World Economy in 2075: अगले 51 सालों में पूरा गेम बदल जाएगा. भारत दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी सुपरपावर के तौर पर उभरेगा. कोरोना महामारी और रूस-यूक्रेन जैसे युद्धों के दुष्परिणाम पूरी दुनिया को झेलने पड़े हैं, लेकिन भारत जिस तरह इन परिस्थितियों से निकला है उसकी तारीफ दूसरे देश भी करते हैं. भारत की मौजूदा विकास दर को देखते हुए कई एजेंसियों ने अनुमान लगाया है कि भारत 2050 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा और 2075 में दूसरे नंबर पर आ जाएगा. साल 2075 में भारत का ग्रॉस डॉमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) 50 ट्रिलियन डॉलर से भी ज्यादा हो जाएगा. यह आंकड़ा पाकिस्तान, सऊदी अरब, तुर्की, नाइजीरिया और इंडोनेशिया की कुल जीडीपी से भी ज्यादा होगा.


Goldman Sachs ने 2075 में दुनियाभर के देशों की अनुमानित जीडीपी के आधार पर एक लिस्ट तैयार की है, जिसमें भारत दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बताया गया है. अगले 51 सालों में भारत अमेरिका को भी पीछे छोड़ देगा. भारत के पास 52.5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी होगी, जबकि अमेरिकी की जीडीपी 51.5 ट्रिलियन डॉलर होगी.


पांच मुस्लिम देशों की कुल जीडीपी से भी ज्यादा बड़ी पावर बनेगा भारत
रिपोर्ट में कहा गया कि नाइजीरिया, पाकिस्तान, सऊदी अरब, तुर्की और इंडोनेशिया की कुल जीडीपी 50.3 ट्रिलियन डॉलर होगी, जो भारत से करीब 2 ट्रिलियन डॉलर कम है. हालांकि, टॉप 10 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में  नाइजीरिया, पाकिस्तान और इंडोनेशिया के साथ मिस्त्र का भी नाम होगा, लेकिन सऊदी अरब और तुर्की टॉप 10 में नहीं हैं.


2075 तक नाइजीरिया के पास 13.1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था होगी और पाकिस्तान की जीडीपी 12.3 ट्रिलियन डॉलर होगी. सऊदी अरब के पास 6.1 ट्रिलियन डॉलर, तुर्की के पास 5.1 ट्रिलियन डॉलर और इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था 13.7 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगी.


टॉप सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में होंगे 4 मुस्लिम देश
रिपोर्ट का अनुमान है कि 2075 तक दुनिया के चार मुस्लिम देश 10 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो जाएंगे. टॉप 10 की लिस्ट में इंडोनेशिया, नाइजीरिया, पाकिस्तान और मिस्त्र का नाम है. वहीं, जर्मनी और जापान जैसे देश, जो वर्तमान में तीसरे और चौथे नंबर हैं, वो लिस्ट में नीचे आ जाएंगे. इतना हीं नहीं अभी ये चारों देश कर्ज में डूबे हैं और पाकिस्तान की हालत तो इस वक्त सबसे ज्यादा खराब है. वहां लोग महंगाई की मार झेल रहे हैं और रोजमर्रा की चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं.


लिस्ट में कहां होंगे ये मुस्लिम देश?
रिपोर्ट के अनुसार 10 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में इंडोनेशिया चौथें नंबर पर होगा, जबकि नाइजीरिया पांचवें और पाकिस्तान छठे स्थान पर होगा. हालांकि, सऊदी अरब और तुर्की टॉप 10 में नहीं होंगे. सऊदी अरब 18वें और तुर्की 20वें स्थान पर होगा. इन पांच मुस्लिम देशों की कुल जीडीपी 50.3 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगी, जबकि भारत के पास 52.5 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी होगी. फिलहाल भारत 2.8 ट्रिलियन डॉलर जीडीपी के साथ विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.


यह भी पढ़ें:-
ईरान आतंकवाद का निर्यातक, भारत की चाबहार पोर्ट डील पर फिर बोला अमेरिका