Earthqauke in Mexico-Guatemala: मेक्सिको और ग्वाटेमाला के बॉर्डर के पास रविवार (12 मई, 2024) को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. 6.4 तीव्रता वाले इन झटकों के आते ही लोग घबरा गए थे. आनन-फानन वे घरों से बाहर निकलकर सुरक्षित स्थानों का रुख करने लगे थे.


यूनाटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के हवाले से न्यूज एजेंसी 'रॉयटर्स' की रिपोर्ट में बताया गया कि यह भूकंप जमीन की गहराई से 47 मील (75 किमी) नीचे था. हालांकि, अच्छी बात यह रही कि इन झटकों के चलते फिलहाल किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. मेक्सिको की नेशनल सिविल प्रोटेक्शन एजेंसी की ओर से सोशल मीडिया पर बताया गया कि वह भूकंप के झटकों से जुड़ी स्थिति पर नजर बनाए है लेकिन शुरुआती तौर पर किसी प्रकार के नुकसान की जानकारी नहीं मिली. 


ग्वाटेमाला के आपदा प्रबंधन ने क्या कहा?


इस बीच, ग्वाटेमाला के आपदा प्रबंधन विभाग ने उन रिपोर्ट्स को खारिज कर दिया, जिनमें कहा गया था कि मेक्सिको के साथ बॉर्डर वाले स्थानों - क्वेटजाल्टेनैंगो (Quetzaltenango) और सैन मार्कोस (San Marcos) में - पर कुछ इमारतों को नुकसान (लैंडस्लाइड भी शामिल, जिसकी वजह से एक सड़क बाधित हुई) पहुंचा है.  


"मेक्सिको में नहीं है सुनामी का कोई खतरा"


समाचार एजेंसी एसोसिएट प्रेस (एपी) ने यूएस सुनामी वॉर्निंग सिस्टम और मेक्सिको की नेवी के हवाले से बताया कि अभी किसी सुनामी के आने की खतरा नहीं है. 


झटकों को लेकर लोग बोले- वे भयानक थे!


सुचिआत के सिविल डिफेंस एजेंसी से जुड़े अफसर दिदियर सोलैरेस ने बताया, "शुक्र है कि सब कुछ ठीक है. हम रेडियो के जरिए कंपनियों और ग्रामीण इलाकों से बात कर रहे हैं और वहां कोई नुकसान नहीं हुआ है."


सैन क्रिस्टोबाल के पहाड़ी हिस्से और उसके आस-पास के इलाके में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए थे. वहां रहने वाली जोवाक्विन मोराल्स ने कहा, "मैं अलर्ट की वजह से उठ गई थी, जो कि झटकों से 30 से पहले मिला था."


तापाचूला के पास टक्स्टला चीको में मारिया गजमैन नाम के टीचर ने अनुभव साझा करते हुए बताया- वे बेहद तगड़े झटके थे और भयानक थे. वे सच में हमें डराने वाले थे. 


यह भी पढ़ेंः भारत ने दिखाया बड़ा दिल! मालदीव को दी राहत, बढ़ाई 15 करोड़ डॉलर का कर्ज लौटाने की समय सीमा