Ebrahim Raisi Death: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत के बाद मंगवार को ईरान में अंतिम यात्रा निकाली गई, जिसमें हजारों लोग शामिल हुए. दूसरी तरफ पूरी दुनिया की नजर उन तथ्यों की तरफ है, जिससे यह पता चल सके कि आखिर रईसी की मौत का असल जिम्मेदार कौन है ? अब पाकिस्तान के प्रसिद्ध पत्रकार उमर चीमा ने रईसी की मौत पर अपनी थ्योरी दी है, इन्होंने ओवरऑल अमेरिका की तरफ इशारा किया है. 


पाकिस्तानी पत्रकार उमर चीमा का मानना है कि रईसी की मौत का जिम्मेदार कहीं न कहीं अमेरिका भी है, क्योंकि जिस हेलिकॉप्टर बेल 212 में इब्राहिम रईसी सवार थे वह अमेरिकी था. उमर चीमा ने कहा कि हेलिकॉप्टर तो अमेरिकी था, लेकिन अमेरिका इस हेलिकॉप्टर की मरम्मत नहीं कर रहा था. अमेरिका ने ईरान पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए थे, जिसके बाद अमेरिका ने हेलिकॉप्टर का मेंटिनेंस करना बंद कर दिया था. 


रईसी का हेलिकॉप्टर क्यों क्रैश हुआ?
उमर चीमा ने बताया कि जिस हेलिकॉप्टर से रईसी यात्रा कर रहे थे अमेरिका के मुताबिक, वह खराब मौसम में चलने लायक नहीं था. ऐसे में कहा जा रहा है कि रईसी अपने रिश्क पर उस विमान से यात्रा कर रहे थे. दूसरी तरफ सवाल उठ रहा है कि आखिर रईसी की फ्लीट में तीन हेलिकॉप्टर थे लेकिन सिर्फ वह हेलिकॉप्टर क्यों क्रैश हुआ, जिसमें इब्राहिम रईसी सवार थे. इसको लेकर दुनियाभर के लोग अलग-अलग थ्योरी दे रहे हैं. कुछ लोगों का तो मानना है कि रईसी की हेलिकॉप्टर पर लेशर हथियार से अटैक किया गया है. 



रईसी पर सामूहिक फांसी का आरोप
पाकिस्तानी पत्रकार ने बताया कि इब्राहिम रईसी पर कई तरह के आरोप भी हैं. ईरान में खासतौर पर लेफ्ट और राइट विंग है, रईसी पर 5 हजार लोगों को एक साथ फांसी दिलवाने का भी आरोप है. ऐसे में रईसी की मौत के पीछे लेफ्ट विंग का भी हाथ हो सकता है, क्योंकि रईसी की सत्ता में आने के बाद देश में राइट विंग काफी मजबूत स्थिति में था. ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामेनेई के रईसी काफी करीबी भी माने जाते थे. 


यह भी पढ़ेंः USA ने पहले ईरान को मदद से किया इनकार, फिर इब्राहिम रईसी को बताया गुनहगार! कहा- खून से सने थे राष्ट्रपति के हाथ