China Control Over Pakistani Media: अमेरिका की एक आधिकारिक रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन ने मीडिया में नैरेटिव बनाने और पाकिस्तानी मीडिया को कंट्रोल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय अभियानों (इंटरनेशनल ऑपरेशन) का एक जाल बुना है. अमेरिकी विदेश विभाग ने पिछले सप्ताह जारी एक रिपोर्ट में कहा कि अपने फायदे के लिए सूचना और प्रसार जैसी जरूरतों को पूरा करने के लिए चीन ने रूस के साथ मिलकर काम किया है. चीन अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए कई करीबी देशों को इस मुहिम में शामिल कर रहा है, जिसमें पाकिस्तान भी शामिल है. 


अमेरिकी विदेश विभाग की रिपोर्ट में बताया गया है 'पाकिस्तान के साथ चीनी सरकार ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) मीडिया फोरम के जरिए चीन के खिलाफ 'दुष्प्रचार से मुकाबला' को लेकर सहयोग की मांग की है. चीन और पाकिस्तान बताते हैं कि वे सीपीईसी मीडिया फोरम का इस्तेमाल प्रोपेगैंडा और 'गलत सूचना' से निपटने के लिए करते हैं. दोनों देशों ने 'सीपीईसी रैपिड रेस्पॉन्स इंफॉर्मेशन नेटवर्क' जैसी पहल की शुरूआत की है और हाल ही में चीन-पाकिस्तान मीडिया गलियारा (सीपीएमसी) शुरू करने का फैसला किया है.


पाकिस्तानी मीडिया को कंट्रोल करने की 'ड्रैगन' चाल


2021 की अमेरिकी विदेश विभाग की एक रिपोर्ट में कहा गया कि चीन ने पाकिस्तानी मीडिया पर नियंत्रण हासिल करने के लिए चीन पाकिस्तान मीडिया गलियारे की नींव डाली है,ताकि पाकिस्तान में सूचना को मनमाने तरीके से पेश किया जा सके.


रिपोर्ट में आरोप लगाया गया कि चीन विदेशी खबरों को अपने पक्ष में इस्तेमाल करने के लिए सालाना अरबों डॉलर खर्च करता है. चीनी सरकार चीन और कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के पॉजिटिव खबरों को पेश करने के लिए झूठी या पक्षपातपूर्ण जानकारी का इस्तेमाल करता है.


इनपुट- पीटीआई


ये भी पढ़ें:


जापान में 6.6 तीव्रता के भूकंप के झटके, मौसम विभाग ने सुनामी की दी चेतावनी