Russian Court Jail Brittney Griner: एक रूसी अदालत (Russia Court) ने गुरुवार को अमेरिकी बास्केटबॉल स्टार ब्रिटनी ग्रिनर (Brittney Griner) को ड्रग तस्करी (Drug Trafficking) के आरोप में नौ साल जेल की सजा सुनाई है. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए दी गई सजा को एकतरफा और अस्वीकार बताया है. 


रूसी कोर्ट के मुताबिक अदालत ने आरोपी को प्रतिबंधित नशीला पदार्थ रखने का दोषी पाया है. रूसी जज अन्ना सोतनिकोवा ने मास्को के खिमकी शहर में 31 वर्षीय ग्रिनर को नौ साल जेल की सजा सुनाते हुए उन पर एक मिलियन रूबल का जुर्माना भी लगाया है. 


क्या बोले अमेरिकी राष्ट्रपति?
इस बाबत अपनी त्वरित प्रतिक्रिया में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि रूस ने गलत तरीके से ब्रिटनी को हिरासत में लिया है. मैं रूस से उनको तुरंत रिहा करने की अपील करता हूं ताकि वो अपनी पत्नी, परिजनों, दोस्तों और अपने साथियों के साथ रह सके.अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वह ग्रिनर को वापस लाने की हर संभव स्तर का प्रयास करेंगे. हाल के दिनों में ग्रिनर के मुकदमे में तेजी आई क्योंकि अमेरिका और रूस एक संभावित कैदी के स्वैप पर चर्चा कर रहे थे.


कब और क्यों गिरफ्तार हुईं थी ब्रिटनी?
फरवरी 2022 में ब्रिटनी ग्रिनर (Brittney Griner) को मास्को हवाई अड्डे (Moscow Airport) पर उस समय हिरासत में लिया गया था जब वह अपने सामान में कुछ प्रतिबंधित ड्रग्स के साथ पकड़ी गई थी. गौरतलब है कि उनकी यह गिरफ्तारी रूस (Russia) द्वारा यूक्रेन (Ukraine) पर हमला शुरू करने से कुछ दिन पहले ही हुई थी.




Jammu Kashmir: आतंकियों ने पुलवामा में बिहार के मजदूरों पर फेंका ग्रेनेड, एक की मौत और 2 घायल


DRDO Update: आत्मनिर्भरता की दिशा में एक और कदम, लेजर-गाइडेड एंटी-टैंक मिसाइल का किया सफल परीक्षण