Russia Ukraine War:  यूक्रेन के गृह मंत्रालय के सलाहकार वादिम डेनिसेंको ने देश में एक टेलीविजन नेटवर्क को बताया कि खारकीव क्षेत्र में कीव के सैनिक रूस के साथ लगी सीमा पर लगभग पहुंच गए हैं. गौरतलब है कि खारकीव में स्थानीय अधिकारियों का दावा है कि यूक्रेन के जवाबी हमलों के बीच रूसी सैनिक आसपास के क्षेत्र से पीछे हट रहे हैं.  


रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि यूक्रेन के प्रादेशिक रक्षा बलों की 127 वीं ब्रिगेड की 227 वीं बटालियन रूस के साथ लगी सीमा पर पहुंच गई, "एक साथ जीत के लिए!"


ऑस्ट्रिया में यूक्रेन के पूर्व राजदूत ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें यूक्रेन के सैनिक यूक्रेन-रूस सीमा पर पहुंच रहे हैं. वीडियो का कैप्शन में अनुवाद करते हुए,  ओलेक्सेंडर शेरबा कहते हैं, “मि. प्रेसीडेंट, हम दुश्मन राज्य के साथ यूक्रेन की राज्य सीमा पर पहुंच गए. मि. प्रेसीडेंट, हमने इसे कर दिखाया! यूक्रेन की महिमा! वीरों की जय! ””






बता दें नाटो प्रमुख जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने कहा, "यूक्रेन इस युद्ध को जीत सकता है. यूक्रेनियन बहादुरी से अपनी मातृभूमि की रक्षा कर रहे हैं."


इस बीच ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन युद्ध पर एक अपडेट जारी किया है. उसने कहा है कि फरवरी में जंग शुरू होने के बाद से रूसी बलों को अपने एक तिहाई जमीनी लड़ाकू बल (ground combat force) का नुकसान झेलना पड़ा है.


 






जारी किए गए बिंदुओं में से एक में, मंत्रालय ने कहा, "रूसी सेनाएं निरंतर कम मनोबल और कम युद्ध प्रभावशीलता से विवश हैं. इनमें से कई क्षमताओं को जल्दी से बदला या पुनर्गठित नहीं किया जा सकता है  और यूक्रेन में रूसी संचालन में बाधा जारी रहने की संभावना है. ”


ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय द्वारा उद्धृत खुफिया रिपोर्टों के अनुसार, रूस के अगले 30 दिनों में अपने आगे बढ़ने में नाटकीय रूप से तेजी लाने की संभावना नहीं है.


यह भी पढ़ें: 


Wheat Price Hike: भारत ने निर्यात किया बंद तो गेहूं के दाम ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, जानें क्या है कीमत?


Russia Ukraine War: रूस का का दावा- तीन यूक्रेनी फाइटर जेट मार गिराए, मिसाइलों से हमले जारी