपनी लोकतांत्रिक छवि खो रहा है. भारत का लोकतंत्र खतरे में है. न्यायपालिका और पत्रकारिता अंतिम जीवित गढ़ हैं. हम भारतीय लोकतंत्र के लिए अपने खून की आखिरी बूंद तक लड़ेंगे. जय हिंद.

आयकर विभाग के सर्वे पर BBC का बयान

दिल्ली और मुंबई ऑफिस में आयकर विभाग के सर्वे के बाद BBC ने कहा कि हम पूरा सहयोग कर रहे हैं. हमें उम्मीद है कि यह स्थिति जल्द से जल्द हल हो जाएगी.

बीबीसी पर क्या हैं आरोप

बीबीसी पर ट्रांसफर प्राइसिंग नियमों के तहत गैर-अनुपालन, हस्तांतरण मूल्य निर्धारण मानदंडों का लगातार और जानबूझकर उल्लंघन करने और जानबूझकर मुनाफे की महत्वपूर्ण राशि को डायवर्ट करने का आरोप है. इन्हीं आरोपों की जांच करने के लिए सर्वे आयोजित किए गए हैं. 

कांग्रेस के बयानों के बीच गौरव भाटिया का तंज

कांग्रेस की तरफ से लगातार आ रहे बयानों के बीच बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने भी कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा किजब यह बीबीसी पर कार्रवाई चल रही है, जांच चल रही है. हर भारतीय के लिए चिंता का विषय है. कांग्रेस पार्टी को समझना होगा कि भारत संविधान और कानून पर चलता है. अब जांच एंजेसिंया पिंजरे का तोता नहीं है, ये लगातार काम कर रही हैं. कोई भी मीडिया हो जो भारत में काम कर रहा है, तो उसे भारत के कानून को मानना पड़ेगा. आयकर विभाग को अपना काम करने देना चाहिए, ताकि दूध का दूध और पानी का पानी हो सके. 

तानाशाह एक डरपोक आदमी होता है- कांग्रेस

बीबीसी के दिल्ली और मुंबई स्थित ऑफिस पर छापेमारी को लेकर कांग्रेस की तरफ से लगातार बयानबाजी की जा रही है. कांग्रेस ने एक और ट्वीट कर रहा कि ;तानाशाह एक डरपोक आदमी होता है'. 





बीबीसी ने दोपहर की शिफ्ट वालों को ऑफिस आने से किया मना- सूत्र

सूत्रों ने बताया कि आईटी के कुछ अधिकारी पांचवे फ्लोर पर स्थित एडिटोरियल विभाग में भी हैं. बीबीसी ने दोपहर की शिफ्ट वाले अपने कर्मचारियों को दफ्तर आने से मना किया है.

बैकअप लेने के बाद वापस मिलेंगे फोन- सूत्र

आयकर विभाग के सूत्रों का कहना है कि आयकर अधिकारी सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का बैकअप लेंगे. इसके बाद कर्मचारियों को उनके मोबाइल और लैपटॉप वापस किए जाएंगे. 

बीबीसी अकाउंट सेक्शन में सभी के मोबाइल सीज- सूत्र

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बीबीसी के दिल्ली और मुंबई स्थित दफ्तर में वित्त विभाग के खाते में कुछ दस्तावेजों का सत्यापन किया जा रहा है. विभाग ने खाते और वित्त के व्यक्तियों के कुछ मोबाइल फोन और लैपटॉप-डेस्कटॉप जब्त कर लिए हैं. 


 
कांग्रेस ने बताया अघोषित आपातकाल

बीबीसी दफ्तर पर रेड को लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है. कांग्रेस ने रेड को 'अघोषित आपातकाल' बताया है. कांग्रेस ने कहा "पहले BBC की डॉक्यूमेंट्री आई, उसे बैन किया गया... अब BBC पर IT का छापा पड़ गया है. अघोषित आपातकाल."





मल्टीपल लोकेशन पर हो रही छापेमारी- सूत्र

आईटी रेड को लेकर इनकम टैक्स विभाग के सूत्रों का कहना है कि यह मल्टीपल लोकेशन पर हो रहा है. अभी कुल कितनी लोकेशन पर छापे मारे जा रहे हैं यह कहना मुश्किल है. कुछ जानकारी मिली थी उसके आधार पर ही यह छापेमारी की जा रही है. 

जयराम रमेश ने भी कही रेड की बात

पहले बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री आई, उसे बैन किया गया. अब बीबीसी पर आईटी का छापा पड़ गया है. जयराम रमेश ने कहा कि जो भी सरकार के खिलाफ आवाज उठाएगा उसके खिलाफ कोई न कोई एक्शन होना तय है. 

दिल्ली में बीबीसी के दफ्तर पर इनकम टैक्स का सर्वे

मीडिया संस्थान BBC (बीबीसी) के दिल्ली और मुंबई दफ्तर पर इनकम टैक्स का सर्वे जारी है. सूत्रों के मुताबिक, सभी कर्मचारियों के फोन जब्त कर लिए गए हैं. इसकी जानकारी लंदन स्थित बीबीसी के दफ्तर में पहुंचा दी गई है. 

बैकग्राउंड

BBC IT Raid LIVE: आयकर विभाग ने ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (BBC) के दिल्ली और मुंबई स्थित दफ्तर पर सर्वे किया जा रहा है. सूत्रों ने कहा कि 12-15 लोगों की एक टीम बीबीसी के दिल्ली कार्यालय में 'सर्वे' कर रही है. IT रेड को लेकर इनकम टैक्स विभाग के सूत्रों का कहना है कि मल्टीपल लोकेशन पर सर्वे हो रहा है.अभी कुल कितनी लोकेशन पर सर्च जारी है ये कहना मुश्किल है. अभी भी टीम बीबीसी ऑफिस में है और सर्वे की प्रक्रिया जारी है. आईटी डिपार्टमेंट के अधिकारी बीबीसी के ऑफिस में कागजों को खंगाल रहे हैं.


सूत्रों ने बताया है कि ऑफिस में मौजूद सभी कर्मचारियों को फोन का इस्तेमाल नहीं करने के लिए कहा गया है. सभी कर्मचारियों को एक ही कमरे में रखा गया है. मुंबई के बीबीसी दफ्तर में किसी से भी संपर्क नहीं हो पा रहा है. हालांकि, अभी तक इस छापेमारी को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. हालांकि आईटी सूत्रों के अनुसार, ये एक सर्वे है.


मामले में राजनीति शुरू 



इस बीच, कांग्रेस ने इस कार्रवाई के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बीबीसी की एक डॉक्यूमेंट्री को लेकर हालिया विवाद को जिम्मेदार ठहराया है. पार्टी ने इस कदम को एक अघोषित आपातकाल बताया. कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा पहले बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री आई, उसे बैन किया गया. अब BBC पर IT का छापा पड़ गया है. अघोषित आपातकाल.



 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.