Russia Ukraine Conflict:  मध्य यूक्रेन (Central Ukraine) की एक अदालत (Court) द्वारा नागरिक क्षेत्रों में तोपखाने से गोलीबारी करने का दोषी पाए जाने के बाद मंगलवार को दो रूसी सैनिकों (Russian soldiers) को 11-11 साल से अधिक जेल की सजा सुनाई गई. यह फैसला हाल ही कीव (Kyiv) में एक अन्य अदालत द्वारा 21 वर्षीय रूसी सैनिक वादिम शिशिमारिन को उम्रकैद की सजा दिए जाने के एक सप्ताह बाद आया है, जो रूसी हमले को लेकर यूक्रेन (Ukraine) में पहला फैसला था.


एएफपी के मुताबिक मंगलवार को दोषी ठहराए गए सैनिकों - अलेक्जेंडर बोबीकिन और अलेक्जेंडर इवानोव - दोनों को "युद्ध के कानूनों और रीति-रिवाजों का उल्लंघन" कानून के तहत 11 साल और छह महीने की सजा सुनाई गई. उन्हें युद्ध के शुरुआती दिनों में पूर्वोत्तर खारकीव क्षेत्र के दो गांवों पर ग्रैड मिसाइल दागने का दोषी पाया गया.


दोनों सैनिकों ने दोष स्वीकार किया
इंटरफैक्स ने बताया कि दोनों प्रतिवादियों ने पहले अपना दोष स्वीकार किया था. इसने कहा कि दोषियों के वकीलों ने यह दावा करते हुए कि सैनिक आदेशों का पालन कर रहे थे और दबाव में काम कर रहे थे, अदालत से अधिक उदार सजा का अनुरोध किया था. यूक्रेन में कई और रूसी सैनिकों के खिलाफ भी अदालतों में सुनवाई जारी है. यूक्रेन का कहना है कि रूसी हमले के बाद से ही उसने हजारों युद्ध अपराधों की जांच शुरू कर दी है.


अधिकार संगठनों को उम्मीद परीक्षण पारदर्शी होंगे
अधिकार संगठनों (Rights Organisations) ने उम्मीद जताई है कि यूक्रेन के रूसी सैनिकों के परीक्षण (Trials) निष्पक्ष और पारदर्शी होंगे. पिछले दिनों जब 21 वर्षीय वादिम शिशिमारिन (Vadim Shishimarin) को कीव में दोषी ठहराए जाने के बाद  क्रेमलिन (Kremlin) ने कहा था कि उसे इस मामले के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली थी, जबकि उसका मुकदमा चल रहा था.  वहीं रूसी सैनिकों का प्रतिनिधित्व करने वाले यूक्रेनी वकीलों का कहना है कि वे मॉस्को (Moscow) में कानूनी या सैन्य अधिकारियों के संपर्क में नहीं हैं.


यह भी पढ़ें:


Israel-UAE Deal: इजराइल ने पहली बार किसी अरब देश के साथ किया मुक्त व्यापार समझौता, यूएई के साथ साइन की डील


Germany-Russia Relations: रूसी सरकार के आलोचकों को अब आसानी से मिलेगा जर्मनी का वीजा, सरकार ने किया ये ऐलान