एक्सप्लोरर

Aquarius Horoscope 2024: कुंभ राशि वालों के लिए सौगात लेकर आएगा नया साल, जानिए 2024 का वार्षिक राशिफल

Aquarius Horoscope 2024: नया साल 2024 कुंभ राशि वालों के लिए करियर, शिक्षा, प्रेम, फैमली, सेहत आदि को लेकर कैसा रहेगा. आइये जानते हैं ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास से- (Kumbh Rashifal 2024).

Aquarius Horoscope 2024: कुंभ राशि के जातकों के लिए यह वर्ष बहुत कुछ प्रदान करने वाला वर्ष साबित होगा. आपके राशि स्वामी शनि आपकी ही राशि में पूरे वर्ष बने रहेंगे. यह आपके लिए हर तरीके से शुभ परिणाम लेकर आएगा. आपके जीवन में अनुशासन बढ़ेगा. आप हर काम को पूरी लगन और मेहनत से करेंगे जिससे कार्य क्षेत्र में भी अपना अच्छा स्थान बना पाएंगे. आपकी मेहनत आपको अन्य लोगों से आगे रखेगी.

देव गुरु बृहस्पति 1 मई तक आपके तीसरे भाव में रहकर आपकी आमदनी में बढ़ोतरी का कारण बनेंगे और आपके वैवाहिक जीवन में भी अनुकूल समय की आहट होगी. व्यापार में वृद्धि के योग बनेंगे और भाग्य वृद्धि होगी. 1 मई के बाद बृहस्पति चतुर्थ भाव में जाकर पारिवारिक संबंधों को अनुकूल बनाने के लिए आपकी मदद करेंगे. वर्ष की शुरुआत में सूर्य और मंगल के प्रभाव के कारण प्रेम संबंधों में कुछ तनाव बढ़ सकता है, जो वर्ष के उत्तरार्ध में अनुकूल हो जाएगा.

आप अपना रिश्ता निभाने की सच्ची कोशिश करेंगे जो धीरे-धीरे कामयाब होगी और प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे. करियर के मामले में आपको अच्छी सफलता मिलेगी. शनि आप से मेहनत कराएंगे जो आपको नौकरी और व्यापार दोनों ही क्षेत्रों में अच्छी सफलता प्रदान करेगी. विद्यार्थियों को जागरूकता की कमी से जूझना पड़ेगा और इस साल की शुरुआत कुछ कमजोर रहेगी.

आइये ज्योतिष से जानते है कि करियर, आर्थिक स्थिति, फैमली, प्रेम आदि को लेकर कुंभ राशि वालों का नववर्ष 2024 कैसा रहेगा. जानते हैं (Kumbh Varshik Rashifal).
 
कुंभ करियर राशिफल 2024 (Kumbh Career Rashifal 2024): इस वर्ष नौकरी और व्यापार में जोखिम उठाने वाले निर्णय लेने से बचें. कार्य व्यवसाय की दृष्टि से वर्ष का प्रारंभ बहुत अच्छा रहेगा. सप्तम स्थान पर गुरु एवं शनि ग्रह की संयुक्त दृष्टि प्रभाव से आपके व्यापार में अच्छा लाभ प्राप्त होगा. अप्रैल के बाद नौकरी करने वाले व्यक्तियों की पदोन्नति के साथ इच्छित स्थान पर स्थानांतरण भी हो सकता है. साल की शुरुआत में बृहस्पति आपको आत्मविश्वासी और साहसी बनाए रखेंगे.

इस दौरान आप रिस्क लेंगे और नौकरी में बड़े फैसले ले पाएंगे, लेकिन यह साल नई नौकरी ढूंढने के लिए एकदम बढ़िया नहीं है. बिजनेस में भी एकदम से किसी लाभ की आशा ना करें और ना ही बिजनेस पार्टनर पर बार-बार शंका करें. इससे आपका कार्य प्रभावित हो सकता है. आप अनुशासित होकर अपने कार्यों को पूरा करेंगे. नए व्यापारिक समझौते होंगे. नए लोगों से मुलाकात होगी,जो आपके व्यापार को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे.
 
कुंभ राशिफल 2024, आर्थिक (Kumbh Economic Rashifal 2024): कुंभ राशि के जातकों के आर्थिक जीवन की बात करें तो आपको सामान्य से बेहतर परिणाम मिलेंगे. खासकर इस साल की शुरुआत में आप विभिन्न माध्यमों से अच्छा पैसा कमाने में सफल रहेंगे. आपके आर्थिक जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएगा, जिससे आपका भाग्योदय होगा और आप हर तरह की आर्थिक परेशानी से मुक्त रहेंगे. आप आर्थिक रूप से सक्षम होंगे. वर्ष की शुरुआत में ही सूर्य और मंगल जैसे ग्रह आपके एकादश भाव में विराजमान रहेंगे जो आपको आर्थिक तौर पर मजबूत बनाएंगे. वित्तीय फैसले लेने में आप थोड़े कठिन निर्णय ले कर सबको चौंका देंगे.

कई बार आपके कई निर्णय लोगों को आश्चर्यचकित कर देंगे. लेकिन आप मजबूती से अपने फैसलों के साथ अडिग रहेंगे. मार्च के महीने में वित्तीय स्थिति में कुछ असंतुलन हो सकता है और इसलिए आपको इस तरीके से सामंजस्य बिठाना होगा कि आपकी आमदनी और आपके खर्चों के भी अच्छा आवागमन बना रहे, जिससे आप मजबूत हो सकें. अगस्त के बाद से धीरे-धीरे वित्तीय तौर पर आपको अनुकूल परिणामों की प्राप्ति होगी और वर्ष के अंतिम महीनों में आप खुद को वित्तीय तौर पर परिपक्व कर लेंगे और आपके वित्तीय संतुलन में स्थायित्व आ जाएगा.
 
कुंभ राशिफल 2024, परिवार (Kumbh Family Rashifal 2024): पारिवारिक दृष्टि से वर्ष का प्रारंभ अनुकूल रहेगा. तृतीय गुरु पर शनि की दृष्टि प्रभाव से आपके पराक्रम और कार्य क्षमताओं का विकास होगा. अप्रैल से चतुर्थ स्थान पर गुरु ग्रह के गोचरीय प्रभाव से आपका घरेलू वातावरण अनुकूल रहेगा. माता-पिता सहित पूरे परिवार का सहयोग प्राप्त होगा. ससुराल पक्ष से संबंध मधुर होंगे. संतान की दृष्टि से यह वर्ष सामान्य रहेगा. वर्ष आरंभ में आपके बच्चे अपने परिश्रम के बल पर आगे बढ़ेंगे. वह अपने बौद्धिक बल पर अपने लक्ष्य को भी प्राप्त करेंगे.

विशेष रूप से वर्ष के पूर्वार्ध में और उसके बाद बृहस्पति आपके चतुर्थ भाव में 1 मई को आ जाएंगे जिससे पारिवारिक संबंधों में और प्रेम प्रगाढ़ होगा. इस वर्ष अक्टूबर से दिसंबर के बीच आपके पिताजी को स्वास्थ्य समस्याएं घेर सकती हैं. इसलिए उनका ध्यान रखें और आवश्यक होने पर चिकित्सीय उपचार कराएं. आपकी राशि में शनि महाराज होने से आप कुछ कठोर प्रवृत्ति के भी बन सकते हैं, जबकि रिश्तों और पारिवारिक जीवन को सुचारू रूप से चलाने के लिए आपको विनम्र बनना होगा.

इन बातों पर गौर करेंगे तो जीवन खुशी के साथ व्यतीत होगा. सितंबर-अक्टूबर में घर का माहौल सकारात्मक बनेगा और नवंबर-दिसंबर में आप परिवार के लोगों के साथ कहीं घूमने भी जा सकते हैं. किसी तीर्थाटन पर या किसी अच्छी जगह परिवार के लोगों के साथ जाकर समय बिताने से घर और पारिवारिक जीवन खुशहाल होगा.
 
कुंभ लव राशिफल 2024 (Kumbh Love Rashifal 2024): पूरे वर्ष शनि महाराज आपकी ही राशि में विराजमान रहेंगे. वह आपकी ही राशि के स्वामी भी हैं इसलिए आप अपने इरादों में पक्के रहेंगे. आप जिन से प्यार करते हैं, उनसे अपना रिश्ता निभाना चाहेंगे और उन्हें पूरी तरह से अपना बनाने की कोशिश भी करेंगे. उनके लिए सब कुछ करने की कोशिश करेंगे और इसमें आपके दोस्तों का योगदान भी शामिल होगा. आपके लिए जून से जुलाई और नवंबर से दिसंबर का समय बहुत ही अच्छा रहने वाला है. इस दौरान आपसी प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे. इस वर्ष आप उनके सामने अपने विवाह का प्रस्ताव रख सकते हैं.

सूर्य और मंगल जैसे गर्म प्रकृति के ग्रह आपके पंचम भाव पर दृष्टि डालेंगे, जिससे प्रेम संबंधों में गर्माहट बढ़ेगी और आपस में कहासुनी होने और विवाद बढ़ने की आशंका हो सकती है. इसलिए जनवरी के महीने में कम से कम थोड़ी शांति रखने की कोशिश करें और धैर्य से काम लें. इस दौरान विवाद की स्थितियों में भी विवाद को जन्म ना लेने दें और शांत रहकर इस समय को व्यतीत हो जाने दें. फरवरी और मार्च के महीने बहुत अच्छे रहने वाले हैं. क्योंकि शुक्र और बुध जैसे शुभ और रोमांटिक प्रवृत्ति देने वाले ग्रह आपके एकादश भाव से आपके पंचम भाव पर दृष्टि डालेंगे जिससे आपके रिश्ते में चली आ रही समस्याएं दूर होंगी. आपसी प्रेम बढ़ेगा और रोमांस के भरपूर योग बनेंगे. आप एक दूसरे के प्यार में डूबे नजर आएंगे.
 
कुंभ राशिफल शिक्षा (Kumbh Education Rashifal 2024): प्रतियोगिता परीक्षा के लिए यह वर्ष सामान्य रहेगा. क्योंकि सफलता प्राप्त हेतु आपके अथक प्रयास करना पड़ेगा. विद्यार्थियों की अध्ययन के प्रति रुचि बढ़ेगी. आलस्य की भावना सफलता में बाधक हो सकती है इसलिए इस वर्ष आपको आलस्य से बचना चाहिए. प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को मार्च से अगस्त के बीच अच्छी सफलता मिलने के योग बनेंगे. इसके अतिरिक्त आप अगर अपनी ओर से कठिन प्रयास करेंगे तो अक्टूबर से दिसंबर के बीच का समय भी उपयुक्त रहेगा. इस दौरान आपको प्रतियोगिता परीक्षा में सफल होने का मौका मिल सकता है.

अपनी ओर से मेहनत करना विधिवत जारी रखें. यदि आप उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं तो आपके लिए यह वर्ष अनुकूल रहेगा. मनचाहे विषय पढ़ने का मौका मिलेगा और मनचाहे कॉलेज में दाखिला भी मिल सकता है. यदि आपकी इच्छा विदेश जाकर पढ़ने की है तो ये अच्छी संभावनाएं इस वर्ष पूरी हो सकती हैं. द्वादश भाव के स्वामी शनि आपकी राशि में विराजमान रहकर आपको उत्तम सफलता दिलाएंगे. जनवरी से मार्च, अगस्त और अक्टूबर से दिसंबर के बीच आप इस दिशा में सफल हो सकते हैं.
 
स्वास्थ्य (Kumbh Health Rashifal 2024): वर्ष 2024 स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा नहीं रहेगा. राशि में स्थित शनि आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनाए रखेंगे. संतुलित भोजन करें और अनुशासित जीवन शैली अपनाएं. लापरवाही बिल्कुल ना करें शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव आपके स्वास्थ्य के लिए अनुकूल नहीं रहेगा. दूसरे भाव में राहु और आठवें भाव में केतु की उपस्थिति और शारीरिक दृष्टिकोण से उपयुक्त नहीं कही जा सकती है इसलिए अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें.
 
आप के उल्टे सीधे भोजन और बासी तथा गरिष्ठ भोजन के कारण स्वास्थ्य समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं. केतु के अष्टम भाव में होने से आपको बवासीर और गुदा रोग होने की संभावना रहेगी. रक्त का संक्रमण भी आपको परेशान कर सकता है. इन सभी समस्याओं से बचे रहने के लिए नियमित अंतराल पर अपना शारीरिक परीक्षण कराते रहें ताकि कोई समस्या आने से पहले ही आप उससे अवगत हो जाएं और उचित समय पर उसका उपचार करके उस समस्या से बच सकें.
 
ज्योतिष उपाय (Upay)-
  • शनिवार के दिन सरसों के तेल का दीपक शनि मंदिर या पीपल के पेड़ पर नियमित रूप से जलाते रहें.
  • शनिवार और मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें.
  • भोजन में उड़द की दाल, चना दाल और काली मिर्च का उपयोग करें.

ये भी पढ़ें:Taurus Yearly Horoscope 2024: नए साल में अंतरंग संबंधों में हैं बढ़ोतरी के योग, जानिए साल 2024 का वार्षिक राशिफल

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें. 

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Weather Forecast: अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में हो सकती तूफान के साथ तेज बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट
अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में हो सकती तूफान के साथ तेज बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट
48 वोट से जीत वाली सीट पर बढ़ा बवाल, रिपोर्ट में दावा- 'EVM से जुड़ा था रवींद्र वायकर के रिश्तेदार का मोबाइल'
महाराष्ट्र: 48 वोट से जीत वाली सीट पर बढ़ा बवाल, रिपोर्ट में दावा- 'EVM से जुड़ा था रवींद्र वायकर के रिश्तेदार का मोबाइल'
चंदू चैंपियन ने दूसरे दिन की धांसू कमाई, IMBD पर मिली इतनी रेटिंग, कार्तिक आर्यन का चला जादू
चंदू चैंपियन ने दूसरे दिन की धांसू कमाई, IMBD पर मिली इतनी रेटिंग
OnePlus ला रहा Nord सीरीज का बेहतरीन फोन, फीचर्स धांसू और बजट में भी रहेगा फिट
OnePlus ला रहा Nord सीरीज का बेहतरीन फोन, फीचर्स धांसू और बजट में भी रहेगा फिट
Advertisement
metaverse

वीडियोज

Delhi Water Crisis: दिल्ली में जलबोर्ड दफ्तर में परेशान लोगों ने की तोड़फोड़NEET Row: NEET परीक्षा में धांधली को लेकर विस्फोटक बड़ा खुलासा, आरोपियों का बड़ा कबूलनामाDelhi Water Crisis:  दिल्ली में पानी की किल्लत, लोगों का फूटा गुस्सा | CM KejriwalDelhi Water Crisis: आसमान से बरस रही आग पानी के लिए राजधानी  परेशान है | CM Kejriwal

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Weather Forecast: अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में हो सकती तूफान के साथ तेज बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट
अगले कुछ घंटों में इन राज्यों में हो सकती तूफान के साथ तेज बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट
48 वोट से जीत वाली सीट पर बढ़ा बवाल, रिपोर्ट में दावा- 'EVM से जुड़ा था रवींद्र वायकर के रिश्तेदार का मोबाइल'
महाराष्ट्र: 48 वोट से जीत वाली सीट पर बढ़ा बवाल, रिपोर्ट में दावा- 'EVM से जुड़ा था रवींद्र वायकर के रिश्तेदार का मोबाइल'
चंदू चैंपियन ने दूसरे दिन की धांसू कमाई, IMBD पर मिली इतनी रेटिंग, कार्तिक आर्यन का चला जादू
चंदू चैंपियन ने दूसरे दिन की धांसू कमाई, IMBD पर मिली इतनी रेटिंग
OnePlus ला रहा Nord सीरीज का बेहतरीन फोन, फीचर्स धांसू और बजट में भी रहेगा फिट
OnePlus ला रहा Nord सीरीज का बेहतरीन फोन, फीचर्स धांसू और बजट में भी रहेगा फिट
CSIR UGC NET 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा 2024 की एग्जाम सिटी स्लिप जारी, यहां से कर लें डाउनलोड
सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा 2024 की एग्जाम सिटी स्लिप जारी, यहां से कर लें डाउनलोड
Amit Shah Meeting: कश्मीर में आतंकी हमलों के बाद एक्शन में सरकार, अमित शाह कर रहे हाई-लेवल मीटिंग, NSA-सेना प्रमुख भी शामिल
कश्मीर में आतंकी हमलों के बाद एक्शन में सरकार, अमित शाह कर रहे हाई-लेवल मीटिंग, NSA-सेना प्रमुख भी शामिल
Ganga Dussehra 2024: गंगा दशहरा पर 100 साल बाद बना है ये शुभ संयोग, इन राशियों की खुल जाएगी किस्मत
गंगा दशहरा पर 100 साल बाद बना है ये शुभ संयोग, इन राशियों की खुल जाएगी किस्मत
UGC NET 2024: 18 जून को होगी यूजीसी नेट परीक्षा, एग्जाम देने से पहले जान लें ये नियम, वर्ना हो सकती है परेशानी
18 जून को होगी यूजीसी नेट परीक्षा, एग्जाम देने से पहले जान लें ये नियम, वर्ना हो सकती है परेशानी
Embed widget