Shiv Sena MP Sanjay Raut on Rajya Sabha Election 2022: देश में 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों पर चुनाव को लेकर सियासी हलचल तेज है. महाराष्ट्र में भी 6 सीटों पर राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Election) को लेकर सभी पार्टियां जी जान से जुटी हैं. इस बीच शिवसेना (Shiv Sena) के वरिष्ठ नेता और सांसद संजय राउत (Sanjay Raut) ने राज्यसभा चुनाव को फिलहाल टालने की मांग की है. उन्हें हॉर्स ट्रेडिंग की आशंका है. शिवसेना नेता संजय राउत ने शनिवार को कहा कि वे राज्यसभा चुनाव की तारीखों को स्थगित करना चाहते थे ताकि कोई खरीद-फरोख्त न हो.


शिवसेना सांसद संजय राउत (Sanjay Raut) ने आगे आरोप लगाया कि बीजेपी (BJP) पैसे और केंद्रीय जांच एजेंसियों का इस्तेमाल कर चुनावी माहौल को बिगाड़ना चाहती है. उन्होंने कहा कि वो राज्यसभा चुनाव की तारीखों को फिलहाल स्थगित करना चाहते थे ताकि हॉर्स ट्रेडिंग न हो. उन्होंने कहा बीजेपी की मंशा साफ है और वो सियासी माहौल को खत्म करने के लिए धन और केंद्रीय जांच एजेंसियों का इस्तेमाल करना चाहती है.


संजय राउत की बीजेपी को चेतावनी


संजय राउत ने बीजेपी को चेतावनी भी दी है. उन्होंने कहा कि उन्हें यह नहीं भूलना चाहिए कि हम महाराष्ट्र की सत्ता में हैं. राउत की टिप्पणी तब आई है जब उनकी पार्टी और बीजेपी राज्य की एक अनिश्चित राज्यसभा सीट पर लड़ाई के लिए तैयारी कर रही है. शिवसेना का बीजेपी पर आरोप है कि पार्टी राज्यसभा चुनाव को लेकर विधायकों की खरीद फरोख्त कर रही है. उन्होंने कहा कि राज्यसभा चुनाव में महाविकास अघाड़ी के 4 उम्मीदवार हैं वो सभी जीतकर उच्च सदन में पहुंचेंगे. 


महाराष्ट्र में MVA के 4 उम्मीदवार


गौरतलब है कि महाराष्ट्र से राज्यसभा की 6 सीटें खाली हो रही हैं लेकिन यहां से 7 उम्मीदवार खड़े हैं. शुक्रवार को नामांकन वापस लेने का अंतिम मौका था लेकिन किसी भी उम्मीदवार ने अपना नाम वापस नहीं लिया. शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ये सभी तीनों पार्टियां मिलकर महा विकास अघाड़ी (MVA) सरकार चला रही है. महाविकास अघाड़ी ने संजय राउत समेत चार उम्मीदवार खड़े किए हैं. वहीं बीजेपी के 3 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. व्यक्तिगत रूप से शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के पास एक-एक सीट का दावा करने के लिए पर्याप्त वोट हैं. जबकि बीजेपी के पास दो उम्मीदवारों को राज्यसभा भेजने के लिए विधायकों की पर्याप्त संख्या बल है.


महाराष्ट्र में किस पार्टी से कौन-कौन मैदान में?


बता दें कि महाराष्ट्र (Maharashtra) में राज्यसभा (Rajya Sabha) की 6 सीटों पर चुनाव है. BJP के 3 उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal), अनिल बोंडे और धनंजय महाडीक चुनाव मैदान में हैं. जबकि NCP ने प्रफुल्ल पटेल को नामित किया है. वहीं शिवसेना की ओर से संजय राउत (Sanjay Raut) और संजय पवार इस बार चुनावी मैदान में हैं. कांग्रेस ने इमरान प्रतापगढ़ी को इस बार यहां से टिकट दिया है.


ये भी पढ़ें:


Odisha Cabinet Reshuffle: ओडिशा में बड़ा फेरबदल, कैबिनेट से सभी मंत्रियों का इस्तीफा, कल नए मंत्री लेंगे शपथ


Rajya Sabha Election: हरियाणा में कांग्रेस के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं कुलदीप बिश्नोई, अब खुद सामने आकर बताया किसे देंगे वोट