एक्सप्लोरर

BLOG: केजरीवाल को सबसे बड़ा झटका, सबसे बड़ी चुनौती

इस बात की संभावना बेहद कम है कि केजरीवाल विधानसभा भंग कर फिर से चुनाव लड़ने के लिए इच्छुक होंगे. हालांकि बीजेपी और कांग्रेस ने केजरीवाल से इस्तीफा मांगना शुरु कर दिया है.

आम आदमी पार्टी के बीस विधायकों की सदस्यता जाना तय है. चुनाव आयोग ने इन सभी को लाभ के पद का दोषी माना है. इन बीस विधायकों में कैलाश गहलोत भी हैं जो केजरीवाल सरकार में मंत्री हैं. जाहिर है कि केजरीवाल सरकार और खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जबरदस्त किरकिरी हो रही है. बीजेपी और कांग्रेस को केजरीवाल पर हमले करने का नया मौका मिल गया है. यूं तो अब भी आप के पास चुनाव आयोग की सिफारिश के खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाने का अधिकार बचा है लेकिन देखा गया है कि आमतौर पर अदालतें चुनाव आयोग के फैसलों में हस्तक्षेप नहीं करती हैं. यानि कुल मिलाकर तय है कि दिल्ली में अगले छह महीनों में मिनी विधानसभा चुनाव होने वाला है. इस बात की संभावना बेहद कम है कि केजरीवाल विधानसभा भंग कर फिर से चुनाव लड़ने के लिए इच्छुक होंगे. हालांकि बीजेपी और कांग्रेस ने केजरीवाल से इस्तीफा मांगना शुरु कर दिया है.

आप का आरोप-चुनाव आयोग उसकी बात नहीं सुन रहा है आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग पर विधायकों की बात नहीं सुनने का आरोप लगाना शुरु कर दिया है और साथ ही उसका कहना है कि फैसले के खिलाफ हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया जाएगा. चुनाव आयोग पर बीजेपी की मोदी सरकार के इशारे पर काम करने के भी आरोप लगाए जा रहे हैं. लेकिन यहां आप को देखना होगा कि संसदीय सचिवों की नियुक्ति करके उसने संवैधानिक गलती की थी जिसका खामियाजा उसे उठाना पड़ रहा है. यह सही है कि अकेला दिल्ली राज्य ऐसा नहीं है जहां संसदीय सचिव रखे गये हों. बहुत से राज्यों में ऐसी परंपरा रही है. गोवा और बंगाल ने संसदीय सचिव रखे तो उनके फैसलों को अदालत में चुनौती दी गयी और दोनों राज्यों को अपने सचिव हटाने पड़े. पंजाब राजस्थान जैसे राज्यों में संसदीय सचिव रखे गये लेकिन दोनों राज्यों ने बचाव का रास्ता पहले तैयार कर लिया था. दोनों राज्यों ने पहले ही ऐसा कानून बना दिया जिसमें संसदीय सचिव को लाभ के पद की सूची से बाहर कर दिया गया था. सवाल उठता है कि आखिर संसदीय सचिव रखे ही क्यों जाते हैं. दरअसल मंत्रियों की संख्या तय होने के बाद से विधायकों को इधर उधर खपाने की कोशिशें राज्य सरकारें करती रही हैं. दिल्ली जैसे छोटे राज्य में तो विधायकों की संख्या के दस फीसदी ही मंत्री बनाए जा सकते हैं यानि कुल सात. बड़े राज्यों में कुल विधायकों की संख्या के 15 फीसद विधायक मंत्री बन सकते हैं. पहले विधायकों में से कुछ को निगम या बोर्ड आदि का अध्यक्ष बना दिया जाता था, किसी को बीस सूत्री कार्यक्रम योजना का अध्यक्ष बना दिया जाता था. कुछ संसदीय सचिव बन जाते थे. इन सभी को राज्य मंत्री का दर्जा मिल जाता था और लाल बत्ती की गाड़ी भी. लेकिन बाद में नियम सख्त होते चले गये. हालांकि इसका तोड़ भी कुछ राज्य सरकारों ने ऐसा कानून बनाकर निकाला जिसके तहत ऐसे सभी पद लाभ के पद के दायरे से बाहर कर दिये गये.

केजरीवाल सरकार ने बिना कानून बनाए 21 संसदीय सचिव नियुक्त किए होना तो यह चाहिए था कि दिल्ली में भी केजरीवाल सरकार पहले वह कानून लेकर आती लेकिन 13 मार्च 2015 में 21 विधायकों को संसदीय सचिव बनाया गया और हल्ला मचने पर जून में केजरीवाल सरकार ने विधानसभा में बिल पास करवाया जिसे राष्ट्रपति ने नामंजूर कर दिया. यह बिल भी हड़बड़ी में तब लाया गया जब प्रशांत पटेल नाम के एक सज्जन ने 19 जून 2015 को राष्ट्रपति के पास शिकायत भेजी. इसमें कहा गया कि आप ने 21 विधायकों को संसदीय सचिव बना कर लाभ के पद पर रखा है. उन्हें अलग दफ्तर दिया गया है, फोन का इस्तेमाल हो रहा है और पेट्रोल का खर्चा दिया जा रहा है. हालांकि आप की तरफ इस सभी विधायकों ने अलग से तनख्वाह या भत्ते लेने से इनकार किया था. उधर राष्ट्रपति ने पटेल की अर्जी को चुनाव आयोग के पास भेजा तो उधर मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा से लाभ के पद के कारण अयोग्य ठहराने के प्रावधान को खत्म करने का बिल पास करवाया. यह चाल काम नहीं आई उल्टे केजरीवाल के खिलाफ ही गयी. एक जनहित याचिका हाई कोर्ट में लगाई गयी जिसने 8 सिंतबर 2016 को इन संसदीय सचिवों की पद पर नियुक्ति को रद्द कर दिया. इसके बाद ही तय हो गया था कि चुनाव आयोग का फैसला भी खिलाफ आ सकता है. चुनाव आयोग बार बार विधायकों से उनका पक्ष रखने को कहता रहा लेकिन पता चला है कि विधायकों ने आधी अधूरी जानकारियां ही दी. अब चुनाव आयोग की सिफारिश के बाद आम आदमी पार्टी आरोप लगा रही है कि विधायकों को अपनी बात रखने का पूरा मौका नहीं दिया गया. लाभ के पद की व्याख्या संविधान में की गयी है और उसका किसी भी कीमत पर उल्लंघन नहीं होना चाहिए. संविधान के अनुच्छेद 102 (1) (ए) और आर्टीकल 19 (1) (ए) में इसका उल्लेख किया गया है. चुनाव आयोग ने अपनी सिफारिश करने से पहले जरुर संविधान के इन अनुच्छेदों का अध्ययन किया होगा. हालांकि आम आदमी पार्टी इन तर्कों को सुनने को तैयार नहीं है. वैसे ऐसा भी नहीं है कि इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्रियों ने संसदीय सचिव नहीं बनाए हों. बीजेपी के साहिब सिंह वर्मा जब मुख्यमंत्री थे तब नंद किशोर गर्ग उनके संसदीय सचिव हुआ करते थे. सवाल उठता है कि तब संसदीय सचिव वैध था और अब अवैध हैं, ऐसा कैसे हो सकता है.

बीस विधायकों को खो देना आम आदमी पार्टी के लिए होगा झटका आम आदमी पार्टी पर बीस विधायकों को खो देना (फिलहाल के लिए) एक झटका है लेकिन इसके साथ ही एक अन्य खतरा भी मंडरा रहा है. 27 विधायकों को मोहल्ला क्किलनिक की रोगी कल्याण समिति का अध्यक्ष बनाया हुआ है. विभोर आनंद नाम के एक शख्स ने इसे भी लाभ का पद मानते हुए चुनौती दी है. इन 27 विधायकों में से सात ऐसे भी हैं जिनपर संसदीय सचिव के पद पर रहने का आरोप भी था. यानि कुल मिलाकर चालीस विधायकों पर सदस्यता जाने की तलवार लटक रही है. इसमें से बीस निपट गये हैं. हालांकि बीस के निपटने के बाद भी केजरीवाल सरकार के पास 46 विधायक बचते हैं जो बहुमत के लिए जरुरी 36 से ज्यादा है. यानि सरकार सुरक्षित है. लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि इन 46 में से कपिल मिश्रा जैसे बगावती तेवर वाले पांच विधायक शामिल हैं. इन्हे हटा दिया जाए तो संख्या 41 की बैठती है जो बहुमत से सिर्फ पांच ही ज्यादा है. यहां सवाल उठता है कि क्या बीजेपी कोई खेल कर सकती है जो दिल्ली मे नये विधानसभा चुनावों का रास्ता खोल सके. केजरीवाल के लिए बड़ी संकट की घड़ी सवाल उठता है अब केजरीवाल के पास आगे क्या रास्ता बचता है. एक ही रास्ता है कि बीस विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों में डटकर लड़े, सभी सीटों पर उन्हीं विधायकों को फिर से टिकट दे जिनकी सदस्यता रद्द करने की सिफारिश की गयी है. केजरीवाल को इन बीस में से कम से कम 15 फिर से जितवा कर विधानसभा में लाना होगा. वैसे इन विधायकों में से एक कैलाश गहलोत मंत्री भी हैं. यह देखना दिलचस्प होगा कि नैतिकता को देखते हुए क्या केजरीवाल कैलाश गहलोत को मंत्री पद से त्याग पत्र देने को कहते हैं या अगले छह महीनों तक मंत्री बनाए रखते हैं. बीजेपी के पास अपना दमखम दिखाने का पूरा मौका है. उसकी कोशिश बीस में से आधी से ज्यादा सीटें जीतने की होनी चाहिए तभी वह कह सकेगी कि दिल्ली में केजरीवाल का जादू टूट रहा है. उधर कांग्रेस के पास वापसी का मौका मिला है. वह कम से कम विधानसभा में अपना खाता खोल सकती है और अगर पांच छह सीटें भी निकाल पाती है तो उसके लिए राहत की खबर होगी. लेकिन फिर कहना चाहेंगे कि अगर केजरीवाल बीस में से 15 सीटें निकाल लेते हैं तो उनका कद बढ़ जाएगा. (नोट- उपरोक्त दिए गए विचार व आंकड़ें लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं. ये जरूरी नहीं कि एबीपी न्यूज ग्रुप सहमत हो. इस लेख से जुड़े सभी दावे या आपत्ति के लिए सिर्फ लेखक ही जिम्मेदार है.)
और देखें

ओपिनियन

Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

Election Fact Check: क्या अमित शाह ने की एससी-एसटी और ओबीसी आरक्षण खत्म करने की बात? जानें वायरल दावों का सच
क्या अमित शाह ने की एससी-एसटी और ओबीसी आरक्षण खत्म करने की बात? जानें वायरल दावों का सच
तिहाड़ जेल ने नहीं दी सुनीता केजरीवाल को CM केजरीवाल से मिलने की इजाजत, AAP ने लगाया आरोप
तिहाड़ जेल ने नहीं दी सुनीता केजरीवाल को CM केजरीवाल से मिलने की इजाजत, AAP ने लगाया आरोप
जब 17 की उम्र में कास्टिंग काउच का शिकार हुई ये हसीना, 7 दिन तक रही थीं घर में कैद! फिर'बुआ' बनकर जीता फैंस का दिल
जब 17 की उम्र में कास्टिंग काउच का शिकार हुई ये हसीना, 7 दिन तक रही घर में कैद!
Will Jacks Century: अहमदाबाद में खून के आंसू रोए गेंदबाज! विल जैक्स के विस्फोटक शतक ने तोड़े कई रिकॉर्ड
अहमदाबाद में खून के आंसू रोए गेंदबाज! विल जैक्स के विस्फोटक शतक ने तोड़े कई रिकॉर्ड
for smartphones
and tablets

वीडियोज

Rahul Gandhi के अमेठी से लड़ने की खबरों के बीच Smriti Irani ने चला मास्टरस्ट्रोक | UP Loksabha PollsRahul Gandhi के अमेठी से लड़ने की खबरों के बीच Smriti Irani ने चला मास्टरस्ट्रोक | UP Loksabha PollsArvinder Lovely के इस्तीफे के बीच Kanhaiya Kumar का ये पोस्टर बना चर्चा का विषय| Delhi Election 2024Loksabha Election 2024: चुनावी गीत पर EC का एक्शन...बढ़ी सियासी टेंशन ! | ABP News

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
Election Fact Check: क्या अमित शाह ने की एससी-एसटी और ओबीसी आरक्षण खत्म करने की बात? जानें वायरल दावों का सच
क्या अमित शाह ने की एससी-एसटी और ओबीसी आरक्षण खत्म करने की बात? जानें वायरल दावों का सच
तिहाड़ जेल ने नहीं दी सुनीता केजरीवाल को CM केजरीवाल से मिलने की इजाजत, AAP ने लगाया आरोप
तिहाड़ जेल ने नहीं दी सुनीता केजरीवाल को CM केजरीवाल से मिलने की इजाजत, AAP ने लगाया आरोप
जब 17 की उम्र में कास्टिंग काउच का शिकार हुई ये हसीना, 7 दिन तक रही थीं घर में कैद! फिर'बुआ' बनकर जीता फैंस का दिल
जब 17 की उम्र में कास्टिंग काउच का शिकार हुई ये हसीना, 7 दिन तक रही घर में कैद!
Will Jacks Century: अहमदाबाद में खून के आंसू रोए गेंदबाज! विल जैक्स के विस्फोटक शतक ने तोड़े कई रिकॉर्ड
अहमदाबाद में खून के आंसू रोए गेंदबाज! विल जैक्स के विस्फोटक शतक ने तोड़े कई रिकॉर्ड
NEET UG 2024: एडमिट कार्ड रिलीज को लेकर सामने आया ये बड़ा अपडेट, जारी होने के बाद ऐसे करें डाउनलोड
नीट यूजी एडमिट कार्ड रिलीज को लेकर सामने आया ये बड़ा अपडेट, जारी होने के बाद ऐसे करें डाउनलोड
राजनीति में अपराध, मेंडक से सासाराम और रेप से पोक्सो एक्ट के आरोपित तक...
राजनीति में अपराध, मेंडक से सासाराम और रेप से पोक्सो एक्ट के आरोपित तक...
Lok Sabha Election 2024: 'एग्जाम में लिख देते हैं जय श्रीराम तो मिल जाते हैं 50 फीसदी नंबर', असदुद्दीन ओवैसी ने BJP पर तंज
'एग्जाम में लिख देते हैं जय श्रीराम तो मिल जाते हैं 50 फीसदी नंबर', ओवैसी का BJP पर तंज
BSP Candiate List 2024: BSP ने अमेठी सीट पर घोषित किया प्रत्याशी, आजमगढ़ से इन्हें टिकट, देखें लिस्ट
BSP ने अमेठी सीट पर घोषित किया प्रत्याशी, आजमगढ़ से इन्हें टिकट, देखें लिस्ट
Embed widget