केप टाउन: विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization-WHO) के प्रमुख ने शुक्रवार को कहा कि अगर दुनिया के लगभग 70 प्रतिशत लोगों को टीका लगाया जाता है, तो इस साल महामारी का तीव्र चरण समाप्त हो सकता है.


टेड्रोस एडनॉम घेबियस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने दक्षिण अफ्रीका में कहा, "हमारी उम्मीद है कि इस महामारी का तीव्र चरण इस साल समाप्त हो जाएगा, निश्चित रूप से एक शर्त के साथ,  वह यह कि इस साल के मध्य तक जून, जुलाई के आसपास 70 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल हो जाए."


घेबियस ने कहा, "अगर ऐसा हो सका है, तो तीव्र चरण वास्तव में समाप्त हो सकता है, और यही हम उम्मीद कर रहे हैं. यह हमारे हाथ में है. यह मौके की बात नहीं है. यह पसंद की बात है."


WHO प्रमुख एफ्रिजेन बायोलॉजिक्स एंड वैक्सीन्स (Afrigen Biologics and Vaccines) के दौरे के दौरान बोल रहे थे, जिसने मॉडरेना के अनुक्रम (Moderna's sequence) का उपयोग करके अफ्रीका में बने पहले एमआरएनए कोविड वैक्सीन का उत्पादन किया है. उन्होंने कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि यह टीका उन संदर्भों के लिए अधिक अनुकूल होगा जिसमें इसका उपयोग कम भंडारण बाधाओं और कम कीमत पर किया जाएगा."


11 प्रतिशत अफ्रीकियों को लगा है अब तक टीका 
वैक्सीन नवंबर में क्लिनिकल ट्रायल के लिए तैयार हो जाएगी, जिसकी मंजूरी 2024 में मिलने की उम्मीद है. Afrigen WHO और COVAX पहल द्वारा समर्थित पायलट प्रोजेक्ट का नेतृत्व कर रहा है. केवल 11 प्रतिशत अफ्रीकियों को टीका लग पाया है, जो दुनिया में सबसे कम दर है. पिछले हफ्ते डब्ल्यूएचओ के अफ्रीका कार्यालय ने कहा कि महाद्वीप को 70 प्रतिशत लक्ष्य तक पहुंचने के लिए अपनी टीकाकरण दर "छह गुना" बढ़ानी चाहिए.


यह भी पढ़ें: 


Quad Meet: भड़का चीन, कहा- बीजिंग पर लगाम लगाने के लिए एक औजार है ‘क्वाड’


भारत के साथ संबंध सुधारना चाहता हूं लेकिन....Pakistan के पीएम Imran Khan का बड़ा बयान