ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आज यानी सोमवार को लंदन के डाउनिंग स्ट्रीट में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और डच के प्रधानमंत्री मार्क रूट की मेजबानी की. तीनों नेताओं ने ब्रिटेन के सशस्त्र बलों के सदस्यों से मिलने के लिए रॉयल एयर फोर्स (RAF) बेस का दौरा किया. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के सरकारी निवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट ने बताया कि अगले हफ्ते दुनिया भर के नेताओं की मेजबानी करने से पहले यह रूस के आक्रमण और अत्याचारों पर यूक्रेन के लिए व्यवहारिक समर्थन में वैश्विक नेताओं के जुड़ाव का प्रतीक है.

  


तीनों प्रधानमंत्री बैठकों में होंगे शामिल


तीनों प्रधानमंत्री रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आदेश के बाद यूक्रेन के शहरों पर हो रहे हमलों का मुकाबला करने के लिए अगले कदमों पर चर्चा के लिए अलग-अलग द्विपक्षीय और संयुक्त बैठकों में शामिल होंगे. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा, "रूस के अवैध और क्रूर हमले के बाद से हमने दुनिया को यूक्रेन के साहसी लोगों के साथ एकजुटता के साथ खड़े होते देखा है."


पुतिन ही पीड़ा को खत्म कर सकते हैं- पीएम जॉनसन


उन्होंने कहा, "ब्रिटेन की मदद पहले से ही उन लोगों तक पहुंच रही है, जिन्हें इनकी सबसे ज्यादा जरुरत है. यूक्रेन को जरूरी सामान और चिकित्सा सहायता पहुंचा रहे हैं. हालांकि, सिर्फ व्लादिमीर पुतिन ही इस पीड़ा को पूरी तरह खत्म कर सकते हैं. आज एक नई फंडिंग के जरिए बिगड़ती मानवीय स्थिति का सामना कर रहे लोगों की मदद जारी रखी जाएगी."


बता दें कि रूस और यूक्रेन में जारी जंग के बीच बीते दिन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संकट के समाधान के लिए छह प्वाइंट वाला एक प्लान पेश किया था. साथ ही जॉनसन ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रयासों में तेजी लाने की वकालत की. जॉनसन ने यूक्रेन पर अटैक का जिक्र करते हुए कहा था कि पुतिन को असफल होना ही चाहिए.


ये भी पढ़ें-


Ukraine Russia War: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और पीएम मोदी के बीच 35 मिनट तक चली बातचीत, थोड़ी देर में पुतिन से करेंगे फोन पर बात


रूस के खिलाफ न्यूजीलैंड ने उठाया बड़ा कदम, राष्ट्रपति पुतिन समेत 100 महत्वपूर्ण लोगों पर लगाया प्रतिबंध