Rajasthan News: राजस्थान में दिवाली तक करीब चार हजार बेरोजगारों को नौकरी दी जाएगी. यहां पंचायत राज विभाग को कनिष्क लिपिक यानी छोटे बाबू मिल जाएंगे. भर्ती को लेकर प्रदेश के सभी जिला परिषद कार्यालय में सरगर्मी बढ़ गई है. हालांकि सरकार ने 2013 में शुरू की गई कनिष्ठ लिपिक भर्ती परीक्षा को पूर्ण करने के निर्देश देने के साथ ही इन जिलों में टीम जुट गई है. इस दौरान भर्ती की विशेष बात यह रहेगी कि पूर्व में कार्य ग्रहण कर चुके किसी अभ्यर्थी को किसी भी जिले की प्रतीक्षा सूची की वरीयता में स्थान नहीं दिया जाएगा. 


सरकार ने भर्ती को लेकर कैलेंडर जारी कर दिया गया है. बुधवार को पांच गुना अभ्यर्थियों की अस्थाई प्रतीक्षा सूची सभी जिला परिषद की ओर से जारी कर दी गई. जानकारी के अनुसार इस बार एक अभ्यर्थी को एक जिले में ही प्राथमिकता दी जाएगी. जिससे अधिकाधिक अभ्यर्थियों को भर्ती का फायदा मिल सके और रिक्त पदों पर नियमानुसार भर्ती पूर्ण की जा सके.


24 सितंबर तक दर्ज करानी होगी आपत्तियां
सरकार ने अस्थाई प्रतीक्षा सूची जारी करने के बाद अब 20 से 24 सितंबर तक जिला परिषद में आपत्तियां दर्ज कराने की तिथि निर्धारित की है. सत्यापन करने वाले अभ्यार्थियों के लिए जिला परिषद में अधिकारी लेवल के कमेटी भी गठित कर दी गई है जो इन आपत्तियों का निस्तारण करने के बाद 30 सितंबर तक अंतिम प्रतीक्षा सूची जारी करने का काम करेगी. उसके बाद अंतिम प्रतीक्षा सूची के अनुसार अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन का कार्य पूरा किया जाएगा. दस्तावेज सत्यापन कार्य जिला परिषद में 4 से 7 अक्टूबर तक किया जाएगा. भर्ती प्रक्रिया के दौरान नियमों में छूट एवं सरलीकरण कर निर्धारित प्रकिया को पूरा किया जाएगा. 


21 अक्टूबर तक होंगी नियुक्ति 
प्रदेश में प्रतीक्षा सूची के तहत 4 हजार पदों पर भर्ती होगी. भर्ती को लेकर कैलेंडर के अनुसार सब प्रक्रिया पूर्ण हुई तो दिवाली तक पंचायतीराज कार्यालयों को चार हजार नए कनिष्ठ लिपिक मिल जाएंगे. जिला परिषद के सीईओ मुरलीधर प्रतिहार ने बताया कि कनिष्ठ लिपिक भर्ती के तहत पात्र अभ्यर्थियों की पांच गुना अस्थाई प्रतीक्षा सूची जारी कर दी गई है. अब दावे एवं आपत्तियां लेने का काम होने के बाद दस्तावेज सत्यापन का कार्य पूरा करवाकर सरकार को भेजे जाएंगे. इस तरह 21 अक्टूबर तक चयनित अभ्यर्थियों को पंचायत समितियां आवंटित कर उन्हें नियुक्ति देने का कार्य पूर्ण किया जाएगा. 


किन जिलों में कितने पद?
कनिष्ठ लिपिक भर्ती 2013 के अनुसार प्रतीक्षा सूची के माध्यम से प्रदेश के कई जिलों में रिक्त पद भरे जाएंगे. इसमें हनुमानगढ़ जिले में 83, राजसमंद 54, सवाईमाधोपुर 120, सीकर 112, सिरोही 95, श्रीगंगानगर 32,अजमेर 79, अलवर 135, बांसवाड़ा 29, बारां 33, बाड़मेर 409, भरतपुर 19, भीलवाड़ा 74, बीकानेर 267, बूंदी 63, चितौड़गढ़ 163, चूरू 154, दौसा 171, धौलपुर 34, डूंगरपुर 94, जयपुर 300, जैसलमेर 147, जालौर 170, झालावाड़ 58, जोधपुर 442, करौली 150, कोटा 11, नागौर 113, पाली 98, प्रतापगढ़ 79, टोंक 26 और उदयपुर जिले में 186 पदों पर भर्ती पूर्ण करने को लेकर सरकार ने निर्देश जारी किए हैं.


सूची का अनुमोदन जरूरी
प्रदेश के सभी जिलों में 10 से 14 अक्टूबर तक सूची को अप्रूव करवाना होगा. जिला कलक्टर के निर्देशन में प्रोविजनल वरीयता सूची तैयार करने और जिला कलक्टर की ओर से गठित कमेटी से चयन सूची का अप्रूवल करवाना होगा. इसके साथ ही जिला स्थापना समिति से चयन सूची का अप्रवूल और अभ्यर्थियों को पंचायत समिति आवंटित करने की प्रक्रिया 17 से 18 अक्टूबर तक पूर्ण की जाएगी. इसके बाद 19 से 21 अक्टूबर के बीच पंचायत समितियों की ओर से नियुक्ति आदेश भी जारी कर दिए जाएंगे.


ये भी पढ़ें


कांग्रेस अध्यक्ष बनने पर सीएम की कुर्सी नहीं छोड़ेंगे अशोक गहलोत? 'एक व्यक्ति एक पद' को लेकर इशारों में कही यह बात


Congress President Election: कांग्रेस चीफ की रेस में अशोक गहलोत! सचिन पायलट बोले- कोई एक साथ दो पद पर नहीं रह सकता