किसी शहर में अगर 24 घंटे बिजली-पानी की सुविधा मिले, तकनीकी कनेक्टिविटी हो, नागरिकों की सुरक्षा के लिए बेहतर कानून-व्यवस्था, साफ-सफाई, कचरा प्रबंधन, ट्रांसपोर्ट की अच्छी सुविधा और शासन में नागरिकों की भागीदारी मौजूद है तो उसे स्मार्ट सिटी माना जाता है. हालांकि, कुछ शहरों ने खुद को इस लेवल पर हाईटेक बना लिया है कि हर इंसान वहां बसना चाहेगा. IESE सिटीज इन मोशन इंडेक्स के अनुसार, 2050 तक ये शहर और भी ज्यादा एडवांस हो जाएंगे.


संयुक्त राष्ट्र के अनुसार 2050 तक दुनिया की 70 फीसदी आबादी स्मार्ट सिटी में रहने की उम्मीद करती है. दुनियाभर में ऐसे शहरों की संख्या 140 है, जो लगातार बढ़ती जा रही है. IESE सिटीज इन मोशन इंडेक्स ने 2050 की टॉप 10 सिटी की लिस्ट तैयार की है. लिस्ट तैयार करते समय कई फैक्टर्स को ध्यान में रखा गया है, जिनमें शहर के नागरिकों की पूंजी, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शहर का प्रभाव, वहां का शासन और उसके भविष्य को लेकर प्रशासन की प्लानिंग जैसी चीजों को शामिल किया गया है. 


टॉप पर लंदन शहर?
लिस्ट में यूनाइटेड किंगडम के लंदन शहर को टॉप पर रखा गया है. शहर में लोगों के लिए 5जी टावर, ईवी चार्जिंग स्टेशन और शहर का ग्रीन इंफ्रास्ट्रक्चर जैसी सुविधाएं मौजूद हैं. पिछले कुछ सालों में शहर को एडवांस्ड स्मार्ट सिटी बनाने की तरफ प्रशासन ने कई प्रयास किए हैं. जैसे पूरे शहरों में दो हजार किलोमीटर लंबा लंदन ट्यूब नेटवर्क बनाया गया है, जिसे टीएफएल और बीएआई ने तैयार किया है. इसके जरिए लोगों को अंडरग्राउंड भी 4जी इंटरनेट सर्विस मिलती है.


शहर से जुड़ी समस्याओं के लिए सिविक इनोवेशन चैलेंज बनाया गया, जो स्टार्टअप्स को समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. 5जी और फाइबर-ऑप्टिक कवरेज के लिए कनेक्ट लंदन प्रोग्राम लागू किया गया है. साथ ही लंदन को और एडनवांस्ट बनाने के लिए एआई, IoT (Internet of Things) और 6जी के लिए भारी इनवेस्टमेंट किए गए हैं.


लिस्ट में अमेरिका के दो शहरों का भी नाम
लिस्ट में अमेरिका के दो बड़े शहरों का भी नाम है, न्यूयॉर्क और वॉशिंगटन डीसी. स्मार्ट वॉटर क्वालिटी सेंसर और लॉ-पावर वाइड एरिया नेटवर्क (LPWAN) और मजबूत कानून व्यवस्था की वजह से न्यूयॉर्क शहर लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. इसके अलावा, क्राइम के खिलाफ माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर डोमेन अवेयरनेस सिस्टम बनाया गया है. न्यूयॉर्क के इस सिस्टम को दुनिया के दूसरे शहरों में भी लागू किया जा रहा है. वॉशिंगटन डीसी लिस्ट में छठे नंबर पर है. स्मार्ट स्ट्रीटलाइट, डिजिटल कियोस्क और फ्री पब्लिक वाई-फाई जैसी सुविधाएं शहर में लोगों को मिलती हैं.


लिस्ट में और कौन-कौन से शहर?
IESE सिटीज इन मोशन इंडेक्स ने लिस्ट में फ्रांस के पेरिस शहर को तीसरे नंबर पर रखा है. फ्रांस में लिले, ल्योन, मार्सिले और पेरिस चार स्मार्ट सिटी हैं. चौथे नंबर पर जापान का टोक्यो शहर है और पांचवें पर जर्मनी के बर्लिन शहर को सबसे अच्छी स्मार्ट सिटी के तौर पर रखा गया है. सातवें पर सिंगापुर, आठवें पर नीदरलैंड का एमस्टरडैम, नौवें पर ओस्लो का नोरवे और दसवें  स्थान पर डेनमार्क का कोपेनहिएगन है.


यह भी पढ़ें:-
India-Maldives Tension: चीनपरस्त मालदीव की सामने आ गई असल औकात! कबूला- नहीं उड़ा पाएंगे इंडिया के दान किए विमान