Putin praises PM Modi's leadership: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'बहुत बुद्धिमान व्यक्ति' कहा है. साथ ही कहा है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत ने काफी प्रगति की है. रूसी मीडिया आरटी न्यूज़ की ओर से शेयर किए गए एक वीडियो में पुतिन ने एक कार्यक्रम में भारत का जिक्र किया. 


न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक पुतिन ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हमारे संबंध बहुत अच्छे हैं. वह बुद्धिमान व्यक्ति हैं और उनकी लीडरशिप में भारत में विकास की गति ठीक चल रही है."


पुतिन पहले भी भारत और पीएम की कर चुके हैं तारीफ


इससे पहले व्लादिमीर पुतिन ने मेक इन इंडिया के लिए भारत की तारीफ की थी. 8वें ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम (ईईएफ) में बोलते हुए पुतिन ने कहा था कि रूस घरेलू उद्योगों को बढ़ावा देने में भारत की सफलता से सीख सकता है. ईईएफ में पुतिन ने कहा था, '1990 के दशक में हमारे पास घरेलू स्तर पर बनी कारें नहीं थीं, लेकिन अब हमारे पास हैं. मुझे लगता है कि हमें अपने कई साझेदारों का अनुकरण करना चाहिए, मिसाल के लिए भारत. वे भारत में बनी कारों के ऊपर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. मुझे लगता है कि प्रधानमंत्री मोदी मेक इन इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देने में सही काम कर रहे हैं. वह सही है."


रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बयान तब आए जब भारत ने जी-20 में नई दिल्ली लीडर्स डिक्लेरेशन पर सभी सदस्य देशों से सहमति बनाई थी. डिक्लेरेशन में रूस और यूक्रेन में चल रहे युद्ध को लेकर बहुत सीधे तरीके से बात नहीं लिखी गई थी और युद्ध को यूक्रेन में युद्ध लिखा गया था. जबकि जी20 बाली समिट के दौरान यूक्रेन और रूस युद्ध लिखा गया था. 


भारत की ओर से पेश किए गए नई दिल्ली लीडर्स डिक्लेरेशन की रूसी सरकार ने सराहना की थी. रूसी सरकार ने इसे मील का पत्थर बताया था. 


ये भी पढ़ें:


Nobel Prize 2023: अनाउंसमेंट से पहले ही केमेस्ट्री के नोबेल विजेताओं के नाम हुए लीक, मचा हड़कंप