Iran President Death : ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत के बाद दुनियाभर में शोक मनाया गया, लेकिन ईरान में ही उनकी मौत पर जश्न मनाया जा रहा है. सोशल मीडिया पर भी कुछ ऐसे वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें ईरानी आतिशबाजी कर खुशी जाहिर करते दिख रहे हैं. कई तो सोशल मीडिया पर हेलिकॉप्टर क्रैश की खुशी मनाते हुए मीम्स शेयर कर रहे हैं. वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि ईरान में कुछ लोग रात से ही पटाखे जलाकर जश्न मना रहे हैं.


इस पर ईरानी अमेरिकी पत्रकार मासिह अलीनेजाद ने एक्स पर लिखा, मुझे लगता है कि यह इतिहास की एकमात्र दुर्घटना है, जिसे लेकर हर कोई चिंतित है कि कोई बच तो नहीं गया...विश्व हेलिकॉप्टर दिवस की शुभकामनाएं. मासिह ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर आगे लिखा कि ईरान की सोशल मीडिया इब्राहिम रईसी के हेलिकॉप्टर क्रैश को लेकर जोक्स से भरी पड़ी है, दबे-कुचले लोग भी हास्य के जरिए पलटवार कर रहे हैं. द ईरान इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया पर ईरानी आसमान में जश्न की आतिशबाजी के वीडियो फुटेज की बाढ़ आ गई.


अब वायरल हो रहे एक वीडियो में फुलझड़ी जला रहे एक व्यक्ति को यह कहते हुए सुना गया, आइए इब्राहिम रईसी के हेलिकॉप्टर दुर्घटना की अच्छी खबर का जश्न मनाएं. लंदन के ईरानी दूतावास के बाहर कई लोगों को हेलीकॉप्टर दुर्घटना की खबर पर नाचते देखा गया. पत्रकार मासिह अलीनेजाद ने एक्स पर लिखा, मैं आपके चेहरों पर मुस्कान देखकर बहुत खुश हूं.





इसलिए मनाया जा रहा जश्न

अलीनेजाद ने एक वीडियो भी शेयर किया है, जिसमें एक महिला नांचती दिख रही है. वीडियो शेयर करते हुए पत्रकार ने दावा किया है कि महिला के बेटे को कुछ महीने पहले ही इब्राहिम रईसी ने मौत के घाट उतरवा दिया था और अब वो रईसी की मौत पर नाच रही है. उन्होंने आगे लिखा कि मैंने आपसे कहा था कि ईरान की महिलाएं घायल हैं, लेकिन वो अत्याचार करने वालों के सामने कभी झुकेंगी नहीं. इब्राहिम रईसी ईरान के राष्ट्रपति ही नहीं थे, बल्कि ऐसा माना जा रहा था कि ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई के बाद वही उनकी जगह लेंगे. ऐसे में ईरान की इतनी बड़ी शख्सियत के मरने पर ईरान के कुछ लोग जश्न क्यों मना रहे हैं?


दरअसल, रईसी 2021 में राष्ट्रपति चुनाव के बाद सत्ता में आए थे और तब से ही उन्होंने बेहद सख्त रूढ़िवादी नीतियां लागू कीं. रईसी को ईरान में असहमति और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को कुचलने, हिजाब कानून लागू करने के लिए जिम्मेदार माना जाता था. 


महसा अमीनी के शहर में हुई आतिशबाजी
सबसे ज्यादा जश्न ईरान के कुर्दिस्तान इलाके में मनाया गया. यहां साकेज शहर में लोगों ने आतिशबाजी की. साकेज ईरान में हिजाब के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने वाली महसा अमीनी का गृहनगर है. महसा अमीनी ने ईरान में हिजाब के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों में हिस्सा लिया था, जिसके चलते वे ईरान की मोरल पुलिस के निशाने पर आ गई थीं. बिना हिजाब के बाहर निकलने पर मोरल पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था और बेरहमी से पिटाई की गई थी. अमीनी की अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया था. 2022 में महसा अमिनी की मौत के बाद हिजाब कानून जैसे सख्त इस्लामी कानूनों के लागू करने को लेकर ईरान की धार्मिक शासन के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया.