Sino-US tensions: ताइवान जलडमरूमध्य (Taiwan Strait) में चीन की सैन्य ताकत के प्रदर्शन बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) का बयान आया है. एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि वाशिंगटन (Washington) जापान सहित अपने सहयोगियों और भागीदारों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. ब्लिंकन का यह बयान तब आया है जब चीन ने ताइवान (Taiwan) की ओर लगभग एक दर्जन बैलिस्टिक मिसाइलें (Ballistic Missiles) दागी हैं. जापान (Japan) ने यह भी बताया कि उनमें से पांच मिसाइलें (Missiles) उसके विशेष आर्थिक क्षेत्र में उतरीं, जो गंभीर चिंता का विषय है.


'हम सहयोगियों के साथ रहेंगे'
ब्लिंकन ने कहा, “हम अपने सहयोगियों और भागीदारों के साथ रहेंगे और क्षेत्रीय संगठनों के माध्यम से काम करेंगे ताकि क्षेत्र में दोस्तों को बिना किसी दबाव के अपने निर्णय लेने में सक्षम बनाया जा सके. हम जापान सहित इस क्षेत्र में अपने सहयोगियों की सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने के लिए और कदम उठाएंगे." उन्होंने कंबोडिया (Cambodia) की अपनी यात्रा समाप्ति पर यह बात कही जो कि भारत-प्रशांत (Indo-Pacific) और अफ्रीका (Africa) दौरे में उनका पहला पड़ाव था.


ब्लिंकन ने एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, “हम जहां भी अंतरराष्ट्रीय कानून की अनुमति है वहां उड़ान भरेंगे, शिप ले जाएंगे और संचालन करेंगे. हम ताइवान जलडमरूमध्य के माध्यम (Taiwan Strait) से मानक हवाई और समुद्री ट्रांजिट जारी रखेंगे,  जो कि नेविगेशन और ओवरफ्लाइट की स्वतंत्रता को बनाए रखने के लिए सहयोगियों और भागीदारों के साथ काम करने के हमारे दीर्घकालिक दृष्टिकोण के अनुरूप है, जिसने कई दशकों से इस क्षेत्र की समृद्धि को सक्षम किया है.” ब्लिंकन अब विदेश मंत्री के रूप में फिलीपींस (Philippines) की अपनी पहली यात्रा के लिए मनीला (Manila) पहुंचे हैं.


पेलोसी की ताइवान यात्रा से भड़का चीन 
बता दें बता दें अमेरिकी प्रतिनिधि सभा (US House of Representatives) की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी (Nance Pelosi) की ताइवान (Taiwan) यात्रा से चीन भड़क गया है. चीन ने सैन्य वार्ता सहित कई प्रमुख क्षेत्रों में अमेरिका के साथ सहयोग को रोकने का एलान किया है. बीजिंग (Beijing) ने पेलोसी और उनके परिवार को प्रतिबंधित करने की भी घोषणा की है.


गौरतलब है कि चीन ताइवान को अपनी मुख्य भूमिक का हिस्सा मानता है और विदेशी सरकारों के साथ उसके सबंधों का विरोध करता है. पेलोसी के ताइवान (Taiwan) पहुंचने के बाद चीन ने ताइवान जलडमरूमध्य (Taiwan Strait) क्षेत्र में चार दिन के व्यापक सैन्य अभ्यास की घोषणा की थी.


यह भी पढ़ें: 


China-US Relations: नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा से भड़के चीन ने उठाया बड़ा कदम, अमेरिका के साथ कई क्षेत्रों में रोका सहयोग


China Taiwan Tension: ताइवान का दावा, '68 चीनी फाइटर जेट और 13 युद्धपोतों ने सेंट्रल लाइन को किया पार'