North Korea Missile: गुरुवार को दक्षिण कोरिया (South Korea) का दौरा करने वाली अमेरिका (America) की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) ने उत्तर कोरिया (North Korea) के मिसाइल टेस्ट (Missile Test) को अस्थिर करार दिया है. दरअसल कमला हैरिस ने कोरिया को दो अलग-अलग हिस्सों में बांटने वाले विसैन्यीकृत इलाके DMZ का दौरा किया. उधर उत्तर कोरिया ने दो छोटी दूरी वाली मिसाइलों का परीक्षण कर दिया.


चीन और ताइवान की तनातनी और उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के तनाव के बीच हैरिस ने कहा कि सियोल में उन्होंने इन मिसाइल परीक्षणों को लेकर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक योल के साथ चर्चा की है. उधर व्हाइट हाउस ने भी एक बयान जारी किया है. व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने डीपीआरके की भड़काऊ परमाणु बयानबाजी की निंदा की और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के उल्लंघन में उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया.


उत्तर कोरिया कई बार कर चुका मिसाइल परीक्षण


दक्षिण कोरिया ने बुधवार को दावा किया था कि उत्तर कोरिया ने उसके पूर्वी जल क्षेत्र की ओर एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है. यह दावा ऐसे समय पर किया गया, जब कमला हैरिस गुरुवार को दक्षिण कोरिया के दौरे पर आने वाली थी. उत्तर कोरिया द्वारा किए गए मिसाइल परीक्षण से क्षेत्र में तनाव का माहौल पैदा हो गया है. यह पहली बार नहीं है, जब तानाशाही किम जोंग के नेतृत्व में उत्तर कोरिया ने मिसाइल दागी हो. इससे पहले बीते सप्ताह ही उत्तर कोरिया ने एक और मिसाइल दागी थी.


क्या कहना है दक्षिण कोरिया का?


दक्षिण कोरिया (South Korea) का कहना है कि उत्तर कोरिया (North Korea) द्व्रारा किए जा रहे मिसाइल परीक्षण (Missile Test) से तनाव बढ़ता ही जा रहा है. उत्तर कोरिया बार-बार मिसाइल परीक्षण कर एक बड़ा संदेश देने की कोशिश कर रहा है. उत्तर कोरिया ने साल 2022 में सबसे ज्यादा मिसाइल परीक्षण किया है. साल 2017 के बाद से उत्तर कोरिया ने 30 से अधिक बैलिस्टिक हथियारों का परीक्षण कर लिया है. गौरतलब है कि अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) पिछले सप्ताह टोक्यो (tokyo) में पूर्व जापानी प्रधानमंत्री शिंजो (Shinzo Abe) आबे के अंतिम संस्कार में शामिल होने के बाद गुरुवार को दक्षिण कोरिया के दौरे पर आई है. कमला हैरिस अपने दक्षिण कोरिया दौरे पर उत्तर कोरिया के बढ़ते लगातार परमाणु खतरे को लेकर भी चर्चा कर सकती है.


ये भी पढ़ें: North Korea Ballistic Missile Test: उत्तर कोरिया ने फिर दागी बैलेस्टिक मिसाइल, कुछ दिनों पहले भी किया था परीक्षण


ये भी पढ़ें: China Restaurant Fire: चीन में रेस्टोरेंट में लगी भीषण आग, 17 लोगों की मौत, तीन घायल