Kanpur Violence Update: कानपुर के पुलिस कमिश्नर विजय सिंह मीणा (Vijay Singh Meena) ने कल हुई हिंसा के मामले पर कहा कि हम इसकी समीक्षा कर रहे हैं कि क्या हमारी तरफ से कोई लापरवाही हुई है. अगर लापरवाही सामने आई तक हम कार्रवाई करेंगे. उन्होंने कहा कि फिलहाल हमारी प्राथमिकता शांति बहाली की है. कमिश्नर ने ये भी कहा कि हमने कई टीमें बनाई हैं, कुछ टीमें सीसीटीवी की जांच कर रही है, कुछ छापेमारी कर रही है और कुछ गश्त कर रही हैं. आरोपियों को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया है. उन्होंने कहा कि हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि ये साजिश है.


पुलिस कमिश्नर के मुताबिक आरोपियों ने 5-6 लोगों के नाम बताए हैं. इस साजिश का पर्दाफ़ाश करने की कोशिश की जा रही है. जो दंगाई शहर का माहौल ख़राब कर रहे हैं, उन सभी की पहचान पुलिस कर रही है. 36 लोगों की पहचान की जा चुकी है और अन्य की पहचान की जा रही है. दंगा करने वालों की संपत्ति ज़ब्त की जाएगी.


पीएफआई से लिंक की हो रही जांच


उन्होंने बताया कि कल कुछ लोगों ने माहौल बिगाड़ने का प्रयास किया था. कुछ उपद्रवी थे जिन्होंने पथराव किया. पुलिस ने कल की कार्रवाई में 18 लोगों को गिरफ़्तार किया था. रात में उपद्रव करने वालों को चिन्हित कर कई उपद्रवियों को गिरफ़्तार किया. हयात ज़फ़र, जावेद अहमद, मोहम्मद राहिद, मोहम्मद सुफियान के शहर छोड़कर बाहर जाने की सूचना मिली. लखनऊ में जावेद कोई पोर्टल चलाता है. ये सभी लखनऊ में जावेद के चैनल के दफ़्तर में छुपे हुए थे. इनके पास से मोबाइल मिले हैं. जिनके पीएफआई से जुड़े होने को लेकर जांच की जा रही है. इन सभी की 14 दिन की रिमांड की मांग करेंगे.


ये भी पढ़ें- Odisha Cabinet Reshuffle: ओडिशा में बड़ा फेरबदल, कैबिनेट से सभी मंत्रियों का इस्तीफा, कल नए मंत्री लेंगे शपथ 


अब तक कुल 24 आरोपी गिरफ्तार


पुलिस कमिश्नर ने बताया कि आज गिरफ्तार हुए लोगों को मिलाकर अबतक कुल 24 आरोपी गिरफ़्तार किये गए हैं. हयात को लखनऊ से गिरफ़्तार किया गया है. पीएफआई ने मणिपुर और इम्फाल में बंद कॉल किया था, जिसमें इनकी भी भूमिका की जानकारी हो रही है, हालांकि अभी इस बात की जांच की जा रही है, जिसका भी रोल होगा उसकी गिरफ़्तारी की जाएगी. इनकी फंडिंग की भी जांच की जाएगी. इनके बैंक अकाउंट की जांच होगी.


ये भी पढ़ें- Hyderabad Gang Rape Case: हैदराबाद गैंगरेप मामले में सभी पांच आरोपी गिरफ्तार, तीन नाबालिग, पॉलिटिकल कनेक्शन भी आया सामने