S Jaishankar: अमेरिका दौरे पर भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में सुधार की आवश्यकता को हमेशा के लिए नकारा नहीं जा सकता. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यहां तक ​​​​कहा कि भारत ने कभी नहीं माना कि विश्व निकाय के शीर्ष अंग में सुधार एक आसान प्रक्रिया होगी. यह कहते हुए कि वह संयुक्त राष्ट्र में स्थायी सदस्य के रूप में एक स्थान का हकदार है, उन्होंने कहा कि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार के वर्षों के लंबे प्रयासों में सबसे आगे रहा है.


UNSC का स्थायी सदस्य नहीं है भारत


वर्तमान में, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पांच स्थायी सदस्य हैं - संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस, यूके, फ्रांस और चीन. केवल एक स्थायी सदस्य के पास ही किसी भी मूल प्रस्ताव को वीटो करने की शक्ति होती है. वहीं भारत वर्तमान में 15 देशों की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का एक अस्थायी सदस्य है. इस साल दिसंबर में भारत अपना दो साल का कार्यकाल पूरा करेगा. दिसंबर के महीने में भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता भी करेगा.


'सुधार की आवश्यकता को हमेशा नकारा नहीं जा सकता'


जयशंकर ने बुधवार को अमेरिका (America) में भारतीय पत्रकारों के एक समूह से कहा, "हमने कभी नहीं सोचा था कि यह एक आसान प्रक्रिया थी, लेकिन हम मानते हैं कि सुधार की आवश्यकता को हमेशा के लिए नकारा नहीं जा सकता." उन्होंने कहा, "मेरी समझ यह है कि राष्ट्रपति (जो) बाइडन ने जो रुख रखा है, वह सुरक्षा परिषद सहित संयुक्त राष्ट्र में सुधार के लिए अमेरिकी समर्थन की सबसे स्पष्ट और विशिष्ट अभिव्यक्ति है."


उन्होंने कहा, "तो, मुझे नहीं लगता कि यह किसी चीज़ का दोहराव है, मैं उस अर्थ में नहीं सोचता, यह हमेशा की तरह एक तरह का व्यवसाय है. अब, यह कैसे आगे बढ़ता है, मुझे लगता है, यह हम सभी पर निर्भर करता है: संयुक्त राष्ट्र के सदस्य, और जहां हम इसे लेते हैं."


जयशंकर ने आगे कहा, "यह किसी एक देश की जिम्मेदारी नहीं है, चाहे कितना भी शक्तिशाली हो. मुझे लगता है कि यह एक सामूहिक प्रयास है जो संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों को करना है. हम अंतर सरकारी वार्ता (आईजीएन) के माध्यम से सुधार के प्रयासों पर दबाव डाल रहे हैं और आप भी जानें कि अनिच्छा कहां से आती है और आइए इस पर ध्यान केंद्रित करें."


अमेरिका ने किया भारत का समर्थन


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी संयुक्त राष्ट्र में सुधार की वकालत की है. जो बाइडन (Joe Biden) ने पिछले सप्ताह महासभा में कहा था कि सुरक्षा परिषद में सुधार जरूर ही और इससे संस्था अधिक समावेशी बनेगा ताकि दुनिया की जरूरतों के हिसाब से बेहतर प्रतिक्रिया दी जा सके. जो बाइडन ने स्थायी सदस्य और अस्थायी सदस्यों की संख्या बढ़ाने पर भी जोर दिया था. अमेरिका ने स्थायी सीट के लिए भारत की दावेदारी का भी पूरा समर्थन किया था.


ये भी पढ़ें- Iran में हिजाब के खिलाफ प्रदर्शन और तेज, राष्ट्रपति रईसी हुए सख्त- इस देश पर लगाया अशांति फैलाने का आरोप


ये भी पढ़ें- America: 'जैकी, क्या तुम यहां हो?', जो बाइडन ने कार दुर्घटना में जान गंवा चुकीं महिला सांसद को लगाई आवाज, देखें वीडियो