China-US Tension:  चीन (China) द्वारा अमेरिका (US) के साथ कई क्षेत्रों में सहयोग रोकने की घोषणा पर व्हाइट हाउस (White House) ने कहा है कि बीजिंग की प्रतिक्रिया "मौलिक रूप से गैर जिम्मेदाराना" है. प्रेस सचिव कारीन जीन-पियरे (Karine Jean-Pierre) ने कहा, "हम क्षेत्र में अपने हितों और मूल्यों की रक्षा करते हुए चीन के साथ संचार की लाइनें खुली रखने के अपने प्रयास जारी रखेंगे."


बता दें चीन अमेरिकी प्रतिनिधि सभा (US House of Representatives) की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी (Nance Pelosi) की ताइवान (Taiwan) यात्रा के बाद से ही काफी सख्त प्रतिक्रिया दे रहा है. इसी कड़ी में शुक्रवार को चीनी विदेश मंत्रालय ने अमेरिका के साथ कई क्षेत्रों में वार्ता को रोक देने का ऐलान किया.


इन क्षेत्रों में चीन ने रोकी वार्ता 
चीन ने जिन क्षेत्रों की वार्ता रोकने की घोषणा की उनमें - चीन-अमेरिका थिएटर कमांडर वार्ता, चीन-अमेरिका रक्षा नीति समन्वय वार्ता (डीपीसीटी) और चीन-अमेरिका सैन्य समुद्री सलाहकार समझौते (एमएमसीए) की बैठकों को रद्द करना शामिल है.


चीन ने अवैध अप्रवासियों के प्रत्यावर्तन, आपराधिक मामलों में कानूनी सहायता और अंतरराष्ट्रीय अपराधों के खिलाफ कार्रवाई में चीन-अमेरिका सहयोग को निलंबित करने, नशीले पदार्थों के खिलाफ सहयोग खत्म करने और जलवायु परिवर्तन पर चीन-अमेरिका वार्ता रद्द करने की भी घोषणा की. बीजिंग (Beijing) ने पेलोसी और उनके परिवार को प्रतिबंधित करने का ऐलान किया है. 


चीन कर रहा है सैन्य अभ्यास 
चीन ने गुरुवार को ताइवान के तटों से दूर छह क्षेत्रों में धमकी भरे सैन्य अभ्यास (Military Exercises) शुरू किए हैं और वे रविवार तक चलेंगे. बता दें चीन ताइवान को अपनी मुख्य भूमि का हिस्सा मानता है और विदेशी सरकारों के साथ उसके सबंधों का विरोध करता है.


यह भी पढ़ें: 


Taiwan Tension: चीन की आक्रामकता के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री बोले- 'US अपने सहयोगियों, भागीदारों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध'


China Taiwan Tension: ताइवान का दावा, '68 चीनी फाइटर जेट और 13 युद्धपोतों ने सेंट्रल लाइन को किया पार'