World Top Economy in 2075: संयुक्त राज्य अमेरिका से आने वाले सालों में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का ताज छिन जाएगा. दुनियाभर के देशों की इकोनॉमी ग्रोथ पर नजर रखने वाले समूह Goldman Sachs ने ऐसी भविष्वाणी की है. रिपोर्ट का कहना है कि अगले 51 सालों में यानी साल 2075 तक चीन और भारत अमेरिका को पीछे छोड़कर दुनिया की सबसे बड़ी सुपरपावर बन जाएंगे.  हालांकि, रिपोर्ट का यह भी कहना है कि भले चीन और भारत की जीडीपी अमेरिका से ज्यादा हो जाए, लेकिन दौलत के मामले में दोनों अमेरिका से पीछ रहेंगे. दोनों की दौलत मिला दें तो भी वह अमेरिका के आस-पास नजर नहीं आएंगे. 


Goldman Sachs की रिपोर्ट का अनुमान है कि 2075 में चीन दुनिया की सबसे बड़ी सुपरपावर बन जाएगा, जबकि भारत दूसरे नंबर पर होगा. वहीं, अमेरिका तीसरे नंबर पर खिसक जाएगा. चीन के पास 57 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी होगी और भारत का ग्रॉस डॉमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) 52.5 ट्रिलियन डॉलर होगा, जबकि अमेरिका के पास 51.5 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी होगी. वर्तमान में अमेरिका की जीडीपी भारत की तुलना में सात गुना से भी ज्यादा है.


भारत से सात गुना से भी ज्यादा बड़ी अर्थव्यवस्था है अमेरिका
रिपोर्ट का अनुमान है कि भारत और चीन की अर्थव्यवस्था में अमेरिका की तुलना में ज्यादा तेजी से वृद्धि हो रही है, जिसका असर आने वाले सालों में देखने को मिलेगा. मौजूदा समय में देखें तो अमेरिका के पास 21.8, चीन के पास 15.5 और भारत के पास 2.8 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी है. 


भारत और चीन की जीडीपी में होगा तेजी से इजाफा
रिपोर्ट के अनुमानित आंकड़ों पर गौर करें तो 2020 से 2070 तक अमेरिका की जीडीपी में हर दस साल में 5 से 6 ट्रिलियन डॉलर का इजाफा होगा, जबकि चीन की जीडीपी में इस दौरान 7 से 10 ट्रिलियन डॉलर की वृद्धि देखने को मिलेगी. 2020 से 2070 के बीच हर दशक सबसे ज्यादा इजाफा भारत की जीडीपी में देखने को मिलेगा. रिपोर्ट का अनुमान है कि इस दौरान हर दस साल में भारत की जीडीपी 12-13 ट्रिलियन डॉलर बढ़ जाएगी. 2070 से 2075 के बीच जीडीपी वृद्धि की बात करें तो अमेरिका में 3 ट्रिलियन डॉलर, चीन में करीब 4 और भारत में लगभग 5 ट्रिलियन डॉलर का इजाफा होगा.


चीन और भारत से पिछड़ने के बाद भी अमेरिका के पास होगी ज्यादा दौलत
रिपोर्ट में कहा गया है कि भले चीन नंबर एक और भारत नंबर दो पर हो, लेकिन दौलत के मामले में दोनों देश अमेरिका से पीछे ही रहेंगे. दोनों की दौलत मिला दें तो भी वह अमेरिका के पास उनके दोगुनी ज्यादा दौलत होगी. रिपोर्ट का यह भी कहना है कि 2075 में नाइजीरिया और पाकिस्तान जैसे देशों से उसके पास पांचु गुना ज्यादा दौलत होगी. नाइजीरिया और पाकिस्तान का नाम भी टॉप 10 देशों की लिस्ट में होंगे. नाइजीरिया 13.1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था पांचवें नंबर होगा, जबकि पाकिस्तान 12.3 ट्रिलियन डॉलर के साथ छठे नंबर पर होगा.


यह भी पढ़ें:-
India's Economy in 51 Years: 2075 में टॉप पर होगी इन 5 मुस्लिम देशों की पावर, इन पांचों की टोटल GDP से भी बड़ा होगा भारत