एक्सप्लोरर

क्रिप्टो के लिए नैतिक अनुपालन लाने के लिए इस्लामिक कॉइन और शरिया ऑरेकल

शरिया ऑरेकल का कार्यान्वयन सावधानीपूर्वक है और समुदाय और शरिया बोर्ड दोनों के अनुमोदन पर संचालित होता है. शरिया एक परिवर्तनकारी ऑन-चेन तंत्र है जो ऑरेकल हक वॉलेट के साथ एकीकृत है.

12 जून, 2023: क्रिप्टोकरेंसी को अपनाने की दर हाल के वर्षों में आगे बढ़ी है, और यह धीरे-धीरे वैश्विक वित्तीय परिदृश्य को बेमिसाल तरीकों से बदल रही है. एक महत्वपूर्ण बाधा शरिया वित्तीय प्रणालियों के साथ क्रिप्टो का एकीकरण रहा है. हालांकि, हाल ही में इस्लामिक कॉइन टोकन के उभरने के साथ, यह मुद्दा अंततः अतीत की बात बन सकता है.

इस्लामी कॉइन परियोजना का उद्देश्य इस्लामी वित्तीय नैतिकता और डिजिटल मुद्राओं की नई सीमा के बीच की दूरी को खत्म करना है: पहली शरिया-अनुपालन क्रिप्टोकरेंसी के रूप में, परियोजना तेजी से मुस्लिम दुनिया के प्रभावशाली लोगों से समर्थन प्राप्त कर रही है. 

बड़ी हस्तियों ने इस्लामिक कॉइन का समर्थन किया 
हाल ही में प्रतिष्ठित संयुक्त अरब अमीरात सैन्य हस्ती और प्रभावशाली व्यक्तित्व रियर एडमिरल पायलट शेख सईद बिन हमदान बिन मोहम्मद अल-नाहयान ने इस पहल का समर्थन किया है. इस्लामिक कॉइन एडवाइजरी बोर्ड में इसका शामिल होना एक रोमांचक विकास है, यह देखते हुए कि सईद इस क्षेत्र में एक विश्वसनीय आवाज है. स्विस गैर-लाभकारी हक एसोसिएशन के साथ उनका संरेखण क्रिप्टो को इस्लामिक वित्त में लाने में एक व्यक्तिगत निवेश को प्रदर्शित करता है. 

सिर्फ शेख सईद ही इकलौते उल्लेखनीय व्यक्ति नहीं है जिन्होंने खुद को इस्लामी कॉइन के साथ जोड़ा है. अन्य प्रभावशाली शख्सियतों, जैसे कि शेख डॉ. हज्जा बिन सुल्तान बिन जायद अल-नाहयान - पहले UAE राष्ट्रपति के पोते- ने भी वित्त और प्रौद्योगिकी के इस नए मिलान को अपनाया है. सलाहकार बोर्ड शेख मोहम्मद बिन खलीफा बिन मोहम्मद बिन खालिद अल-नाहयान, शेख खलीफा बिन मोहम्मद बिन खालिद अल-नाहयान और हिज हाइनेस शेख जुमा बिन मकतूम अल-मकतूम जैसे अन्य सम्मानित व्यक्तित्वों से भरा हुआ है, जो मुस्लिम समाज के उच्च प्रधान-सेवकों द्वारा ठोस समर्थन का संकेत देता है. 

इस परियोजना को इसके आधिकारिक सार्वजनिक लॉन्च से पहले ही मुस्लिम आबादी से भारी समर्थन प्राप्त हुआ है. इस्लामिक कॉइन के फॉलोअर्स की संख्या हाल ही में तेरह लाख को पार कर गई है, जो इसकी शुरुआत से अब तक की विशाल वृद्धि की कहानी सुनाती है. यदि परियोजना अपनी वर्तमान गति से बढ़ती रहती है, तो यह वैश्विक इस्लामी इंटरनेट कंपनियों में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बन जाएगी. 

नैतिक और अभिनव वित्त का एक प्रतीक 
इसके मूल में, इस्लामिक कॉइन का उद्देश्य एक शरिया-अनुपालन वित्तीय साधन बनाना है जो निर्बाध लेनदेन और परोपकार को जोड़ती है. यह दुनिया के मुस्लिम समुदायों को वित्त के उन तरीकों से सशक्त करेगा जो उनके धार्मिक विश्वासों के अनुरूप काम करते हैं. प्रत्येक निर्गमन का 10% इस्लाम से संबंधित उपक्रमों या मुस्लिम धर्मार्थ संस्थाओं को दान में जाता है, यह पहल डिजिटल वित्त के लिए एक नया, सामाजिक रूप से जिम्मेदार दृष्टिकोण प्रदान करती है. 

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस्लामिक कॉइन परियोजना एक सहयोगी प्रयास है: यह हक ब्लॉकचैन पर एक मजबूत शरिया और पारंपरिक और इस्लामी वित्त दोनों में अनुभवी नेताओं से युक्त एक कार्यकारी बोर्ड द्वारा समर्थित है. शरिया बोर्ड में UAE क्षेत्र के पांच प्रमुख विशेषज्ञ, साथ ही 40 इस्लामिक बैंक और बैंकिंग डिवीजन शामिल हैं. जब भी हक ब्लॉकचैन को कोई नई परियोजना सौंपी जाती है, तो बोर्ड यह तय करता है कि यह इस्लामी सिद्धांतों का पालन करती है या नहीं. यह पूरी प्रक्रिया एक पारदर्शी और विकेन्द्रीकृत तरीके से शरिया ऑरेकल नामक एक ऑन-चेन तंत्र के माध्यम से आयोजित की जाती है.

शरिया ऑरेकल ब्लॉकचैन नेटवर्क में नैतिक अनुपालन को मजबूत करता है 
शरिया एक परिवर्तनकारी ऑन-चेन तंत्र है जो ऑरेकल हक वॉलेट के साथ एकीकृत है. इसे ब्लॉकचेन नेटवर्क पर नैतिक अनुपालन को लागू करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

यह हलाल प्रमाणपत्रों के लिए एक ऑनलाइन रजिस्ट्री के रूप में कार्य करता है जो अनिवार्य रूप से स्मार्ट अनुबंध डेवलपर्स और व्यवसायों को मुस्लिम उपयोगकर्ताओं के लिए उनकी नैतिक प्रासंगिकता को प्रमाणित करने की अनुमति देता है. यह तंत्र सुनिश्चित करता है कि उपयोगकर्ता केवल श्वेतसूचीबद्ध, शरिया-अनुपालन अनुप्रयोगों के साथ बातचीत करते हैं, जो अनैतिक या गैर-अनुपालन गतिविधियों के खिलाफ नेटवर्क को मजबूत करता हैं. 

शरिया ऑरेकल का कार्यान्वयन सावधानीपूर्वक है और समुदाय और शरिया बोर्ड दोनों के अनुमोदन पर संचालित होता है. एक समुदायिक समर्थन प्राप्त करने के लिए, एक स्मार्ट अनुबंध के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाना चाहिए, जिसे तब टोकन धारकों द्वारा मतदान किया जाता है. इस स्तर पर स्वीकृति अस्वीकृत अनुबंधों के साथ किसी भी पारस्परिक क्रिया के उपयोगकर्ताओं को सतर्क करके धोखाधड़ी गतिविधियों के खिलाफ सुरक्षा जाल प्रदान करती है.

शरिया अनुपालन प्राप्त करने के लिए, एक अनुमोदित परियोजना को शरिया बोर्ड द्वारा समीक्षा के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत करना होगा. यदि कोई परियोजना गैर-अनुपालन व्यवहार प्रदर्शित करती है, तो बोर्ड इसकी स्वीकृति को रद्द कर सकता है, यह गैर-शरिया-अनुपालन अनुबंधों को चिह्नित करके उपयोगकर्ता सुरक्षा सुनिश्चित करता है. 

इसका उद्देश्य अनुपालन ऑडिट को विकेंद्रीकृत करना है, बाधाओं से बचने के लिए अतिरिक्त ऑडिटरों को अधिकृत करना और एक आसान प्रक्रिया सुनिश्चित करना है. इन ठोस प्रयासों के माध्यम से, यह हमारे डिजिटल इकोसिस्टम में नैतिक अनुपालन को बनाए रखने के लिए टेक्नॉलजी की शक्ति का उपयोग कर रहा है. 

इस्लामी वित्त आखिरकार एक डिजिटल तरीका बन गया है 
इस्लामिक कॉइन प्रभावशाली संख्या में समर्थकों और एक अभिनव दृष्टिकोण के साथ इस्लामी वित्त की दुनिया में क्रांति लाने के लिए तैयार है. यह टेक्नॉलजी और इस्लामी वित्त के अभिसरण में एक महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित करने के लिए तैयार है, नवजात शरिया-अनुरूप वर्चुअल करेंसी फाइनेंशियल इकोसिस्टम में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में अपनी जगह को मजबूत करते हुए. 

शरिया वित्त और क्रिप्टोकरेंसी का यह अभिसरण एक वित्तीय नवाचार से कहीं ज्यादा है: यह इस कहानी में एक आशाजनक नए अध्याय का प्रतिनिधित्व करता है कि टेक्नॉलजी किस तरह से समाज की सेवा कर सकती है.

डिस्क्लेमर: क्रिप्टो प्रोडक्ट और एनएफटी अनियमित (अनरेगुलेटेड) हैं और अत्यधिक जोखिम भरे हो सकते हैं. ऐसे लेन-देन से होने वाले किसी भी नुकसान के लिए कोई नियामक उपाय नहीं हो सकता है. क्रिप्टोकरेंसी एक लीगल टेंडर नहीं है और ये बाजार जोखिमों के अधीन है. पाठकों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी प्रकार का निवेश करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह लें और इस विषय पर संबंधित दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें. क्रिप्टोकरेंसी में किया गया निवेश पाठकों की अपनी जिम्मेदारी और जोखिम पर होगा.

और देखें

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
ममता के कट्टर विरोधी अधीर रंजन का कटा पत्ता, कांग्रेस ने इस नेता को बनाया बंगाल का प्रदेश अध्यक्ष
ममता के कट्टर विरोधी अधीर रंजन का कटा पत्ता, कांग्रेस ने इस नेता को बनाया बंगाल का प्रदेश अध्यक्ष
जम्मू-कश्मीर चुनाव: कांग्रेस ने किया बड़ा फेरबदल, MK भारद्वाज और भानु महाजन को दी बड़ी जिम्मेदारी
जम्मू-कश्मीर चुनाव: कांग्रेस ने किया बड़ा फेरबदल, MK भारद्वाज और भानु महाजन को दी बड़ी जिम्मेदारी
Birthday Special Kumar Sanu: किसने दिया था कुमार सानू को पहला मौका? फिर इस फिल्म ने चमका दी रातों-रात किस्मत
किसने दिया था कुमार सानू को पहला मौका? इस फिल्म ने चमका दी किस्मत
यहां की महिलाएं मानी जाती हैं दुनिया में सबसे सुंदर, जानिए लिस्ट में कहां आता है भारत का नाम
यहां की महिलाएं मानी जाती हैं दुनिया में सबसे सुंदर, जानिए लिस्ट में कहां आता है भारत का नाम
IN Pics: बॉलीवुड एक्ट्रेस संग घर बसाना चाहते थे ये क्रिकेटर, लेकिन पूरी नहीं हो सकी मोहब्बत की 'कहानी'
बॉलीवुड एक्ट्रेस संग घर बसाना चाहते थे ये क्रिकेटर, लेकिन पूरी नहीं हो सकी मोहब्बत की 'कहानी'
Pitru Paksha 2024: कुंवारा पंचमी श्राद्ध क्या है ? पितृ पक्ष में कब है ये, जानें डेट और महत्व
कुंवारा पंचमी श्राद्ध क्या है ? पितृ पक्ष में कब है ये, जानें डेट और महत्व
अयोध्या के सपा सांसद के बेटे अजीत प्रसाद पर अपहरण कर पिटाई का आरोप, पीड़ित ने तहरीर दी
अयोध्या के सपा सांसद के बेटे पर अपहरण कर पिटाई का आरोप
इस देश में है दुनिया की सबसे छोटी गली, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज
इस देश में है दुनिया की सबसे छोटी गली, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज
Embed widget