एक्सप्लोरर

लोकसभा चुनाव परिणाम 2024

UTTAR PRADESH (80)
43
INDIA
36
NDA
01
OTH
MAHARASHTRA (48)
30
INDIA
17
NDA
01
OTH
WEST BENGAL (42)
29
TMC
12
BJP
01
INC
BIHAR (40)
30
NDA
09
INDIA
01
OTH
TAMIL NADU (39)
39
DMK+
00
AIADMK+
00
BJP+
00
NTK
KARNATAKA (28)
19
NDA
09
INC
00
OTH
MADHYA PRADESH (29)
29
BJP
00
INDIA
00
OTH
RAJASTHAN (25)
14
BJP
11
INDIA
00
OTH
DELHI (07)
07
NDA
00
INDIA
00
OTH
HARYANA (10)
05
INDIA
05
BJP
00
OTH
GUJARAT (26)
25
BJP
01
INDIA
00
OTH
(Source: ECI / CVoter)

Aquarius Compatibility: कुंभ राशि का रिश्ता बाकि 12 राशियों के साथ कैसा रहता है रहता है, यहां पढ़ें कम्पेटिबीलिटी

Aquarius Comapatibility: कुंभ राशि, राशि चक्र के अनुसार इसका ग्यारहवां स्थान है. जिन लोगों की कुंभ राशि है, उनमें क्या विशेषताएं होती हैं और इनकी किस राशि के साथ कैसी बनती है, जानते हैं.

Aquarius Comapatibility: कुंभ राशि का स्थान ज्योतिष ग्रंथों में ग्यारहवें स्थान पर आता है.कुंभ राशि के स्वामी शनि देव (Shani Dev)हैं. शनि देव (Shani Dev) न्याय का देवता माना गया है.इस राशि के लोग कैसे होते हैं और इनकी दूसरी राशि के जातकों के साथ कैसा रिलेशन रहता है? यहां जानते हैं.

कुंभ राशि का स्वभाव- कुंभ राशि वालों का स्वभाव शानदार होता है. इन लोगों में कॉन्फिडेंस बहुत होता है. यह लोग बुद्धिमान होते हैं. एक बार जो काम करने की सोच लेते हैं उस काम को पूरा कर के छोड़ते हैं.

कुंभ राशि की मेष राशि से अनुकूलता (Aquarius & Aries Compatibility)

कुंभ राशि के लोग बहुत सेल्फसेंटर्ड होते हैं. इनका स्वभाव थोड़ा सीरियस वाला होता है. इनमें कॉफिडेंस बहुत होता है. कुंभ राशि वाले बहुत मेहनती होते हैं.कुंभ राशि के स्वामी शनि देव (Shani Dev) है.मेष राशि का स्वामी मंगल है तो वहीं कुंभ राशि के स्वामी शनि देव (Shani Dev) हैं. जहां मेष राशि अग्नि को संबोधित करती है वहीं कुंभ राशि वायु को , वायु अग्नि को बढ़ाती है, इसका अर्थ है इन दोनों राशि के लोगों का रिश्ता मजबूत होना चाहिए. मेष और कुंभ राशि के लोग जब भी साथ आते हैं तो रिश्ते अच्छे बनते हैं. दोनों के बीच दोस्ती, प्यार और खुमार सब मिलता है. ये दोनों ऐसी राशियां हैं जो एक दूसरे को बहुत अच्छी तरह से समझती है और एक दूसरे का साथ देती हैं. इन दोनों राशियों को एक दूसरे अनगिनत फायदे होते हैं.

कुंभ- मेष की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो मेष और कुंभ की जोड़ी के बीच एक सफल विवाह दुर्लभ हो सकता है, क्योंकि इनके रिश्ते शादी से पहले ही टूट सकते हैं.अगर दोनों में एक शांत स्वभाव का हो तो इनका रिश्ता बच सकता है, और इनकी मैरिज लाइफ अच्छी बीत सकती है.

कुंभ राशि की वृषभ राशि से अनुकूलता (Aquarius & Taurus Compatibility)

कुंभ राशि के लोग बहुत सेल्फसेंटर्ड होते हैं. इनका स्वभाव थोड़ा सीरियस वाला होता है. इनमें कॉफिडेंस बहुत होता है. कुंभ राशि वाले बहुत मेहनती होते हैं.कुंभ राशि के स्वामी शनि देव (Shani Dev) है.वृषभ राशि का स्वामी शुक्र है. वृषभ राशि के लोग बहुत ही शांत स्वभाव के होते हैं. वृषभ राशि धरती को संबोधित करता है, वहीं कुंभ राशि के स्वामी शनिदेव हैं. कुंभ राशि वायु को संबोधित करती है. ये दोनों ही राशि अच्छी सोच को स्पोर्ट करती है.कुंभ राशि के जातक खोजी स्वभाव के होते हैं जबकि वृषभ राशि के लोग जांची परखी चीजों के साथ जाना पसंद करते हैं.

कुंभ - वृषभ राशि के लोगों की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो वृषभ कुंभ की वैवाहिक जीवन चुनौतियों से भरा जीवन है, इनको मजबूत जोड़ियों में नहीं गिना जा सकता है. मैरिड लाइफ में हमेशा चुनौतियों और विवादों रहेंगे. अगर कुंभ और वृषभ राशि के जातक अपने रिश्ते को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो उन्हें एक-दूसरे को समझने की जरूरत ज्यादा होगी.

कुंभ राशि की मिथुन राशि से अनुकूलता (Aquarius & Gemini Compatibility)

कुंभ राशि के लोग बहुत सेल्फसेंटर्ड होते हैं. इनका स्वभाव थोड़ा सीरियस वाला होता है. इनमें कॉफिडेंस बहुत होता है. कुंभ राशि वाले बहुत मेहनती होते हैं.कुंभ राशि के स्वामी शनि देव (Shani Dev) है. मिथुन राशि के स्वामी बुध ग्रह हैं वहीं मिथुन राशि वायु को संबोधित करते हैं. कुंभ राशि के स्वामी शनि देव (Shani Dev) है. कुंभ राशि पानी को संबोधित करती है. कुंभ राशि का मिथुन राशिके साथ बहुत बढ़िया रहता है. ये दोनों ही राशि के लोग हंसी मजाक वाले होते हैं और नए विचार इनके जीवन में नई एनर्जी लाते हैं.ये दोनों एक टीम की तरह काम करते हैं.

कुंभ- मिथुन की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो दोनों अपने रिश्ते का बेहद सम्मान करते हैं और एक-दूसरे के विकास में योगदान निभाते हैं.
कुंभ के लॉर्ड शनि हैं और मिथुन के लॉर्ड बुध हैं,आपस में दोनों के विचार में मिलते हैं दोनों बातूनी है और अपने बातों में हमेशा बहते रहना चाहते हैं. मिथुन और कुंभ के बीच वैवाहिक अनुकूलता बहुत रोमांटिक और दिलचस्प हो सकती है. कुलमिलाकर बात करें तो इनकी शादी अच्छी चलती है.

कुंभ राशि की कर्क राशि से अनुकूलता (Aquarius & Cancer Compatibility)

कुंभ राशि के लोग बहुत सेल्फसेंटर्ड होते हैं. इनका स्वभाव थोड़ा सीरियस वाला होता है. इनमें कॉफिडेंस बहुत होता है. कुंभ राशि वाले बहुत मेहनती होते हैं.कुंभ राशि के स्वामी शनि देव (Shani Dev) है. कर्क राशि का स्वामी चंद्र है. कर्क राशि के लोग भावनात्मक होते हैं, अपने घर और परिवार को बहुत महत्व देते हैं. कर्क राशि वाले ज्ञानी होते हैं. वहीं घर में आ रही समस्याओं को शांतिपूर्ण सुलकझाते हैं. ये राशि जल को संबोधित करती हैं. कुंभ राशि के स्वामी शनि देव (Shani Dev) हैं. कुंभ राशि वायु को संबोधित करती है. इस राशि के लोगों में आत्मविश्वास बहुत ज्यादा होता है.ये लोग बहुत मेहनती होते है और अपने लक्ष्य को लेकर बहुत सीरियस होते हैं.

कुंभ- कर्क की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो कुंभ, कर्क के साथ सही समय पर सही परिस्थितियों में अपने प्यार का इजहार करते हैं, तो यह रिश्ता जीवन भर के लिए अटूट हो सकता है. कुंभ राशि के लोग कर्क की भावनाओं को बहुत अच्छे से समझते हैं, इसलिए कर्क कुंभ के साथ रहना पसंद करता है.

कुंभ राशि की सिंह राशि से अनुकूलता (Aquarius & Leo Compatibility)

कुंभ राशि के लोग बहुत सेल्फसेंटर्ड होते हैं. इनका स्वभाव थोड़ा सीरियस वाला होता है. इनमें कॉफिडेंस बहुत होता है. कुंभ राशि वाले बहुत मेहनती होते हैं.कुंभ राशि के स्वामी शनि देव (Shani Dev) है. सिंह राशि के लोगों में नेतृत्व करने का गुण होता है. यह हर काम में आगे रहते हैं. सिंह राशि के स्वामी सूर्य देव है. इनको सभी ग्रहों का राजा माना गया है.सिंह राशि के लोगों का व्यक्तित्व बेहद जोशीला , उत्साहित और आकर्षक होता है.  कुंभ राशि के स्वामी शनि देव (Shani Dev) हैं. कुंभ वायु से संबंध रखता है . कुंभ राशि के लोग चिंतनशील और थोड़े सेल्फसेंटर्ड होते हैं. किसी काम को करने की ठान ले तो फसे पूरा करके ही छोड़ते हैं. कुंभ राशि वाले जातकों को ज्यादातर अकेले ही रहना पसंद आता है. इन दोनों राशियों को अपना रिश्ता बनाकर चलने के लिए अंहकार और मैं को पीछे थोड़ना पड़ता है.

सिंह - कुंभ की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो वायु और अग्नि से संबंध होने की वजह से वायु यानि कुंभ राशि वाले सिंह राशि वालों भड़का सकते हैं.मतलब कुंभ सिंह का आकर्षण उनके प्रेम की अग्नि में घी डालने का काम कर सकता है. दोनों लाइफ को किसी रोलर कोस्टर की तरह जीना पसंद करते हैं.उन्हें अपने रिश्ते में लगातार नयापन अच्छा लगता है. 

कुंभ राशि की कन्या राशि से अनुकूलता (Aquarius & Virgo Compatibility)
कुंभ राशि के लोग बहुत सेल्फसेंटर्ड होते हैं. इनका स्वभाव थोड़ा सीरियस वाला होता है. इनमें कॉफिडेंस बहुत होता है. कुंभ राशि वाले बहुत मेहनती होते हैं.कुंभ राशि के स्वामी शनि देव (Shani Dev) है. कन्या राशि के लोग स्वभाव से विनम्र और प्यारी बोली के होते हैं. कन्या राशि के लोग अच्छे मित्र बनते हैं. यह लोग सच्चे दोस्त साबित होते हैं और दोस्ती निभाने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं. मुश्किल घड़ी में यह लोग पहले घबरा जाते हैं लेकिन फिर स्थिति पर नियंत्रण पाते हैं.कन्या राशि के स्वामी बुध ग्रह है.  कुंभ राशि के स्वामी शनि देव (Shani Dev) हैं. कुंभ राशि वाले सेल्फसेंटड होते हैं. इनमें आत्मविश्वास अधिक होता है. कुंभ राशि वाले हार्ड वर्किंग होते हैं. ऐसे लोग अकसर अकेले जीवन जीना पंसद करते हैं.

कुंभ- कन्या की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो इन राशि के लोगों में कुंभ वाले ज्यादा रोमांटिक होते हैं औ वहीं कन्या जातक किसी को भी लुभाने और अपनी ओर अट्रैक्ट करने में माहिर होते हैं. दोनों ही कम्यूनिकेश में माहिर होने के कारण अपनी मैरिड लाइफ के किसी भी प्रॉब्लम को अच्छे तरीके से सुलझा लेते हैं. इनकी शादी अच्छी चलती है.

कुंभ राशि की तुला राशि से अनुकूलता (Aquarius & Libra Compatibility)

कुंभ राशि के लोग बहुत सेल्फसेंटर्ड होते हैं. इनका स्वभाव थोड़ा सीरियस वाला होता है. इनमें कॉफिडेंस बहुत होता है. कुंभ राशि वाले बहुत मेहनती होते हैं.कुंभ राशि के स्वामी शनि देव (Shani Dev) है. तुला राशि के लोग सबके लिए कुछ ना कुछ अच्छा करना चाहते हैं लेकिन फिर भी विवादों को निपटाने में एक्सपर्ट होते हैं. तेज,चतुर और आयोजक होते हैं इस राशि के लोग. तुला राशि का स्वामी शुक्र है. तुला और कुंभ दोनों ही राशियां वायु को संबोधित करती है. कुंभ राशि के स्वामी शनि देव (Shani Dev) हैं. इन दोनों राशियों के लोग एक दूसरे की तरफ अट्रैक्ट होते हैं और इनको एक दूसरे का साथ बहुत पसंद आता है. रोमांस, प्यार, इजहार, इकरार इन दोनों राशियों में जबरदस्त देखने को मिलता हैं.

कुंभ- तुला की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो ये दोनों ही राशि के लोग एक दूसके के लिए कमिटेड होते हैं. कभी भी एक दूसरे को धोखा नहीं देते .भरोसा इनके रिश्ते की नींव है. इनता ये अनूठा मैच इनके रिश्ते को स्टॉग बनता है.

कुंभ राशि की वृश्चिक राशि से अनुकूलता (Aquarius & Scorpio Compatibility)
कुंभ राशि के लोग बहुत सेल्फसेंटर्ड होते हैं. इनका स्वभाव थोड़ा सीरियस वाला होता है. इनमें कॉफिडेंस बहुत होता है. कुंभ राशि वाले बहुत मेहनती होते हैं.कुंभ राशि के स्वामी शनि देव (Shani Dev) है.वृश्चिक राशि के लोग जिंदगी को अपने हिसाब से या कहें अपने अंदाज में जीना पसंद करते हैं. वृश्चिक राशि वाले अपने आदर्शों से समझौता नहीं करते हैं. ऐसे लोग भरोसेमंद दोस्त और वफादार जीवनसाथी साबित होते हैं. वृश्चिक राशि वाले पूरी मेहनत के साथ अपने काम को करते हैं.वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल है, ये राशि जल को संबोधित करती हैं. वहीं कुंभ राशि वालों की बात करें तो ये लोग सेल्फ सेंटर्ड होते हैं ज्यादा किसी से बोलना पंसद नहीं करते . आत्मविश्वास की कमी नहीं होती कुंभ राशि के लोगों में. अपने लक्ष्य को पूरा करने वो पूरा जोर लगा देते हैं. कुभ राशि का स्वमी शनि देव (Shani Dev) हैं. कुंभ राशि वायु को संबोधित करती है.

कुंभ- वृश्चिक की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो कुंभ वाले बहुत जल्दी किसी पर विश्वास नहीं करते. ये दोनों एक दूसरे का सम्मान करते हैं. इन दोनों की जिंदगी उतार -चठाव से भरी होगी. फिर भी इन दोनों का साथ हमेशा अच्छा बना रहेगा.

कुंभ राशि की मकर राशि से अनुकूलता (Aquarius & Capricorn Compatibility)
कुंभ राशि के लोग बहुत सेल्फसेंटर्ड होते हैं. इनका स्वभाव थोड़ा सीरियस वाला होता है. इनमें कॉफिडेंस बहुत होता है. कुंभ राशि वाले बहुत मेहनती होते हैं.कुंभ राशि के स्वामी शनि देव (Shani Dev) है. मकर राशि के लोग बहुत मेहनती होते हैं और अपने काम के लिए समर्पित और बहुत वफादार होते हैं. मकर राशि के स्वामी शनि देव (Shani Dev) हैं. इस राशि के जातक जिस काम पकड़ते हैं उसे पूरा कर के छोड़ते हैं. कुंभ राशि वाले अपने में ही रहते हैं.मकर और कुंभ राशि की जोड़ी इंटेलेक्चुअल जोड़ियों में से एक हैं. जोनों ही राशियां शनि द्वारा शासित हैं. लेकिन दोनों का स्वभाव काफी अलग है.

कुंभ- मकर की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो मकर राशि वाले लोगों को लुभाने वाले होते हैं. इनकी मैरिड लाइफ काफी अच्छी चलती है.इनकी शादी सक्सेस हो सकती है अगर ये अपने रिश्ते को बैलेंस करके चले. कुल मिलाकर बात करें तो इनकी शादी अच्छी चलेगी.

कुंभ राशि की कुंभ राशि से अनुकूलता ( Aquarius &  Aquarius Compatibility)

कुंभ राशि के लोग बहुत सेल्फसेंटर्ड होते हैं. इनका स्वभाव थोड़ा सीरियस वाला होता है. इनमें कॉफिडेंस बहुत होता है. कुंभ राशि वाले बहुत मेहनती होते हैं.कुंभ राशि के स्वामी शनि देव (Shani Dev) है. कुंभ और कुंभ राशि के रिश्ते में स्लो होते है.वे समय के साथ अपने रिश्ते को आगे बढ़ाते हैं.
दोनों एक-दूसरों को पूरी लिबर्टी देते हैं और रिश्ते को गंभीरता से लेते हैं.

कुंभ- कुंभ की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो इन राशि के लोगों का रिश्ता बहुत अच्छा चलता है . इन दोनों के बीच विवाद कम होता है.कुंभ राशि वाले अपने रिश्तों में जल्दबाजी नहीं करते. इनका जीवन रोमांस और रोमांच से भरा होता है.

कुंभ राशि की मीन राशि से अनुकूलता (Aquarius &  Pisces Compatibility)

कुंभ राशि के लोग बहुत सेल्फसेंटर्ड होते हैं. इनका स्वभाव थोड़ा सीरियस वाला होता है. इनमें कॉफिडेंस बहुत होता है. कुंभ राशि वाले बहुत मेहनती होते हैं.कुंभ राशि के स्वामी शनि देव (Shani Dev) है. मीन राशि के लोग ऑफिस और वर्कस्पेस और घर में लोगों के बीच बहुत पॉपुलर होते हैं. मीन राशि के स्वामी गुरुदेव बृहस्पति हैं. इन दोनों राशि के लोगों का रिश्ता गहरा होता है. मीन राशि वाले सरल होते हैं और कुंभ राशि वाले क्य्टिव.

कुंभ - मीन की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो इन राशि के लोग बेहतर तालमेल के साथ अपनी शादी को बेहतर बना सकते हैं.कुंभ -मीन राशि का रिश्ता अच्छा चलता है.कुंभ कभी कभी दिल तोड़ने वाली बातें कर देते हैं, और मीन को यह कम पसंद आता है कि कोई मुंहफट उसका पार्टनर हो. 

यह भी पढ़ें-

Capricorn Compatibility: मकर राशि का रिश्ता बाकि 12 राशियों के साथ कैसा रहता है रहता है, यहां पढ़ें कम्पेटिबीलिटी

Dharma LIVE

ABP Shorts

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

PM Modi Oath Taking Ceremony Live: मोदी 3.0 लोडिंग...शपथ ग्रहण से पहले छावनी बनी दिल्ली, ट्रैफिक पर मिली ये सलाह
मोदी 3.0 लोडिंग...शपथ ग्रहण से पहले छावनी बनी दिल्ली, ट्रैफिक पर मिली ये सलाह
PM Modi Oath Ceremony: मोदी कैबिनेट के शपथ ग्रहण से पहले दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी जारी, ये रास्ते रहेंगे प्रभावित
मोदी कैबिनेट के शपथ ग्रहण से पहले दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी जारी, ये रास्ते रहेंगे प्रभावित
Youtube से साल में कितने पैसे कमाते हैं Mr Beast? T-Series को छोड़ा पीछे
Youtube से साल में कितने पैसे कमाते हैं Mr Beast? T-Series को छोड़ा पीछे
अदा शर्मा को हो गई थी ये गंभीर बीमारी, 48 दिनों तक चलता रहा पीरियड, रोल के लिए बदलाव से ऐसी हो गई हालत
अदा शर्मा को हो गई थी ये गंभीर बीमारी, 48 दिनों तक चलता रहा पीरियड
Advertisement
metaverse

वीडियोज

Elections 2024: अमेठी में स्मृति ईरानी को कैसे मात दे गए कांग्रेस सांसद केएल शर्मा? देखिए रिपोर्टKangana Ranaut Slap: कंगना थप्पड़ कांड पर घमासान, कांस्टेबल के समर्थन में इंसाफ मार्च निकालेंगे किसानModi 3.0 Oath: शपथ ग्रहण की तैयारियों के बीच मंत्रिमंडल को लेकर चर्चा तेज! देखिए रिपोर्ट | ABP NewsNeet UG Result 2024: कोटा से लेकर प्रयागराज तक नीट पेपर लीक को लेकर छात्रों में गुस्सा! | ABP News

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
PM Modi Oath Taking Ceremony Live: मोदी 3.0 लोडिंग...शपथ ग्रहण से पहले छावनी बनी दिल्ली, ट्रैफिक पर मिली ये सलाह
मोदी 3.0 लोडिंग...शपथ ग्रहण से पहले छावनी बनी दिल्ली, ट्रैफिक पर मिली ये सलाह
PM Modi Oath Ceremony: मोदी कैबिनेट के शपथ ग्रहण से पहले दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी जारी, ये रास्ते रहेंगे प्रभावित
मोदी कैबिनेट के शपथ ग्रहण से पहले दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी जारी, ये रास्ते रहेंगे प्रभावित
Youtube से साल में कितने पैसे कमाते हैं Mr Beast? T-Series को छोड़ा पीछे
Youtube से साल में कितने पैसे कमाते हैं Mr Beast? T-Series को छोड़ा पीछे
अदा शर्मा को हो गई थी ये गंभीर बीमारी, 48 दिनों तक चलता रहा पीरियड, रोल के लिए बदलाव से ऐसी हो गई हालत
अदा शर्मा को हो गई थी ये गंभीर बीमारी, 48 दिनों तक चलता रहा पीरियड
PM Salary: भारत में कितनी है प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, और सांसदों की सैलरी, मिलती हैं कौन कौन सी सुविधाएं?
भारत में कितनी है प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, और सांसदों की सैलरी, मिलती हैं कौन कौन सी सुविधाएं?
फैजाबाद सीट पर BJP की हार पर संजय निरुपम बोले, 'अयोध्या के हिंदुओं को...'
फैजाबाद सीट पर BJP की हार पर संजय निरुपम बोले, 'अयोध्या के हिंदुओं को...'
Narendra Modi Oath Ceremony: क्या 5 साल सरकार चला पाएंगे नरेंद्र मोदी, जिस नक्षत्र में ले रहे शपथ, जानें उसका महत्व
क्या 5 साल सरकार चला पाएंगे नरेंद्र मोदी, जिस नक्षत्र में ले रहे शपथ, जानें उसका महत्व
Apple WWDC Event 2024: iOS 18, पासवर्ड्स एप और AI को लेकर बड़े ऐलान, कल आयोजित होगा एप्पल का बड़ा इवेंट
iOS 18, पासवर्ड्स एप और AI को लेकर बड़े ऐलान, कल आयोजित होगा एप्पल का बड़ा इवेंट
Embed widget