Zaouli Dance Viral Video: सोशल मीडिया पर हर दिन कुछ न कुछ रोमांचक और दंग करने वाले वीडियो वायरल होते रहते हैं. इनमें से कुछ वीडियो तो ऐसे होते हैं, जिसे देखकर लोग काफी हैरान हो जाते हैं. इसी कड़ी में सोशल मीडिया पर इन दिनों जौली डांस का एक वीडियो (Zaouli Dance Video) तेजी से वायरल हो रहा है. शानदार वीडियो को काफी पसंद किया जा रहा है. ये अफ्रीका का बेहद ही प्रचलित डांस है.


इस डांस को जौली डांस (Zaouli Dance) कहा जाता है. यह अफ्रीकी आदिवासियों की ओर से किया जाता है. इस डांस को दुनिया का सबसे मुश्किल डांस भी कहा जाता है.


काफी मुश्किल हैं जौली डांस के स्टेप्स


डांस वीडियो को देखकर ज्यादातर लोग हैरान हो रहे हैं. चौंकाने वाले इस वीडियो को ट्विटर पर शेयर किया गया है. इसे 36 लाख से अधिक लोग देख चुके हैं. वहीं, इस वीडियो पर कई यूजर्स के कमेंट्स भी देखने को मिल रहे हैं. अफ्रीकी गुरो समुदाय की ओर से किए जाने वाले इस डांस के स्टेप्स को काफी मुश्किल माना जाता है. जौली (Zaouli) को दुनिया के बेहद ही मुश्किल डांस फॉर्म के तौर पर माना जाता है. 






क्या माइकल जैक्सन ने चुराए थे डांस स्टेप्स?


कथित तौर पर माना जाता है कि माइकल जैक्सन के शानदार डांस मूव्स जौली डांस फॉर्म से लिए गए होंगे. हालांकि, इस बारे में कभी कोई पुष्टि नहीं की गई है. इस डांस की खासियत संगीत की ताल, डांसर के पैरों की गति और डांस परफॉर्म करने वाले का मुखौटा होता है. ये अफ्रीकी गुरो समुदाय की संस्कृति का अहम हिस्सा है.


प्रकृति से जुड़ा है गुरो समुदाय का डांस


यूनेस्को (UNESCO) के मुताबिक, जौली डांस (Zaouli Dance) अफ्रीका में गुरो समुदाय की ओर से किया जाता है. डांस स्टेप्स को करने के लिए काफी समर्पित होने की जरूरत पड़ती है. प्रकृति से जुड़ा ये डांस कई मायनों में बेहद ही खास है. जानकारी के मुताबिक, इस डांस को कई सामाजिक कामों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. पर्यावरण से लेकर सामाजिक जागरूकता अभियान तक गुरो समुदाय के इस डांस का उपयोग होता है.


ये भी पढ़ें:


America: किम कार्दशियन से तलाक के बाद कान्ये वेस्ट ने इस डिजाइनर से रचाई शादी