एक्सप्लोरर

9 years of Modi Government: 9 साल में मोदी सरकार ने क्या कुछ किया? मुख्यमंत्रियों और केंद्रीय मंत्रियों ने देशभर में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया

9 years of Modi: केंद्र की मोदी सरकार ने 26 मई को अपनी सरकार के 9 साल पूरे किए. सरकार की उपलब्धियां बताने के लिए तय कार्यक्रम के मुताबिक सोमवार को केंद्रीय मंत्रियों ने देश में प्रेस कांफ्रेंस की.

9 years of Modi Government: केंद्रीय मंत्रियों और कुछ राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने मोदी सरकार के सत्ता में 9 साल पूरे होने के मौके पर सोमवार (29 मई) को देशभर में उसकी उपलब्धियों को लेकर प्रेस कांफ्रेंस की. वहीं सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने 2024 में सरकार के फिर से सत्ता में आने का भरोसा जताया.

वैश्विक स्तर पर भारत के बढ़ते कद से लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा पर जोर, गरीबों के लिए आवास और शौचालय जैसे कल्याणकारी कदम, पाइप से पानी की आपूर्ति को बढ़ावा देना, बुनियादी ढांचा विकास और विनिर्माण क्षेत्र में तेजी लाने के प्रयास उन पहलों में शामिल हैं, जिनका बीजेपी नेताओं ने देश के हर राज्य में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में उल्लेख किया.

यूपी सीएम योगी क्या बोले?

बीजेपी ने एक बयान में कहा कि देश में हर क्षेत्र में 'अभूतपूर्व' विकास हुआ है और 'राष्ट्र प्रथम' के मंत्र ने मोदी की नीतियों का मार्गदर्शन किया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नौ साल के कार्यकाल में जहां एक तरफ दुनिया में भारत का सम्मान बढ़ा है, वहीं देश की आंतरिक और बाह्य सुरक्षा सुदृढ़ हुई है और आज भारत को कोई आंख दिखाने की हिमाकत नहीं कर सकता.

मोदी सरकार के कार्यकाल के 9 साल पूरे होने पर सत्तारूढ़ बीजेपी की ओर से आयोजित ‘मीडिया संवाद’ में योगी आदित्यनाथ ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी के शासन में वैश्विक स्तर पर भारत का मान बढ़ा है." उन्होंने कहा कि गरीबों का कल्याण और अवसंरचना विकास जैसे चार स्तंभों को मोदी सरकार ने बीते नौ साल में मजबूत आधार प्रदान किया है. उन्होंने कहा, "पिछले नौ साल में बदली हुई परिस्थितियों को हम सभी ने न केवल महसूस किया है, बल्कि हमने इस दौरान नए भारत का दर्शन भी किया है, आज का भारत चार महत्वपूर्ण स्तंभों पर खड़ा है."

गुवाहाटी में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की पीसी 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुवाहाटी में कहा कि 2014 से पहले पूर्वोत्तर के लिए रेलवे का आवंटन 2,000 करोड़ रुपये था, लेकिन नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में यह बढ़कर 10,200 करोड़ रुपये हो गया है, जिससे क्षेत्र में परियोजनाओं को पूरा करने में तेजी आई है.

उन्होंने सेमी-हाई स्पीड गुवाहाटी-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत से पहले गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर पत्रकारों से कहा कि जून तक उन सभी राज्यों में जहां विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है, वहां वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सेवा शुरू हो जाएगी.

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को डिजिटल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर पूर्वोत्तर की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को गुवाहाटी से पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी के लिये रवाना किया.

झारखंड में क्या?

जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने रायपुर में कहा कि पिछले नौ वर्षों में विकास और वृद्धि की गति और पैमाना बेजोड़ है. इस संदर्भ में, उन्होंने टीकों के उत्पादन सहित कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए विभिन्न उपायों पर प्रकाश डाला और इस बात पर जोर दिया कि भारत के प्रयासों को विश्व स्तर पर स्वीकार किया गया है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया क्या बोले?

केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राजधानी दिल्ली में बीजेपी के कार्यालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार के नौ साल के कार्यकाल में भारत ने गरीबों के उत्थान और कल्याण पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक आत्मनिर्भर देश के रूप में अपनी छवि बनाई है.

सिंधिया ने कहा कि मोदी सरकार सेवा, सुशासन और गरीबों के उत्थान पर ध्यान केंद्रित करके काम कर रही है. उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने पिछले नौ वर्षों में चौंकाने वाले परिवर्तन किए और आत्मनिर्भर होने की छवि बनाई है."

सिंधिया ने बीजेपी शासित केंद्र की विभिन्न योजनाओं का हवाला देते हुए कहा कि मोदी सरकार ने नौ साल में 12 करोड़ मकानों तक (पाइप कनेक्शन के जरिए) पानी पहुंचाया, उज्ज्वला योजना के तहत 9.60 करोड़ रसोई गैस ‘कनेक्शन’ दिए गए, 80 करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण के तहत अनाज दिया गया, आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 50 करोड़ लाभार्थियों को ‘कवर’ किया गया.

अनुराग ठाकुर क्या बोले?

अहमदाबाद में अनुराग ठाकुर ने गरीबी उन्मूलन, तुष्टिकरण और भ्रष्टाचार को लेकर विपक्षी दल कांग्रेस पर हमला बोला और दावा किया कि बीजेपी 2024 के लोकसभा चुनाव में 300 से अधिक सीट जीतकर सत्ता में बरकरार रहेगी, क्योंकि वह लोगों के सशक्तीकरण में विश्वास करती है, न कि तुष्टिकरण में. केंद्रीय सूचना और प्रसारण, युवा मामले और खेल मंत्री ठाकुर ने कहा, 'हमारी सरकार सशक्तीकरण में विश्वास करती है, तुष्टिकरण में नहीं.'

उन्होंने कहा कि केंद्र ने गरीबों के लिए 3.5 करोड़ घर और 11.72 करोड़ शौचालय बनवाए, 9.6 करोड़ गैस कनेक्शन दिए, 60 करोड़ से ज्यादा लोगों का मुफ्त इलाज किया और 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त राशन दिया.

ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस ने 2014 से पहले भ्रष्टाचार में रिकॉर्ड बनाए थे, जबकि बीजेपी ने पिछले नौ सालों में कल्याणकारी योजनाएं शुरू करके और आईआईटी, आईआईएम और एम्स जैसे संस्थानों के साथ बुनियादी ढांचे का निर्माण करके नए मानक स्थापित किए हैं.

मंत्री ने कहा, '2014 से पहले, नियमित अंतराल पर घोटाले सामने आते थे. आज, हर नागरिक को लगता है कि मोदी सरकार उसकी अपनी सरकार है. हमने 27 प्रतिशत गरीब नागरिकों को गरीबी से बाहर निकाला. कांग्रेस की चार पीढ़ियों ने ‘गरीबी हटाओ’ का नारा लगाया, लेकिन कुछ नहीं किया. हमारी सरकार ने गरीबों को सुरक्षा और सम्मान दिया है.'

ठाकुर ने मीडिया से कहा, 'यही जहब है कि हमने आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया. जहां हम लोगों की सेवा करने में विश्वास करते हैं, वहीं कुछ दल राजनीति करने में विश्वास करते हैं. हम एक बार फिर लोकसभा चुनाव में 300 से अधिक सीट हासिल कर सत्ता में आएंगे.'

कानून मंत्री क्या बोले?

केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने सोमवार को हैदराबाद में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हर नीति और योजना गरीबों और उनके उत्थान पर केंद्रित रही है, जबकि पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) सरकार के कार्यकाल के दौरान भ्रष्टाचार चरम पर था. मेघवाल ने दावा किया कि मोदी शांति एवं सुरक्षा बनाए रखने के मिशन के साथ पारदर्शी तरीके से शासन प्रदान कर रहे हैं, जो भ्रष्टाचार से मुक्त है.

उन्होंने कहा कि मोदी ने कोविड महामारी के दौरान कई देशों को टीकों और दवाओं की आपूर्ति का जिम्मा उठाकर नेतृत्व कौशल का प्रदर्शन किया. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, "भारत ही एकमात्र ऐसा देश है, जो मूल्यवृद्धि को नियंत्रित करने में सक्षम रहा, जिसे रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद वैश्विक स्तर पर महसूस किया गया."

मंत्री ने दावा किया, "प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3.5 करोड़ से अधिक घरों का निर्माण किया गया, जो उनके हिसाब से पहले की इंदिरा आवास योजना से बेहतर है." उन्होंने दावा किया कि मोदी सरकार ने देशभर में 11 करोड़ से अधिक लोगों के लिए शौचालय बनाए और इस तरह से इसने 10 करोड़ शौचालयों के लक्ष्य को पार कर लिया है.

मेघवाल ने कहा कि 2014 से पहले उपलब्ध एमबीबीएस, आईआईटी और आईआईएम सीट की संख्या पिछले नौ वर्षों के दौरान बढ़ी है. कानून मंत्री ने यह भी बताया कि जिस देश में 2014 तक सिर्फ 74 हवाईअड्डे थे, वहीं सिर्फ नौ साल में यह संख्या दोगुनी हो गई है.

भागवत कराड क्या बोले?

वहीं, पणजी में केंद्रीय मंत्री भागवत कराड ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत एक विकसित राष्ट्र बनने की राह पर है और पूरा देश उनके पीछे खड़ा है. केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री ने एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी सरकार के शासन के दौरान दुनिया ने भारत की क्षमताओं में विश्वास करना शुरू कर दिया है और विभिन्न क्षेत्रों में तेजी से विकास हो रहा है.

उन्होंने कहा, "कोरोना महामारी का मुकाबला करने के लिए टीकों की कुल 220 करोड़ खुराक मुफ्त में लगायी गई. इसे विदेश से खरीदने के लिए हमें प्रति खुराक 3,000 रुपये खर्च करने होते. भारत ने चरणबद्ध तरीके से दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चलाया."

उन्होंने कहा कि जब विपक्षी दल टीके की आलोचना कर रहे थे, तब बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान के कारण देश कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी और तीसरी लहर को नियंत्रित करने में कामयाब रहा.

प्रह्लाद सिंह पटेल क्या बोले?

वहीं, शिमला में केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि मोदी सरकार ने पिछले नौ वर्षों में न केवल सुशासन और गरीबों के कल्याण पर ध्यान केंद्रित किया, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत की छवि भी मजबूत की.

उन्होंने कहा कि लोगों को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक मुफ्त चिकित्सा उपचार के लिए आयुष्मान भारत योजना, सभी को मुफ्त कोविड टीकाकरण और 50 अन्य देशों को टीकों का निर्यात, उज्ज्वला योजना के तहत 9.6 करोड़ मुफ्त एलपीजी कनेक्शन, चार लेन वाली सड़क परियोजनाएं और प्रमुख प्रगति स्टार्टअप मोदी सरकार की अन्य पहलें हैं.

जल शक्ति और खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री ने कहा कि इसके साथ ही पिछले नौ वर्षों में 50,000 किलोमीटर से अधिक राष्ट्रीय राजमार्ग, 390 विश्वविद्यालय, 700 मेडिकल कॉलेज, 15 एम्स और जम्मू कश्मीर में सबसे ऊंचे रेलवे पुल का निर्माण किया गया है.

हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर क्या बोले?

वहीं, चंडीगढ़ में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नरेन्द्र मोदी को एक 'प्रेरक नेता' बताया और कहा कि उनके नेतृत्व में केंद्र सरकार ने पिछले नौ वर्षों के दौरान देश को विकास के पथ पर आगे बढ़ाया है. उन्होंने मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने के मौके पर यहां एक 'संवाद' कार्यक्रम में कहा, "प्रधानमंत्री देश को सबसे पहले रखते हैं और उनके लिए अपने नागरिकों का कल्याण सबसे ऊपर है."

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के तहत भारत की वैश्विक पटल पर प्रतिष्ठा बढ़ी है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज द्वारा मोदी को 'बॉस' कहे जाने के संदर्भ में कहा,"बड़े देशों के नेताओं ने अब मोदी को 'बॉस' कहना शुरू कर दिया है."

उन्होंने कहा कि 2014 में मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्हें फोन करके हरियाणा में असंतुलित लिंगानुपात पर चिंता जतायी थी और कहा था कि इस बारे में कुछ करने की जरूरत है. खट्टर ने कहा कि बाद में, जनवरी 2015 में पानीपत से 'बेटी बचाओ बेटी पढाओ' अभियान शुरू किया गया था. उन्होंने कहा कि अभियान को जबरदस्त सफलता मिली है.

इस मौके पर हरियाणा प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष ओपी धनखड़ ने कहा कि इन नौ वर्षों में सभी ने देखा है कि कैसे भारत विश्व मंच पर एक मजबूत राष्ट्र के रूप में उभरा है. बीजेपी नेताओं ने सरकार की उपलब्धियों को रेखांकित करने के लिए अपनी बातचीत में पावर-पॉइंट प्रस्तुतियां भी दीं.

मोदी सरकार के 9 साल पर मंत्रियों की पीसी

मीडिया को संबोधित करने वाले पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं में मुंबई में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और पटना में जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत शामिल थे. केंद्रीय मंत्रियों पीयूष गोयल, स्मृति ईरानी, भूपेंद्र यादव और जी किशन रेड्डी ने क्रमशः जयपुर, रोहतक, भोपाल और भुवनेश्वर में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया.

बीजेपी ने 30 मई से एक महीने के व्यापक जनसंपर्क अभियान की योजना बनाई है. मोदी सरकार ने 2019 में दूसरे कार्यकाल के लिए 30 मई को ही शपथ ली थी. मोदी राजस्थान के अजमेर में एक रैली को संबोधित करने वाले हैं. राजस्थान कांग्रेस शासित राज्य है, जहां विधानसभा चुनाव इस साल के अंत में होना है.

ये भी पढ़ें: Rajasthan Congress: राजस्थान में अशोक गहलोत और सचिन पायलट में कितनी बनी सहमति? लंबी बैठक के बाद उठे ये सवाल

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

NEET UG 2024: 'मैं लेता हूं नैतिक जिम्मेदारी,' NEET पेपर लीक पर मची रार तो शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कही ये बात
'मैं लेता हूं नैतिक जिम्मेदारी,' NEET पेपर लीक पर मची रार तो शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कही ये बात
Ishq Vishq Rebound Screening: शिमरी ड्रेस में गजब की दिखीं पश्मीना रोशन, रेड आउटफिट में जचीं पलक तिवारी! देखें की तस्वीरें
शिमरी ड्रेस में गजब की दिखीं पश्मीना रोशन, रेड आउटफिट में जचीं पलक तिवारी! देखें 'इश्क विश्क रीबाउंड' स्क्रीनिंग की तस्वीरें
NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में EOU की एक टीम दिल्ली रवाना, क्या कुछ होगा?
नीट पेपर लीक मामले में EOU की एक टीम दिल्ली रवाना, क्या कुछ होगा?
मक्का में आसमान से बरस रही आग, भीषण गर्मी के कारण अब तक 1000 से ज्यादा हज यात्रियों की गई जान
मक्का में आसमान से बरस रही आग, भीषण गर्मी के कारण अब तक 1000 से ज्यादा हज यात्रियों की गई जान
Advertisement
metaverse

वीडियोज

NEET-NET Paper Leak: नेट हो या नीट..छात्रों की मांग पेपर लीक ना हो रिपीट | ABP NewsArvind Kejriwal Gets Bail: अरविंद केजरीवाल को मिली बेल, राउज एवेन्यू कोर्ट ने दी जमानत | BreakingSuspense: Assam में फिर से बारिश से हाहाकार..दांव पर लगी 2 लाख जिंदगियां | ABP NewsHeatwave Alert: श्मशान में लाशों की कतार..कोरोना के बाद गर्मी से हो रही इतनी मौतें | ABP News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
NEET UG 2024: 'मैं लेता हूं नैतिक जिम्मेदारी,' NEET पेपर लीक पर मची रार तो शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कही ये बात
'मैं लेता हूं नैतिक जिम्मेदारी,' NEET पेपर लीक पर मची रार तो शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कही ये बात
Ishq Vishq Rebound Screening: शिमरी ड्रेस में गजब की दिखीं पश्मीना रोशन, रेड आउटफिट में जचीं पलक तिवारी! देखें की तस्वीरें
शिमरी ड्रेस में गजब की दिखीं पश्मीना रोशन, रेड आउटफिट में जचीं पलक तिवारी! देखें 'इश्क विश्क रीबाउंड' स्क्रीनिंग की तस्वीरें
NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में EOU की एक टीम दिल्ली रवाना, क्या कुछ होगा?
नीट पेपर लीक मामले में EOU की एक टीम दिल्ली रवाना, क्या कुछ होगा?
मक्का में आसमान से बरस रही आग, भीषण गर्मी के कारण अब तक 1000 से ज्यादा हज यात्रियों की गई जान
मक्का में आसमान से बरस रही आग, भीषण गर्मी के कारण अब तक 1000 से ज्यादा हज यात्रियों की गई जान
राजस्थान में चिंकारा हिरणों का गोली मारकर किया शिकार, पशु-प्रेमियों में भारी रोष
राजस्थान में चिंकारा हिरणों का गोली मारकर किया शिकार, पशु-प्रेमियों में भारी रोष
Guess Who: जहां पिता करते थे टेबल साफ...स्टार बनने के बाद बेटे ने खरीद डाली तीनों बिल्डिंग, पहचाना?
जहां पिता करते थे टेबल साफ,स्टार बनने के बाद बेटे ने खरीद डाली तीनों बिल्डिंग
90's की 'सोन परी' याद हैं? बच्चों क्या बड़ों में भी था इनका क्रेज, जानें आज कहां हैं और क्या कर रही?
90's की 'सोन परी' याद हैं? जानें आज कहां हैं और क्या कर रहीं?
CM अरविंद केजरीवाल को जमानत मिलने के बाद पूरी होगी ये प्रक्रिया, तब जेल से आएंगे बाहर
CM अरविंद केजरीवाल को जमानत मिलने के बाद पूरी होगी ये प्रक्रिया, तब जेल से आएंगे बाहर
Embed widget