एक्सप्लोरर

#ABPExitPoll2019: बहुमत के आंकड़े को पार करेगा एनडीए, एक बार फिर बन सकती है मोदी सरकार

Exit Polls 2019: लोकतंत्र की सबसे बड़ी परीक्षा के रिजल्ट का वक्त करीब आ रहा है. एबीपी न्यूज अपने तमाम पाठकों और दर्शकों के लिए लेकर आया है सबसे सटीक और सबसे बड़ा एग्जिट पोल. एबीपी न्यूज़ और नीलसन ने एग्जिट पोल के जरिए जानने की कोशिश की है कि नतीजों का रुख क्या रहेगा.

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े सियासी रण के नतीजे सात चरणों के चुनाव के बाद ईवीएम में कैद हो चुके हैं. ये नतीजे 23 मई को जनता के सामने आएंगे लेकिन उससे पहले एबीपी न्यूज़ और नीलसन ने एग्जिट पोल के जरिए जानने की कोशिश की है कि नतीजों का रुख क्या रहेगा. एबीपी न्यूज़ के एग्जिट पोल के आंकड़ों की बात करें तो देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में खराब प्रदर्शन के बावजूद बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए सबसे बड़ा गठबंधन बनकर सामने आ रहा है.

यूपी के अलावा दक्षिण में भी बीजेपी का प्रदर्शन उसकी उम्मीदों के लिए झटका है. इसके अलावा बाकी राज्यों में बीजेपी अपने प्रदर्शन को दोहराती नजर आ रही है. पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में कांग्रेस दोगुनी सीटें जीतने में कामयाब होती दिख रही है.

एग्जिट पोल के मुताबिक 542 में से एनडीए के खाते में 277 सीटें, यूपीए के खाते में 130 सीटें और अन्य के खाते में 135 सीटें जाने का अनुमान है. बता दें कि 543 लोकसभा सीटों में 542 सीटों का ही अनुमान हम बता रहे हैं, तमिलनाडु की एक सीट पर चुनाव आयोग ने चुनाव रद्द कर दिया था. साल 2014 में देशभर की 543 लोकसभा सीटों में से एनडीए के खाते में 336 और यूपीए के खाते में 60 सीटें गई थीं. इसमें से बीजेपी को 282 और कांग्रेस को 44 सीटों पर जीत मिली थी.

उत्तर प्रदेश के लिए क्या कहता है एग्जिट पोल? नीलसन एग्जिट पोल के मुताबिक 80 सीटों वाले उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 33 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस की झोली में 02 सीटें जा सकती हैं. महागठबंधन के खाते में 45 सीटें जाने का अनुमान है. एग्जिट पोल के आंकड़े का मतलब साफ है. बीजेपी को 2014 के मुकाबले 40 सीटों का नुकसान हो रहा है, जबकि कांग्रेस के लिए कोई बदलाव नजर नहीं आ रहा है. कांग्रेस बिना किसी फायदे या नुकसान के साथ 02 सीटों पर ही कायम है.

उत्तराखंड के लिए क्या कहता है एग्जिट पोल? उत्तर प्रदेश से लगे उत्तरांखड में लोकसभा की पांच सीटें हैं, एग्जिट पोल के मुताबिक यहां बीजेपी को एक सीट का नुकसान हो रहा है. बीजेपी उत्तराखंड में 04 सीटें जीत रही है और कांग्रेस को यहां एक सीट मिल रही है. 2014 चुनाव में बीजेपी के विजयी उम्मीदवारो की बात करें तो इनमें टिहरी गढ़वाल से माला राज्य लक्ष्मी, गढ़वाल से मेजर बीसी खंडूडी, नैतीलात-उधमसिंह नगर से भगत सिंह कोश्यारी, अल्मोड़ा से अजय टम्टा और हरिद्वार से रमेश पोखरियाल निशंक शामिल थे.

महाराष्ट्र के लिए क्या कहता है एग्जिट पोल? महाराष्ट्र में भी बीजेपी को उम्मीद के मुताबिक फायदा होता नहीं दिख रहा है. यहां कुल 48 सीटों में से बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 34 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है और कांग्रेस-एनीसीपी गठबंधन के खाते में 14 सीटें जाती दिख रही हैं. 2014 के नतीजों पर नजर डालें तो बीजेपी ने 23, शिवसेना ने 18, एनसीपी ने 4, कांग्रेस ने 2 और स्वाभिमानी पक्ष ने एक सीट पर कब्जा जमाया था. बता दें कि 2014 में शिवसेना ने बीजेपी से अलग होकर चुनाव लड़ा था वहीं 2019 में दोनों ने गठबंधन में चुनाव लड़ा है.

गुजरात के लिए क्या कहता है एग्जिट पोल? गुजरात में लोकसभा की 26 सीटें हैं. प्रधानमंत्री मोदी के गृह राज्य गुजरात से बीजेपी के लिए बड़ी खबर आई है. यहां 2014 के चुनाव में बीजेपी को सभी 26 सीटों पर जीत मिली थी तो इस बार पार्टी को 24 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है. इसके अलावा कांग्रेस को 2 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है. 2014 के नतीजों पर नजर डालें तो बीजेपी ने राज्य की सभी 26 सीटें अपनी झोली में डाली थीं.

मध्य प्रदेश के लिए क्या कहता है एग्जिट पोल? एबीपी न्यूज़-नीलसन एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 22 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस की झोली में 07 सीटें जा सकती हैं. सीटों की संख्या के हिसाब से मध्य प्रदेश, देश का 7वां सबसे बड़ा राज्य है.

राजस्थान के लिए क्या कहता है एग्जिट पोल? एबीपी न्यूज-नीलसन राजस्थान की 25 सीटों का एग्जिट पोल लेकर आया है. राजस्थान में बीजेपी को 2014 के मुकाबले नुकसान तो हो रहा है, लेकिन वह 19 सीटों पर जीत दर्ज सकती है. वहीं कांग्रेस के खाते में सिर्फ 6 सीटें आ सकती है. 2014 के मुकाबले बीजेपी को 6 सीटों का नुकसान हो रहा है, क्योंकि वह सभी 25 सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाब हुई थी. वहीं कांग्रेस को 6 सीट का फायदा मिल रहा है.

छत्तीसगढ़ के लिए क्या कहता है एग्जिट पोल? एबीपी न्यूज़-नीलसन एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों में से 6 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस की झोली में 5 सीटें जा सकती हैं. अन्य के खाते में 00 सीटें जाने का अनुमान है. आंकड़े से इस बात का साफ पता चल रहा है कि राज्य में बीजेपी को साल 2014 के मुकाबले बड़ा नुकसान हो रहा है. बीजेपी को 4 सीटों का नुकसान हो रहा है, जबकि कांग्रेस को 4 सीटों का फायदा हो रहा है.

आंध्र प्रदेश  के लिए क्या कहता है एग्जिट पोल? दक्षिण के राज्य आंध्र प्रदेश में सत्तासीन तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. एबीपी न्यूज़-नीलसन के एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में टीडीपी को 5 और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को 20 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस और बीजेपी यहां खाता भी नहीं खोलती नजर नहीं आ रही हैं. बता दें कि प्रदेश में लोकसभा की 25 सीटें हैं.

ओडिशा के लिए क्या कहता है एग्जिट पोल? एबीपी न्यूज़-नीलसन एग्जिट पोल के मुताबिक ओडिशा में बीजेपी सेंध लगाती नजर आ रही है. बीजेपी को नौ सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल की सीटें कम हो रही है और आंकड़ा 12 पर पहुंच गया है. एक्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी को आठ सीटों का फायदा हो रहा है तो वहीं बीजेडी को आठ सीटों का नुकसान उठाना पड़ सकता है.

केरल के लिए क्या कहता है एग्जिट पोल? एबीपी न्यूज़ और नीलसन के एग्जिट पोल के मुताबिक केरल की 20 लोकसभा सीटों में कांग्रेस 11, बीजेपी एक, मुस्लिम लीग 2, सीपीएम 4, केईसीएम 1, आरएसपी 1 सीट पर कब्जा जमा सकती है. एग्जिट पोल से पता चल रहा है कि राज्य में कांग्रेस एक बार फिर से अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब हुई है. 2014 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार कांग्रेस को ज्यादा बड़ा नुकसान नहीं हुआ है.

तमिलनाडु के लिए क्या कहता है एग्जिट पोल? तमिलनाडु में इस बार लोकसभा चुनाव परिणाम में AIADMK का जादू खत्म हो सकता है और DMK की जबर्दस्त वापसी हो सकती है. एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक 39 सीटों वाले तमिलनाडु में एआईएडीएके को 6, बीजेपी को एक, सीपीआई को दो, सीपीएम को दो, डीएमके को 13, कांग्रेस सात, एमडीएमके को एक, पीएमके को 2, वीकेसी को 1 और अन्य को तीन सीट मिल मिलने का अनुमान है. आपको बता दें कि राज्य में इस बार एक सीट पर चुनाव रद्द होने की वजह से 38 सीटों पर ही चुनाव हुए हैं.

तेलंगाना के लिए क्या कहता है एग्जिट पोल? एग्जिट पोल के मुताबिक टीआरएस राज्य की 17 सीटों में 15 पर कब्जा जमा सकती है. वहीं ओवैसी की पार्टी एमआईएम क एक और कांग्रेस को एक सीट मिल सकती है. तेलंगाना के अलग राज्य बनने के बाद केसीआर 2 जून 2014 पहली बार मुख्यमंत्री की कुर्सी पर काबिज हुए. साल 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में केसीआर की पार्टी को 63 सीटे मिली थीं. चुनाव में केसीआर की पार्टी को कुल 46.90 फीसदी वोट हासिल हुए और वे दूसरी बार राज्य के सीएम बने.

पूर्वोत्तर के लिए क्या कहता है एग्जिट पोल? एबीपी न्यूज़-नीलसन एग्जिट पोल के मुताबिक पूर्वोत्तर की 25 लोकसभा सीटों में से BJP की झोली में 13 सीटें जा सकती हैं. कांग्रेस को 6 सीटें मिल सकती है. वहीं, अन्य के खाते में 6 सीटें जा सकती हैं. एग्जिट पोल से जाहिर है कि पूर्वोत्तर में बीजेपी को बड़ा फायदा हो रहा है. पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश में 2, असम में 14, मणिपुर में 2, मेघालय में 2, मिजोरम में 1, नागालैंड में 1 और त्रिपुरा में 2 सीटें हैं.

बिहार के लिए क्या कहता है एग्जिट पोल? एबीपी न्यूज़-नीलसन एग्जिट पोल के मुताबिक बिहार में बीजेपी को 17 और जेडीयू को 11 सीटें मिल सकती हैं जबकि एलजेपी के खाते में छह सीटें जाने का अनुमान है. यानी बिहार में एनडीए 40 में से 34 सीटों पर जीत दर्ज करती दिखाई दे रही है. वहीं महागठबंधन महज छह सीटों पर सिमट रही है. महागठबंधन में आरजेडी को तीन, कांग्रेस को दो और आरएलएसपी को एक सीट मिल सकती है. पिछले लोकसभा चुनाव में एनडीए ने 31 सीटें जीती थीं, ऐसे में नीतीश कुमार की वापसी से तीन सीटों का फायदा हो रहा है.

पश्चिम बंगाल के लिए क्या कहता है एग्जिट पोल? एबीपी न्यूज़-नीलसन एग्जिट पोल के मुताबिक पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों पर दीदी यानी ममता बनर्जी का जादू कायम है. एक बार फिर टीएमसी अपना शानदार प्रदर्शन दोहरा रही है. हालांकि पिछली बार के मुकाबले बीजेपी उसको कड़ी टक्कर देती हुई दिखाई दे रही है. एग्जिट पोल के मुताबिक टीएमसी को 24 सीटें, बीजेपी को 16 और कांग्रेस को 02 सीटें मिल सकती हैं. एग्जिट पोल के मुताबिक लेफ्ट के खाली हाथ रहने की उम्मीद है.

झारखंड के लिए क्या कहता है एग्जिट पोल? एबीपी न्यूज़-नीलसन एग्जिट पोल के मुताबिक झारखंड में बीजेपी को नुकसान हो रहा है. कुल 14 लोकसभा सीटों वाले इस राज्य में एक्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार बीजेपी को छह और कांग्रेस को आठ सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं जेएमएम (झारखंड मुक्ति मोर्चा) और जेवीएम (झारखंड विकास मोर्चा) का खाता खुलता नहीं दिख रहा है. ऐसे में एक्जिट पोल की माने तो बीजेपी को छह सीटों को नुकसान हो रहा है. वहीं कांग्रेस को आठ सीटों का फायदा हो रहा है.

दिल्ली के लिए क्या कहता है एग्जिट पोल? एबीपी न्यूज के एबीपी न्यूज़-नीलसन एग्जिट पोल के मुताबिक दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों में BJP की झोली में 05 सीटें जा सकती हैं. कांग्रेस को 01 सीटे मिल सकती है, जबकि AAP के खाते में 01 सीटें जाने का अनुमान है. एग्जिट पोल के मुताबकि बीजेपी को 2014 के मुकाबले दो सीटों का नुकसान हो रहा है. वहीं कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को एक-एक सीट का फायदा होता दिख रहा है.

पंजाब के लिए क्या कहता है एग्जिट पोल? पंजाब की 13 सीटों में से बीजेपी को 5 सीटों पर जीत मिल रही है. कांग्रेस 8 सीटों पर कब्जा जमा रही है वहीं आम आदमी पार्टी का खाता भी नहीं खुल रहा है. 2014 के लोकसभा चुनाव में राज्य की 13 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को 2, अकाली दल को 4, आम आदमी पार्टी को 4 जबकि कांग्रेस को तीन सीटों पर जीत मिली थी.

हरियाणा के लिए क्या कहता है एग्जिट पोल? एबीपी न्यूज-नीलसन हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों का एग्जिट पोल लेकर आया है. एबीपी न्यूज़-नीलसन एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 07 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस की झोली में 03 सीटें जा सकती हैं. आंकड़े से साफ पता चल रहा है कि बीजेपी एक बार फिर हरियाणा में अपना प्रदर्शन दोहराने में कामयाब होती दिख रही है. बीजेपी को 2014 के मुकाबले हरियाणा में एक भी सीट का नुकसान नहीं हो रहा है, जबकि कांग्रेस को दो सीटों का फायदा हो सकता है.

हिमाचल प्रदेश के लिए क्या कहता है एग्जिट पोल? एबीपी न्यूज़–नीलसन एग्जिट पोल के मुताबिक हिमाचल प्रदेश की 4 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को सभी 04 सीटें मिलती हुई दिख रही है. कांग्रेस की झोली में इस बार भी 00 आ रही हैं. एग्जिट पोल के आंकड़े का मतलब साफ है कि बीजेपी पिछली बार का प्रदर्शन दोहराती हुई दिख रही है. वहीं कांग्रेस एक बार फिर खाता खोलने में असफल दिख रही है.

जम्मू कश्मीर के लिए क्या कहता है एग्जिट पोल? एबीपी न्यूज़–नीलसन एग्जिट पोल में जम्मू-कश्मीर राज्य की 6 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को 02, कांग्रेस को 00, पीडीपी को 02, नेशनल कॉन्फ्रेंस को 02 सीटें मिलती हुई दिख रही है. एग्जिट पोल से साफ है कि राज्य में बीजेपी को 01 सीटों का नुकसान हुआ है. जबकि पिछले लोकसभा चुनाव से इस बार राज्य में पीडीपी को भी 01 सीटों का नुकसान हुआ है. वहीं राज्य में कांग्रेस इस बार भी खाता खोलने में असफल रही.

यहां देखें एग्जिट पोल की कवरेज का फुल वीडियो

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

NEET UG 2024: 'मैं लेता हूं नैतिक जिम्मेदारी,' NEET पेपर लीक पर मची रार तो शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कही ये बात
'मैं लेता हूं नैतिक जिम्मेदारी,' NEET पेपर लीक पर मची रार तो शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कही ये बात
Ishq Vishq Rebound Screening: शिमरी ड्रेस में गजब की दिखीं पश्मीना रोशन, रेड आउटफिट में जचीं पलक तिवारी! देखें की तस्वीरें
शिमरी ड्रेस में गजब की दिखीं पश्मीना रोशन, रेड आउटफिट में जचीं पलक तिवारी! देखें 'इश्क विश्क रीबाउंड' स्क्रीनिंग की तस्वीरें
NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में EOU की एक टीम दिल्ली रवाना, क्या कुछ होगा?
नीट पेपर लीक मामले में EOU की एक टीम दिल्ली रवाना, क्या कुछ होगा?
मक्का में आसमान से बरस रही आग, भीषण गर्मी के कारण अब तक 1000 से ज्यादा हज यात्रियों की गई जान
मक्का में आसमान से बरस रही आग, भीषण गर्मी के कारण अब तक 1000 से ज्यादा हज यात्रियों की गई जान
Advertisement
metaverse

वीडियोज

NEET-NET Paper Leak: नेट हो या नीट..छात्रों की मांग पेपर लीक ना हो रिपीट | ABP NewsArvind Kejriwal Gets Bail: अरविंद केजरीवाल को मिली बेल, राउज एवेन्यू कोर्ट ने दी जमानत | BreakingSuspense: Assam में फिर से बारिश से हाहाकार..दांव पर लगी 2 लाख जिंदगियां | ABP NewsHeatwave Alert: श्मशान में लाशों की कतार..कोरोना के बाद गर्मी से हो रही इतनी मौतें | ABP News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
NEET UG 2024: 'मैं लेता हूं नैतिक जिम्मेदारी,' NEET पेपर लीक पर मची रार तो शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कही ये बात
'मैं लेता हूं नैतिक जिम्मेदारी,' NEET पेपर लीक पर मची रार तो शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कही ये बात
Ishq Vishq Rebound Screening: शिमरी ड्रेस में गजब की दिखीं पश्मीना रोशन, रेड आउटफिट में जचीं पलक तिवारी! देखें की तस्वीरें
शिमरी ड्रेस में गजब की दिखीं पश्मीना रोशन, रेड आउटफिट में जचीं पलक तिवारी! देखें 'इश्क विश्क रीबाउंड' स्क्रीनिंग की तस्वीरें
NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में EOU की एक टीम दिल्ली रवाना, क्या कुछ होगा?
नीट पेपर लीक मामले में EOU की एक टीम दिल्ली रवाना, क्या कुछ होगा?
मक्का में आसमान से बरस रही आग, भीषण गर्मी के कारण अब तक 1000 से ज्यादा हज यात्रियों की गई जान
मक्का में आसमान से बरस रही आग, भीषण गर्मी के कारण अब तक 1000 से ज्यादा हज यात्रियों की गई जान
राजस्थान में चिंकारा हिरणों का गोली मारकर किया शिकार, पशु-प्रेमियों में भारी रोष
राजस्थान में चिंकारा हिरणों का गोली मारकर किया शिकार, पशु-प्रेमियों में भारी रोष
Guess Who: जहां पिता करते थे टेबल साफ...स्टार बनने के बाद बेटे ने खरीद डाली तीनों बिल्डिंग, पहचाना?
जहां पिता करते थे टेबल साफ,स्टार बनने के बाद बेटे ने खरीद डाली तीनों बिल्डिंग
90's की 'सोन परी' याद हैं? बच्चों क्या बड़ों में भी था इनका क्रेज, जानें आज कहां हैं और क्या कर रही?
90's की 'सोन परी' याद हैं? जानें आज कहां हैं और क्या कर रहीं?
CM अरविंद केजरीवाल को जमानत मिलने के बाद पूरी होगी ये प्रक्रिया, तब जेल से आएंगे बाहर
CM अरविंद केजरीवाल को जमानत मिलने के बाद पूरी होगी ये प्रक्रिया, तब जेल से आएंगे बाहर
Embed widget