Hapur Boiler Explosion: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के हापुड़ (Hapur) में कैमिकल फैक्ट्री में बड़ा हादसा हुआ है. यहां बॉयलर फटने (Hapur Boiler Blast) से कई मजदूर झुलस गए हैं. इस हादसे में 9 लोगों की मौत हुई है और कई लोग घायल हुए हैं. घायलों को नजदीक के अस्पतालों में ले जाया गया है. मौके पर आला अधिकारी भी पहुंच गए हैं. अधिकारियों का कहना है कि अभी मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. ये हापुड़ के धौलाना थाना के UPSIDC की घटना है. मौके पर पुलिस और दमकल विभाग की कई गाड़ियां पहुंच गई हैं और राहत बचाव कार्य किया जा रहा है. 


बताया जा रहा है कि इस हादसे में अभी तक 9 मजदूरों के शव मिले हैं. हादसे में मरने वाले मजदूरों के शव बुरी तरह से जल चुके हैं. कुछ लोगों के अभी भी फैक्‍ट्री में फंसे होने की आशंका है. आसपास के लोगों का कहना है कि ये धमाका इतना तेज था कि उसकी आवाज काफी दूर तक सुनी गई. वहीं आईजी प्रवीण कुमार ने बताया कि एक औद्योगिक इकाई में उपकरण बनाने का कारखाना है, जिसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने के लिए अधिकृत किया गया था. फॉरेंसिक और अन्य टीमें जांच कर रही हैं. हादसे में जो लोग भी दोषी पाए जाएंगे उन पर कार्रवाई की जाएगी. हापुड़ की डीएम मेधा रूपम ने बताया कि ये इलेक्ट्रॉनिक गुड्स बनाने के लिए फैक्ट्री थी. लेकिन अंदर क्या चल रहा था यह जांच का विषय है. इस हादसे में 9 लोगों की मौत हो चुकी है और 19 लोग गंभीर रूप से घायल हैं. 


पीएम मोदी ने जताया दुख


वहीं इस हादसे पर पीएम मोदी ने भी दुख जताया है. पीएमओ के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से पीएम ने लिखा कि उत्तर प्रदेश के हापुड़ की केमिकल फैक्ट्री में हुआ हादसा हृदयविदारक है. इसमें जिन लोगों को जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं. घायलों के इलाज और दूसरी हर संभव सहायता में राज्य सरकार तत्परता से जुटी है. 






मुख्यमंत्री योगी ने भी प्रकट किया दुख


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने इस हादसे पर दुख प्रकट किया है. उनके दफ्तर के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से लिखा गया कि सीएम ने जनपद हापुड़ (Hapur) स्थित एक फैक्ट्री में ब्वॉयलर फटने की दुर्घटना में हुई जनहानि पर गहरा शोक प्रकट किया है. मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्माओं की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. 


 






अधिकारियों को दिए ये निर्देश


मुख्यमंत्री योगी (Yogi Adityanath) ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को घटनास्थल पर पहुंचकर बचाव कार्य कराने व मृतकों के परिजनों की हरसंभव मदद करने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों को दुर्घटना की जांच विशेषज्ञों द्वारा कराने के लिए निर्देशित किया है. 


ये भी पढ़ें- 


Kanpur Violence: अब तक 24 गिरफ्तार, दंगाइयों की संपत्ति होगी जब्त, PFI से लिंक की जांच करेगी पुलिस 


India COVID-19 Cases: देश में फिर सामने आए करीब 4 हजार नए कोरोना केस, 26 लोगों की हुई मौत, एक्टिव मामले 22 हजार के पार