US-Russia-Ukraine Tension: यूक्रेन में अमेरिका और रूस आमने-सामने हैं. इसी बीच अब व्हाइट हाउस ने कहा, "इस बात की बहुत संभावना है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बीजिंग ओलंपिक के खत्म (20 फरवरी) होने से पहले यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई और आक्रमण का आदेश देंगे." व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया, "जिस तरह से पुतिन ने अपनी सेना का तैयार की और उन्हें (यूक्रेन में) तैनात किया, और अन्य संकेतक, जो हमें खुफिया जानकारी के माध्यम से मिले हैं, उनसे स्पष्ट है कि रूस सैन्य कार्रवाई करना पसंद करेगा और यह काफी तेज समय सीमा में हो सकती है."


व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया, "रूस के राष्ट्रपति पुतिन के दिमाग में नहीं घुस सकते, उनके फैसले, मंशा पर अटकलें नहीं लगा सकते...हम किसी भी तरह से तैयार हैं. अगर वह कूटनीति तरीका चाहते हैं, तो हम आगे एक कूटनीतिक रास्ता खोजना चाहेंगे. अगर वह आगे बढ़ना चाहता है, तो हम निर्णायक रूप से जवाब देने के लिए अपने सहयोगियों के साथ काम करेंगे.




व्हाइट हाउस ने कहा, "जर्मनी, पोलैंड, आर्मेनिया में अमेरिकी सेना की तैनाती यूक्रेन में रूस से लड़ने के लिए भेजे जाने वाले सैनिक नहीं हैं. वे यूक्रेन में युद्ध करने या रूस के साथ युद्ध लड़ने नहीं जा रहे हैं. वे आक्रमण के खिलाफ नाटो क्षेत्र की रक्षा करने जा रहे हैं. यह रक्षात्मक और गैर-एस्केलेटरी तैनाती है."


इससे पहले अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि रूस बीजिंग में चल रहे शीत ओलंपिक के दौरान यूक्रेन पर हमला कर सकता है और इसलिए अमेरिकी नागरिकों को पूर्वी यूरोपीय देश तत्काल छोड़ देना चाहिए. ब्लिंकन ने विदेश मंत्रालय की इस ताजा सुरक्षा चेतावनी के पीछे के कारणों पर विस्तार से जानकारी नहीं दी.


बता दें कि रूस ने यूक्रेन के पास एक लाख से अधिक सैनिक इकट्ठा कर लिए हैं और उसका कहना है कि हमला करने का उसका कोई इरादा नहीं है, लेकिन वह चाहता है कि पश्चिमी देश यूक्रेन और पूर्व सोवित देशों को उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) से बाहर रखें.


यह भी पढ़ें: 


Quad Meet: भड़का चीन, कहा- बीजिंग पर लगाम लगाने के लिए एक औजार है ‘क्वाड’


भारत के साथ संबंध सुधारना चाहता हूं लेकिन....Pakistan के पीएम Imran Khan का बड़ा बयान